Move to Jagran APP

NTSE: हरियाणा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हुई आसान, बुनियाद सेंटर में तैयारी करेंगे विद्यार्थी

बुनियाद कार्यक्रम के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का टेस्ट पहले ब्लाक स्तर पर लिया जाएगा। इस टेस्ट में 300 से 400 विद्यार्थी चयनित होंगे। इन छात्रों को जिलास्तर पर आयोजित टेस्ट में बैठने का मौका मिलेगा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 03:14 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 03:14 PM (IST)
NTSE: हरियाणा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हुई आसान, बुनियाद सेंटर में तैयारी करेंगे विद्यार्थी
हरियाणा के हर जिले में बनेंगे बुनियाद सेंटर

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए बुनियाद कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसके तहत विद्यार्थियों को एनटीएसई (नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम), नेशनल मेरिट स्कालरशिप स्कीम, इंस्पायर, सुपर-100 व एनडीए की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। इसके लिए टेस्ट के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। यह तैयारी पूरी तरह से निशुल्क कराई जाएगी। इतना ही नहीं घर से सेंटर तक आने जाने का किराया भी शिक्षा विभाग द्वारा ही वहन किया जाएगा।

loksabha election banner

पहले ब्लाक व फिर जिलास्तर पर होगा टेस्ट

बुनियाद कार्यक्रम के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का टेस्ट पहले ब्लाक स्तर पर लिया जाएगा। इस टेस्ट में 300 से 400 विद्यार्थी चयनित होंगे। इन छात्रों को जिलास्तर पर आयोजित टेस्ट में बैठने का मौका मिलेगा। इनमें से जिन 100 से 125 विद्यार्थियों का चयन होगा वही बुनियाद कार्यक्रम में हिस्सा ले पाएंगे। टेस्ट में छठी से आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में गणित, साइंस, एसएससी से सवाल पूछे जाएंगे।

प्रदेश के हर जिले में बनेंगे बुनियाद सेंटर

विद्यार्थियों को तैयारी कराने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से सभी 22 जिलों में एक-एक बुनियाद सेंटर जिलास्तर पर बनाया जाएगा। यमुनानगर में तेजली स्थित डाइट में बुनियाद सेंटर बनाया जाएगा। सेंटर में विकल्प फाउंडेशन रेवाड़ी की तरफ से छात्रों को तैयारी कराई जाएगी। चयनित छात्रों के 40-40 के तीन ग्रुप बनाए जाएंगे। उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए प्रत्येक ग्रुप को सप्ताह में दो दिन उन्हें तैयारी के लिए बुलाया जाएगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद मिलेगी : विशाल सिंघल

शिक्षा विभाग के जिला विज्ञान विशेषज्ञ विशाल सिंघल का कहना है कि बुनियाद कार्यक्रम से छात्रों को काफी फायदा होगा। क्योंकि नेशनल स्तर पर सालभर कई प्रतियोगी परीक्षाएं होती रहती हैं। बुनियाद कार्यक्रम शुरू करने का मकसद यही है कि छात्र परीक्षाओं से कुछ साल पहले ही इनकी तैयारी में जुट जाएं। ताकि प्रदेश से अधिक से अधिक छात्रों का चयन राष्ट्रीयस्तर पर हो। जल्द ही इस बारे में सभी ब्लाक में अध्यापकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अध्यापकों को बताया जाएगा कि उन्हें कैसे इस कार्यकम को सफल बनाना है।

आनलाइन रजिस्टर्ड कर सकेंगे : सतपाल कौशिक

जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक का कहना है कि बुनियाद कार्यक्रम से छात्र खुद को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर पाएंगे। जल्द ही विभाग द्वारा एक लिंक जारी किया जाएगा। इच्छुक छात्र इस लिंक के माध्यम से खुद को रजिस्टर्ड कर पाएंगे। इसलिए अध्यापक अधिक से अधिक संख्या में अपने स्कूलों के छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.