Move to Jagran APP

कैथल में अपडेट नहीं हो रहा एनडीसी पोर्टल, अटकीं प्रॉपर्टी की फाइलें

कैथल में शहर स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से अपडेट किया जाने वाला नो ड्यूज सर्टिफिकेट पोर्टल बंद है। इसके अपडेट न होने की वजह से प्रॉपर्टी की फाइलें भी अटक गई हैं। इससे लोग परेशान हो रहे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 09:56 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 09:56 AM (IST)
कैथल में अपडेट नहीं हो रहा एनडीसी पोर्टल, अटकीं प्रॉपर्टी की फाइलें
कैथल में एनडीसी पोर्टल अपडेट नहीं है।

कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल के शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से करीब 20 दिनों से एनडीसी पोर्टल अपडेट करने का कार्य किया जा रहा है। फिलहाल पोर्टल अपडेट नहीं हो पा रहा है, जिस कारण सभी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं में प्रोपर्टी से संबंधी फाइलें अटकी हुई हैं।

prime article banner

पोर्टल से आनलाइन एनओसी लेने की प्रक्रिया में संबंधित नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी पर पासवर्ड आता है। अपडेट ना होने के कारण यह पासवर्ड नहीं आ रहा है और ऐसे में लोगों के काम अटक गए हैं। अगर हम कैथल की बात करें तो इन 20 दिनों में करीब 200 नई फाइलें अटक गई हैं। शहर के लोग नगर परिषद कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं। बता दें कि प्लाट की रजिस्ट्री से पहले नगर परिषद से एनओसी लेनी पड़ती है। अगर प्लाट मालिक को नप का टैक्स देना हाेता है तो पहले पूरा टैक्स वसूल किया जाता है और उसके बाद एनओसी दी जाती है। हालांकि जब से यह नियम लागू हुआ है नगर परिषद की आमदनी भी बढ़ गई है।

निदेशालय को भेजी है 65 हजार प्रोपर्टी की रिपोर्ट

याशी कंसलटेंसी की तरफ से शहर की हर प्रोपर्टी का सर्वे किया गया था। सर्वे के अनुसार शहर में करीब 65 हजार प्रोपर्टी हैं। नगर परिषद की तरफ से हर प्रोपर्टी की जानकारी शहरी स्थानीय निकाय विभाग को भेजी हुई हैं। पोर्टल अपडेट होने के बाद हर प्रोपर्टी की जानकारी आनलाइन हो जाएगी। हालांकि एजेंसी के सर्वे के बाद शहर के कई लोगों ने आपत्ति दर्ज करवाई थी। सर्वे में गलतियां की हुई हैं। उसके बाद नगर परिषद की तरफ से एजेंसी का डाटा और नगर परिषद का पुराना रिकार्ड मिलाया गया था।

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि एनडीसी पोर्टल शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से अपडेट किया जा रहा है। पोर्टल अपडेट ना होने के कारण प्रोपर्टी से संबंधित नई फाइलों को पास करने में परेशानी हो रही है। उम्मीद है जल्द ही पोर्टल अपडेट हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.