Move to Jagran APP

Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्र कल से, बन रहे कई महायोग, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि 2021 में कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं। इस बार चैत्र नवरात्रि मंगलवार को प्रारंभ होगी। मंगलवार को स्वयं सिद्ध मुहूर्त के साथ ही सर्वार्थसिद्धि और अमृतसिद्धि योग भी रहेगा। इनके अलावा भारती और हर्ष नामक शुभ योग भी बन रहे हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 03:50 PM (IST)
Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्र कल से, बन रहे कई महायोग, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
मंगलवार को पहले नवरात्रि वाले दिन प्रातः काल से ही अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग शुरू हो जाएंगे।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। चैत्र नवरात्र मंगलवार से प्रारंभ हो रहे हैं। इसी के साथ शक्ति पर्व की शुरुआत हो जाएगी। नवरात्र 21 अप्रैल तक चलेंगे। इन नौ दिनों तक मां दुर्गा देवी के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से रामनवमी तक चलने वाले नवरात्र के दौरान देवी की पूजा का बहुत महत्व माना जाता है।

loksabha election banner

नवरात्र पर देवी दुर्गा की आराधना से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। मान्यता है कि इन नौ दिनों तक मां दुर्गा धरती पर ही रहती हैं। यही कारण है कि आम दिनों की तुलना में नवरात्रि में दुर्गा पूजा अधिक फलदायी होती है। देवी पूजन का कई गुना ज्यादा व त्वरित फल मिलता है। इसी वजह से देवी भक्त नवरात्रि में कठिन व्रत रखते हुए मां दुर्गा की उपासना करते हैं।

इस बार चैत्र नवरात्रि मंगलवार को प्रारंभ होगी। प्रतिपदा पर कलश स्थापना के साथ ही नवरात्रि पर्व की शुरुआत होगी। यह हिंदू पंचांग का पहला दिन भी होता है। अर्थात इसी दिन से राक्षस नामक नवसंवत्सर 2078 शुरू होगा।

घोड़े पर सवार होकर आएगी माता

पंडित रामराज कौशिक बताते हैं कि इस बार मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं। 13 अप्रैल से 21 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्र के नौ दिनों में कई शुभ मुहूर्त या योग बन रहे हैं। 13 अप्रैल यानि मंगलवार को स्वयं सिद्ध मुहूर्त के साथ ही सर्वार्थसिद्धि और अमृतसिद्धि योग भी रहेगा। इनके अलावा भारती और हर्ष नामक शुभ योग भी बन रहे हैं। 21 अप्रैल को रामनवमी के अबूझ मुहूर्त में नवरात्र का समापन होगा। इन शुभ योगों ने चैत्र नवरात्र का महत्व और बढ़ा दिया है।

घट स्थापना का शुभ समय  

13 अप्रैल मंगलवार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा यानि के पहले नवरात्रि वाले दिन प्रातः काल से ही अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग शुरू हो जाएंगे, लेकिन सुबह सात बजकर 38 मिनट से नौ बजकर 34 मिनट के बीच स्थिर लग्न (वृष) उपस्थित रहेगी। घट स्थापना के लिए स्थिर लग्न को ही सबसे अच्छा समय माना गया है। इसलिए 13 अप्रैल को सुबह 7:38 से 9:34 के बीच घट स्थापना का श्रेष्ठ समय होगा। 

चैत्र नवरात्र केलेंडर

प्रथम नवरात्र: मां शैलपुत्री पूजा 13 अप्रैल मंगलवार 2021 

द्वितीय नवरात्रि दिवस : मां ब्रह्मचारिणी पूजा 14 अप्रैल बुधवार 2021

तृतीय नवरात्रि दिवस : मां चंद्रघंटा पूजा 15 अप्रैल गुरुवार 2021

चतुर्थ नवरात्रि दिवस : मां कुष्मांडा पूजा 16 अप्रैल गुरुवार 2021

पंचम नवरात्रि दिवस : मां स्कंदमाता पूजा 17 अप्रैल 2021 शनिवार

षष्ठम नवरात्रि दिवस : मां कात्यायनी पूजा 18 अप्रैल 2021 रविवार

सप्तम नवरात्रि दिवस : मां कालरात्रि पूजा 19 अप्रैल 2021 सोमवार

अष्टम नवरात्रि दिवस : मां महागौरी पूजा 20 अप्रैल 2021 मंगलवार

नवमी नवरात्रि दिवस : मां सिद्धिदात्री पूजा 21 अप्रैल 2021 बुधवार

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.