Move to Jagran APP

National Achievement Survey: 150 स्कूलों के विद्यार्थी नेशनल एचीवमेंट सर्वे में साबित करेंगे अपनी योग्यता, ये है शेड्यूल

National Achievement Survey नेशनल एचीवमेंट सर्वे के लिए होने वाली परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। ओएमआर शीट के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा देंगे। तीसरी व पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों से गणित भाषा एवं इवीएस विषय संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 08:39 AM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 08:39 AM (IST)
National Achievement Survey: 150 स्कूलों के विद्यार्थी नेशनल एचीवमेंट सर्वे में साबित करेंगे अपनी योग्यता, ये है शेड्यूल
12 नवंबर को नेशनल अचीवमेंट सर्वे किया जाएगा।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। स्कूली छात्रों के शिक्षा स्तर को जानने के लिए मानव एवं विकास मंत्रालय एनसीइआरटी व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वाधान में 12 नवंबर को नेशनल अचीवमेंट सर्वे किया जाएगा। तारीख नजदीक होने के कारण शिक्षा विभाग इसकी तैयारियों में जोरों से जुटा है। यह सर्वे तीन साल में एक बार होता है। 2017 के बाद यह सर्वे 2020 में होना था, लेकिन कोविड के कारण पिछले साल यह सर्वे नहीं हो पाया था। इसलिए सर्वे को इस साल 12 को कराया जा रहा है। इस सर्वे के लिए यमुनानगर के 150 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। जिसमें तीसरी कक्षा के 731, पांचवी के 731, आठवीं के 1349 व 10वीं के 1646 विद्यार्थियाें को अपनी योग्यता साबित करने का अवसर मिलेगा।

loksabha election banner

ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा

नेशनल एचीवमेंट सर्वे के लिए होने वाली परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। ओएमआर शीट के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा देंगे। तीसरी व पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों से गणित, भाषा एवं इवीएस विषय संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि आठवीं व 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों से सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, हिंदी और अंग्रेजी विषयों से संबंधित प्रश्न आएंगे। जिले में चारों कक्षाओं के शिक्षक विद्यार्थियों की तैयारी कराने में जुटे हैं। इसके आधार पर भविष्य में स्कूलों और शिक्षकों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक नीतियां और कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे। कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में यह परीक्षा विद्यार्थियों के लिए कारगर साबित होगी।

डेढ़ से दो घंटे की होगी परीक्षा

इस परीक्षा में कौन से स्कूल हिस्सा लेंगे इसका चयन शिक्षा विभाग द्वारा ही किया जाता है। केंद्र सरकार की ओर से एक दिन में एक ही समय में 90 से लेकर 120 मिनट की वैकल्पिक परीक्षा होगी। इसमें पहली बार प्राइवेट स्कूलों को भी शामिल किया गया है। नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा को लेकर सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति जरूरी है जिसको लेकर अभिभावकों को स्कूलों के अध्यापक जागरूक कर रहे हैं। रोजाना अभिभावकों को स्कूल द्वारा पढ़ाई के लिए बनाए गए वाट्सएप ग्रुप पर मैसेज भेजे जा रहे हैं। विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर जांचने के लिए राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण होता है। पहले सक्षम के तहत यह परीक्षा होती थी, लेकिन इस बार नए तरीक से यह सर्वे हो रहा है। सर्वे के तहत आंकलन परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ली जाएगी। 

सर्वे के लिए तैयारी पूरी है : सुमन बहमनी

सर्व शिक्षा अभियान की जिला परियोजना समन्वयक एवं इस सर्वे की जिला नोडल अधिकारी सुमन बहमनी ने बताया कि नेशनल एचीवमेंट सर्वे के लिए जिला के 150 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। उक्त कक्षाओं को पढ़ाने वाले अध्यापकों को एनसइआरटी की टीम जिला व ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण दे चुकी है। स्कूलों में विद्यार्थियों को तैयारी कराई जा रही है। परीक्षा के दिन सभी विद्यार्थियों का इसमें उपस्थित रहना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.