Move to Jagran APP

छोटे-छोटे कार्यो में भी अड़ंगा लगाता चीफ इंजीनियर

मेयर और पार्षद कूड़ा तोलने वाले कांटे से लेकर कूड़ा अलग-अलग करने के कार्य की जांच करने के लिए डंपिग स्थल का निरीक्षण कर चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 07:04 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:04 AM (IST)
छोटे-छोटे कार्यो में भी अड़ंगा लगाता चीफ इंजीनियर
छोटे-छोटे कार्यो में भी अड़ंगा लगाता चीफ इंजीनियर

जागरण संवाददाता, पानीपत : सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट के बनने के बाद नगर निगम में पार्षदों की सक्रियता बढ़ गई है। मेयर समर्थक पार्षद अब शहर की समस्याओं को उठा रहे हैं। पार्षदों ने अपने-अपने वार्डो में विकास कार्यो में आ रही समस्याओं को उठाना शुरू कर दिया है। वहीं नगर निगम में हो रही घपलेबाजी पर भी उनकी निगाहें पड़ने लगी हैं।

loksabha election banner

मेयर और पार्षद कूड़ा तोलने वाले कांटे से लेकर कूड़ा अलग-अलग करने के कार्य की जांच करने के लिए डंपिग स्थल का निरीक्षण कर चुके हैं। अब पार्षदों ने शहरी विधायक के समक्ष भी चीफ इंजीनियर द्वारा उनके कार्यो में अड़ंगा लगाने, टूटी पुलिया बनाने में 10 हजार के टेंडर करने में भी चक्कर कटवाने व डंपिग स्थल का 27 करोड़ का वर्क आर्डर बिना नगर निगम हाउस में रखे करने का मुद्दा उठाया है।

शुक्रवार को सेक्टर 13-17 में मेयर अवनीत कौर के कार्यालय में पार्षदों को लंच दिया गया। इस दौरान पार्षदों ने प्रापर्टी टैक्स बिल से लेकर प्रापर्टी आइडी बनाने में दलालों के वर्चस्व होने का मुद्दा उठाया।

समस्याओं पर चर्चा, एजेंडा तैयार

पार्षदों की बैठक में निगम की समस्याओं पर प्वाइंट दर प्वाइंट एजेंडा तैयार किया। पार्षदों ने अपनी-अपनी समस्याएं गिनवाई। वरिष्ठ पार्षद लोकेश नागरू ने बताया कि पहले यह बैठक मेयर के पालिका कार्यालय में होनी थी, लेकिन वहां लोगों का आना जाना अधिक होता है। इसीलिए मेयर के सेक्टर 13-17 में स्थित निजी कार्यालय में बुलाई गई। पार्षदों ने 2010 से पहले के प्रापर्टी टैक्स के एरियर पर सवाल उठाया।

पार्षदों का कहना है कि 2010 से पहले 100 गज के मकान का टैक्स माफ था, अब 70 हजार तक बकाया दिखा दिया गया है। प्रापर्टी टैक्स बिल को ठीक करवाने का मुद्दा अधिकारियों के समक्ष रखेंगे। रजिस्ट्री करवाने में प्रापर्टी आइडी बनवाने में लोगों को परेशानी आ रही है। दलालों के मार्फत प्रापर्टी आइडी बन रही है। बैठक में फैसला लिया गया कि दो-तीन पार्षद निगम कार्यालय में मौजूद रखकर लोगों की समस्याओं की जानकारी लेंगे।

चीफ इंजीनियर को बदलने के मुद्दे पर 16 पार्षदों ने हस्ताक्षर किए

चीफ इंजीनियर महीपाल को बदलने के मुद्दे पर 16 पार्षद हस्ताक्षर कर चुके हैं। इसके लिए निकाय मंत्री अनिल विज से मिलने का फैसला भी लिया गया।

गांव के लोगों पर दिखाया बकाया प्रापर्टी टैक्स

बैठक में देरी से पहुंचे पार्षद अशोक कटारिया ने कहा कि उनका वार्ड ग्रामीण में भी आता है। वर्ष 2010 से पहले आधा एरिया ग्रामीण था, जो उसी वर्ष निगम में शामिल कर लिया गया। उन लोगों की तरफ भी हाउस टैक्स बकाया निकाला गया है, जबकि वे गांव में रहते थे।

पार्षद शिव कुमार ने प्रापर्टी आइडी सरलीकरण पर जोर दिया

वार्ड 13 के पार्षद शिवकुमार शर्मा ने प्रापर्टी आइडी बनाने में सरलीकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इसे बनाने का प्रोसेस कठिन होने के कारण लोग दलालों के चक्कर में पड़ने पर मजबूर हैं।

शटर लगे मकानों पर कॉमर्शियल टैक्स

पार्षद रविद्र भाटिया ने कहा कि प्रापर्टी टैक्स बिलों को ठीक किया जाना जरूरी है। शटर लगे मकानों पर कॉमर्शियल टैक्स लगाकर भेज दिया गया है। सोमवार को आयुक्त से मिलकर यह समस्या रखेंगे।

मंत्री को बताएंगे समस्याएं

बैठक में आठ फरवरी को निकाय गृह मंत्री अनिल विज से मिलकर प्रापर्टी आईडी बनाने के लिए सरलीकरण की मांग की जाएगी। निगम की समस्याएं उनके समक्ष रखेंगे।

सीएम और निकाय मंत्री को चीफ इंजीनियर के तबादले के लिए पत्र

चीफ इंजीनियर के तबादले को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और निकाय मंत्री अनिल विज को पत्र लिखा जाएगा। पार्षदों ने पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। पार्षदों की मांग से मंत्री को अवगत करवाया जाएगा।

बैठक में शामिल नहीं हुए ये पार्षद

संजीव दहिया, अतर सिंह रावल, दुष्यंत भट्ट, कोमल सैनी, सतीश सैनी बैठक में निजी कारणों से नहीं पहुंच पाए।

आयुक्त ने शहर में करवाए जा रहे विकास कार्यो का ब्योरा जारी किया

इसी बीच नगर निगम आयुक्त डा. मनोज कुमार ने शहर के सभी 26 वार्डो में जारी विकास कार्यो का ब्योरा जारी किया।

ये विकास कार्य गिनाए

-वार्डो में मरम्मत और रख-रखाव के कार्य चल रहे हैं।

-शहरी विधानसभा क्षेत्र में नवंबर 2020 से 25 जनवरी 2021 तक 30 विकास कार्यो के वर्क आर्डर जारी किए गए।

-26 जनवरी के बाद 13 विकास कार्यो और वर्क आर्डर जारी किए जा चुके हैं।

-तीन में 43 वर्क आर्डर जारी हुए हैं इन पर 1506.24 लाख रुपये खर्च होंगे।

-15 विकास कार्य शुरू हो चुके हैं।

-27 कार्यो के टेंडर ई-टेंडर साइट पर लगे हुए हैं। 11 फरवरी को 18 विकास कार्यो के टेंडर खुलेंगे। बाकी टेंडर 18 फरवरी को खुलेंगे।

पानीपत ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र वार्डो के विकास कार्य

-नवबंर माह से लेकर अब तक 29 विकास कार्यो के टेंडर जारी किए गए।

-इनकी अनुमानित राशि 1101.48 लाख रुपये बनती है।

-इनमें से 13 कार्य मौके पर शुरू हो चुके हैं।

-27 कार्य के टेंडर इ-टेंडर साइट पर लगे हैं, इनमें से 18 कार्यो के टेंडर 10 फरवरी को खुलेंगे।

-नौ कार्यो के टेंडर 18 फरवरी को खुलेंगे। यहां भी हुआ विकास

इसके अतिरिक्त नगर निगम क्षेत्र में अमरुत योजना के तहत अभी तक 130 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जा चुकी है। 28 वैध कालोनियों में सीवर लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। अमरूत योजना में अभी तक 96 किलोमीटर की सीवर लाइन बिछाई जा चुकी है। 23 वैध कालोनी में भी पानी की लाइन बिछाई जा रही है। 31 गहरे ट्यूबवेल लगाए जा चुके हैं। इनमें से 23 ट्यूबवेल से पानी की आपूर्ति भी शुरू की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.