Move to Jagran APP

अनमोल एप से होगी गर्भवती और जच्चा-बच्चा की मॉनिट¨रग

गर्भवती महिलाओं, जच्चा-बच्चा को प्रदान की जा रही सेवाओं पर नजर रखने के लिए प्रदेश सरकार सहायक नर्सिंग मिडवाइफ ऑनलाइन (अनमोल-एएनएमओएल) एप को जिला पानीपत में भी लांच करेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 12:46 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 12:46 PM (IST)
अनमोल एप से होगी गर्भवती और जच्चा-बच्चा की मॉनिट¨रग
अनमोल एप से होगी गर्भवती और जच्चा-बच्चा की मॉनिट¨रग

जागरण संवाददाता, पानीपत : गर्भवती महिलाओं, जच्चा-बच्चा को प्रदान की जा रही सेवाओं पर नजर रखने के लिए प्रदेश सरकार सहायक नर्सिंग मिडवाइफ ऑनलाइन (अनमोल-एएनएमओएल) एप को जिला पानीपत में भी लांच करेगी। टैबलेट-आधारित यह एप्लिकेशन फिलहाल हरियाणा के करीब सात जिलों में लागू है। टैबलेट-आधारित एप्लिकेशन से गर्भवती महिलाओं और जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या, योजनाओं का समय से क्रियान्वयन, जनसंख्या सर्वेक्षण सहित अन्य प्रकार का डेटा को सहेज कर रखा जा सकेगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, कैथल, यमुना नगर, करनाल, हिसार और जींद में पायलट प्रोजेक्ट आधार पर अनमोल एप को लागू कर दिया था। दूसरे चरण में इस वर्ष पानीपत सहित अन्य जिलों में भी इसे शुरू किया जाएगा। इस डिजिटल प्रक्रिया में हाई रिस्क प्रेग्नेंसी, गर्भावस्था में टीकाकरण, परिवार नियोजन, शिशु-मातृ मृत्यु दर, ¨लगानुपात आदि का डेटा सुरक्षित रखा जा सकेगा। एएनएमओएल टैबलेट पर ऑडियो और वीडियो के जरिये विशेषज्ञ डॉक्टर एएनएम को उचित परामर्श भी दे सकेंगे। इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होने की स्थिति में भी टैबलेट काम करेगा। मैटरनल डेथ और जीवित जन्म शिशु मृत्यु दर भी घटेगी।

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. नवीन सुनेजा ने बताया कि एएनएम को ट्रे¨नग दी जा चुकी है। एएनएम की सूची दे दी है, जिन्हें टैबलेट मिलने हैं। एएनएमओएल का उद्देश्य ग्रामीण आबादी, आउटरिच एरिया, शहरी मलिन बस्तियों में जागरूकता लाने सहित स्वास्थ्य-स्वच्छता जैसे ¨बदुओं पर जागरूक करना भी है।

पूरे दिन की रिपोर्टिग

प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत एएनएम गांवों में जाकर नई गर्भवती महिलाओं एवं नवजातों की संख्या आदि का डेटा जुटाकर, स्वास्थ्य केन्द्र पर आकर रजिस्टर में जानकारी दर्ज करती हैं। जिला स्तर तक डाटा पहुंचने में काफी समय लग जाता है। एएनएम के फील्ड वर्क पर निगरानी रखना भी मुश्किल है। अब एएनएम को तत्काल जानकारी एप पर अपलोड करनी होगी।

अनमोल एप के मुख्य लाभ

-गर्भवती महिलाओं की मॉनिट¨रग।

-हाई रिस्क प्रेग्नेंसी पर नजर।

-¨लगानुपात पर नजर।

-टीकाकारण की मॉनिट¨रग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.