Move to Jagran APP

किसानों को राहत, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल फिर खुला, गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

हरियाणा में रबी की फसल को मंडी में बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। मार्च महीने के अंत में पोर्टल बंद कर दिया गया। उस समय तक करीब 30 फीसद किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:56 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:56 AM (IST)
किसानों को राहत, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल फिर खुला, गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी
गेहूं की फसल बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण जरूरी है।

जींद, जेएनएन। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर गेहूं की फसल का रजिस्ट्रेशन कराने से वंचित रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। पोर्टल को फिर से खोल दिया गया है। जो किसान गेहूं की फसल का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे, वे पांच और छह अप्रैल को अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। करीब 30 फीसद किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं करवा पाए हैं। इन किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी तरह की परेशानी न आए, इसलिये सरकार द्वारा पोर्टल फिर से खोला गया है। 

loksabha election banner

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रबी की फसल को मंडी में लाकर बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। पंजीकरण के बिना फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिकने की कोई जिम्मेदारी सरकार की नहीं होगी। रबी की फसल के पंजीकरण को लेकर महीना भर तक पोर्टल खुला रहा। इसके बाद मार्च महीने के अंत में इसे बंद कर दिया गया लेकिन उस समय तक करीब 30 फीसद किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे। किसानों ने मांग की थी कि पोर्टल को फिर से खोला जाए, ताकि वह भी अपनी फसल का पंजीकरण करवा सकें। उधर गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है लेकिन मंडियों में गेहूं की फसल न के बराबर आ रही है। मंडी प्रशासन पूरी तरह गेहूं खरीद के लिए तैयार है।

मैसेज को रिशेड्यूल कर सकते हैं किसान

किसान अपने पास आए मैसेज को भी रिशेड्यूल कर सकते हैं। सरकार ने किसानों को एक और राहत दी है। किसान मैसेज देख कर नमी युक्त फसल लेकर मंडी में न पहुंचे। अगर किसान के पास गेहूं की फसल बिक्री को लेकर मैसेज आ गया है और किसान की गेहूं में नमी है या उसने निकाली नहीं है तो उसे जल्दबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है। किसान उस मैसेज में दिए गए लिंक को ओपन करेगा और अपने शेड्यूल को रिशेड्यूल कर देगा। यानी अपनी मर्जी और सुविधा अनुसार तारीख चुन कर वह इसे वापस भेज सकता है। किसान को पोर्टल की तरफ से दोबारा गेहूं बेचने का दोबारा से शेड्यूल मिल जाएगा।

सरकार ने दिया एक और मौका

मार्केट कमेटी सचिव संजीव ने बताया कि जो किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण करवाने से वंचित रह गए थे। उनके लिए सरकार ने एक मौका और उपलब्ध करवाया है। पोर्टल किसानों के लिए खुल गया है। इसलिए जो भी किसान अपना पंजीकरण नहीं करवा पाए थे, वह किसान अब अपनी फसलों का पोर्टल पर पंजीकरण जरूर करवा लें ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

यह भी पढ़ेंः यह भी पढ़ेः Murder in Panipat: सीवरेज कनेक्शन के विवाद में हत्या, गोली मारी, चाकू घोंपे, दुकान में घुसा तो वहां भी नहीं छोड़ा

यह भी पढ़ेः Panipat news: पानीपत के बड़े साइकेट्रिस्ट डॉ. सुदेश खुराना लापता, जीटी रोड पर मिली साइकिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.