Move to Jagran APP

एक लाख से अधिक लोग इस शहर से चाहते हैं घर वापसी, सब से ज्‍यादा उत्‍तर प्रदेश के

लॉकडाउन और कोरोना संकट के दौरान अब लोग घर लौटना चाहते हैं। पानीपत से करीब एक लाख से ज्‍यादा लोगों ने घर वापसी के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 03:37 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 03:37 PM (IST)
एक लाख से अधिक लोग इस शहर से चाहते हैं घर वापसी, सब से ज्‍यादा उत्‍तर प्रदेश के
एक लाख से अधिक लोग इस शहर से चाहते हैं घर वापसी, सब से ज्‍यादा उत्‍तर प्रदेश के

पानीपत, जेएनएन। घर लौटने के इच्छुक 1.07 लाख से अधिक लोग सरल पोर्टल पर पंजीकरण करा चुके हैं। इनमें लगभग 45 हजार उत्तर प्रदेश, 30 हजार बिहार प्रदेश के हैं। बाकी झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों के हैं। इन लोगों की पहले स्वास्थ्य जांच होगी, इसके बाद ही घर भेजा जाएगा।

loksabha election banner

सरल पोर्टल पर पंजीकरण करा चुके, घर लौटने के इच्छुक लोग फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए सिविल अस्पताल पहुंचने शुरू हो गए। दोपहर 12 बजे तक ये इधर-उधर भटकते रहे। 15-20 लोग सिविल सर्जन कार्यालय में शिकायत करने पहुंचे। इसके बाद 100 नंबर ओपीडी में जांच शुरू हुई। दो साइड लाइन लगी रही, शाम तक 196 लोगों के स्वास्थ्य की जांच हुई। आपाधापी के चलते फिजिकल डिस्टेंसिंग की भी धज्जियां उड़ती दिखी।

सब्जी मंडी, शेल्टर होम्स, कोरोना ओपीडी में कुल 126 के लिए सैंपल 

कोरोना वायरस (कोविड-19)का संक्रमण बढ़ता देख स्वास्थ्य विभाग ने स्क्रीनिंग और सैंपल संख्या बढ़ा दी है। शनिवार को कुल 126 सैंपल लैब भेजे गए हैं। लैब से 11 रिपोर्ट मिली, सभी नेगेटिव हैं। इनमें सेक्टर-25 पार्ट-टू स्थित एक फैक्ट्री में मरे चौकीदार की रिपोर्ट भी शामिल है। सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि सेक्टर-25 स्थित एक फैक्ट्री में 58 वर्षीय चौकीदार की मौत हो गई थी। शव सिविल अस्पताल लाया गया था। उसके स्वाब सैंपल भेजे गए थे, रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। कोरोना के संक्रमण से सेक्टर-11 वासी युवती की शुक्रवार की रात्रि खानपुर में मौत हो गई थी, उसका अंतिम संस्कार वहीं कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत किया गया है। फरीदाबाद वासी युवती के मामा को इसकी सूचना दे दी गई है। शनिवार को 126 लोगों के स्वाब सैंपल लैब भेजे गए हैं। डा. वर्मा के मुताबिक कोविड-19 से संबंधित 2000 सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 1666 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई हैं। लगभग 300 रिपोर्ट का परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। होम अंडर क्वारंटाइन के तहत 1026 घरों के बाहर नोटिस चस्पा किए गए हैं।

1866 की स्क्रीनिंग, 26 के लिए सैंपल 

मोबाइल हेल्थ टीमों के नोडल अधिकारी डा. ललित वर्मा ने बताया कि सनौली रोड स्थित सब्जी मंडी, सेक्टर-25 स्लम एरिया सहित शेल्टर होम्स में कुल 1866 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। बीमार लोगों को मौके पर मेडिसिन उपलब्ध करायी गई। सब्जी मंडी से 26 लोगों के स्वाब सैंपल लिए गए हैं।

रजिस्टर्ड कामगारों को घर पहुंचा रहा जिला प्रशासन 

शहर में फंसे कामगारों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने नई रणनीति तैयार कर ली है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अब स्थानीय प्रशासन ने कामगारों को आर्य कॉलेज में एकत्र करना शुरू कर दिया है। शनिवार को कामगारों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए प्रशासन ने सहारनपुर, शामली, बागपत, मथुरा को फोक्स प्वाइंट बनाकर लगभग 50 बसें रवाना की। जिनमें से समालखा आठ बसों को समालखा भी भेजा गया है। 

दूसरे राज्‍यों के ढाई लाख लोग पानीपत में

देश और शहर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों में घर पहुंचने की होड़ लग गई है। लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों के लगभग ढाई लाख लोग पानीपत में हैं। लोगों के पैदल आवागमन को रोकने में कामयाबी नहीं मिलने के बाद अब प्रशासन ने रोडवेज बस संचालन की रणनीति बनाई है। आर्य कॉलेज में मौजूद लगभग 750 लोगों को 25 बसों में उनके उप्र के लिए रवाना किया गया। इससे कामगारों ने राहत की सांस ली।

एक बस में सिर्फ 30 लोगों ने किया सफर  

शनिवार को पानीपत से उप्र के लिए रवाना हुई बसों में एक बस में सिर्फ 30 लोगों को ही सफर कराया गया। लोगों को बस में चढ़ाने से पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनकी मेडिकल जांच की। शहर में फंसे दूसरे जिलों और राज्यों के लोग लगातार घर जाने की मांग कर रहे है। ये लोग रोजाना घर जाने के लिए नए-नए प्रयास करते है। ऐसे में इन लोगों को घर पहुंचाने के लिए जल्द ही रोडवेज बसों का संचालन दोबारा शुरू हो सकता है।

उप्र सरकार कराएगी घर तक का सफर 

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि पानीपत से यूपी के निर्धारित जिलों तक ही रोडवेज बसों का संचालन शुरू किया गया है। इन बसों को वहां से खाली वापस लाया जाएगा। सहारनपुर, शामली, मथुरा जैसे जिलों से उप्र सरकार वहां पहुंचे कामगारों को उनके गृहजिलों तक पहुंचाने के लिए बस चलाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.