Move to Jagran APP

Panipat Republic Day 2021 Update: पानीपत में झांकियों से दिया ये संदेश, कोरोना वैक्‍सीनेशन की झांकी रही खास

हरियाणा के पानीपत स्थित शिवाजी स्‍टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जा रहा है। बतौर मुख्‍य अतिथि हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन (आइएएस) ने ध्‍वजारोहण किया। इसके मार्च पास्‍ट करके सलामी दी गई। बता दें कि पहले समारोह में सीएम मनोहर लाल को आना था।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 10:13 AM (IST)
Panipat Republic Day 2021 Update: पानीपत में झांकियों से दिया ये संदेश, कोरोना वैक्‍सीनेशन की झांकी रही खास
शिवाजी स्‍टेडियम में गणतंत्र पर्व मनाया जा रहा।

पानीपत, जेएनएन। पानीपत में शिवाजी स्‍टेडियम में गणतंत्र पर्व मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल की जगह पानीपत में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। मुख्यमंत्री ने पंचकूला में ध्वजारोहण किया है। एक दिन पहले सीएम का कार्यक्रम बदला गया था। मुख्य सचिव ने अपने संबोधन में कोरोना से लड़ने वाले योद्धाओं को सलाम किया। साथ ही प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में बताया।

prime article banner

मुख्य सचिव ने कहा, मुख्यमंत्री के नेतृत्व में समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति के जीवन उत्थान के लिए काम हो रहा है। डिजिटल इंडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचा जा रहा है। दिव्यांग पेंशन योजना, बीमा योजना सहित सभी योजनाओं की राशि सीधे खाते में पहुंचाई जा रही है। ऐसी मिसाल पहले कभी नहीं देखी गई। कोविड पर बोलते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि खुद को महाशक्ति कहने वाले देश जिस समय लाचार नजर आने लगे तब, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया। महामारी का डटकर मुकाबला किया। यही कारण है कि पश्चिमी देशों की मुकाबले हमारे देश में संक्रमण कम रहा। डाक्टरों, पुलिसकर्मियों, आंगनबाड़ी वर्करों से लेकर कोरोना से लड़ने वाले योद्धाओं की मदद से इस महामारी को हराने में कामयाब हो रहे हैं।

मौजूदा सरकार की सराहना करते हुए मख्य सचिव ने कहा कि मनोहरलाल सरकार सुशासन और सेवा का संकल्प लेकर आई है। सबका साथ, सबका विकास, हरियाणा एक और हरियाणवी एक के मूल मंत्र पर काम हो रहा है। जातविाद, क्षेत्रवाद भाई भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई है।

पानीपत में झांकियां निकलनी शुरू

पानीपत में झांकियां निकलनी शुरू हो गई हैं। शुगर मिल की झांकी से बताया कि किस तरह पर्यावरण का भी संरक्षण किया जा रहा है। वन विभाग ने झांकी से दिखाया कि पानीपत को हराभरा करने में क्‍या योजनाएं चलाई जा रही हैं। बागवानी विभाग ने तैयार की झांकी। बागवानी को लेकर किया प्रेरित। पानीपत रिफाइनरी की झांकी ने आकर्षित किया। बताया कि नई तकनीक से प्रदूषण को खत्‍म करके पेट्रोल बनाया जा रहा है।

पानीपत में कोरोना वैक्‍सीनेशन के प्रति जागरूक करते हुए झांकी निकाली जा रही है।  साथ ही अटल सेवा केंद्र की भी झांकी प्रस्‍तुति की गई। इसके अलावा प्रदेश सरकार की योजना भी झांकी के माध्‍यम से दिखाई जा रही हैं।

LIVE Karnal Republic Day 2021

करनाल में सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल ने किया ध्‍वजारोहण कहा, देश की उन्नति में सभी दें योगदान

मंगलवार को करनाल में राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान के मैदान पर जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित हुआ। कार्यक्रम में प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने आयोजन में शिरकत करने से पूर्व शहीद स्मारक पहुंचकर देश के अमर बलिदानियों को नमन किया। इसके बाद समारोह स्थल पहुंचकर परेड की सलामी ली और राष्ट्रध्वज फहराया। कार्यक्रम में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए शारीरिक दूरी, मास्क लगाने के अलावा सभी प्रकार की हिदायतों का ध्यान रखा गया।

बता दें कि इस बार करनाल में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह पहली बार अनाज मंडी के स्थान पर एनडीआरआई के मैदान पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में इस बार अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं हुए और केवल परेड का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल ने अपने संबोधन में कहा कि यह देश उन महान क्रांतिकारियों का सदैव ऋणी रहेगा, जिनके बलिदान के कारण आज हम सब देशवासी आजादी की खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान की यह विशेषता है कि यहां सभी जातियों धर्मो, वर्गों, भाषाओं और संस्कृतियों के लोग एक साथ मिलकर देश की उन्नति में योगदान करते हैं। इसी भावना के साथ हम सबको अपने प्रदेश और देश को आगे बढ़ाने में हरसंभव भूमिका का निर्वहन करना चाहिए। इस अवसर पर करनाल के जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, महापौर रेणु बाला गुप्ता, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष योगेंद्र राणा, मुख्यमंत्री के विधानसभा प्रतिनिधि संजय बठला सहित जिला प्रशासन और एनडीआरआई के समस्त प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

मंत्री रणजीत सिंह ने कहा, देश में सबसे अधिक योगदान हरियाणा के खिलाडि़यों का

यमुुुुुुुनानगर में आयोजित समारोह में बिजली और जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि पूरे देश मे सबसे अधिक योगदान हरियाणा के खिलाड़ियों का रहता है। प्रदेश के खिलाड़ी देश के मुकाबले 20 फीसद मेडल प्राप्त करते हैं। अब हम जेलों में भी बदलाव करने जा रहे हैं। जेलों के स्थान पर सुधार ग्रह बनाये जाएंगे। ये योजना प्रोसेस में है। क्योंकि जेलों में सभी हार्ड कौर क्रिमिनल नही होते। वही बिजली के बारे में कहा कि 5104 गांवों को में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। आने वाले एक साल के अंदर प्रदेश के हर गांव में 24 घंटे बिजली मिलेगी।

कैथल में डीसी सुजान सिंह ने झंडा फहराया और परेड की सलामी ली।

LIVE Yamunanagar Republic Day 2021

जगाधरी सीनियर सेकंडरी  स्कूल के बच्चे सूर्य नमस्कार करते हुए।

स्टेडियम में चप्पे-चप्पे पर नजर

गणतंत्र दिवस पर शिवाजी स्टेडियम में चप्पे-चप्पे पर नजर है। तीन लेयर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था है। मंच के सामने 25 पुलिसकर्मी तैनात हैं। 50 पुलिसकर्मी स्टेडियम के चारों तरफ और छतों पर हैं। 

अन्‍य सभी कार्यक्रम रद

पानीपत में मार्च पास्‍ट और सूर्य नमस्‍कार का कार्यक्रम हुआ है। वहीं अन्‍य कार्यक्रमों को रद कर दिया गया। पिछले 10 दिन से विशेष झांकी और स्‍कूलों के कार्यक्रमों की रिहर्सल हो रही थी। समारोह से ठीक पहले इन कार्यक्रमों को रद कर दिया गया। 

LIVE Ambala Republic Day 2021

अंबाला शहर के पुलिस लाइन में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने तिरंगा फहराया।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला अंबाला के पुलिस लाइन पहुंचे समारोह स्थल पर पहुंचे। डिप्टी सीएम चौटाला ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश पुलिस में महिला अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की संख्या 10 फीसद बढ़ाकर 15 फीसद  किया जा रहा है। 10th के साथ हरियाणा सरकार 36 बिरादरी को साथ में चलने का काम कर रही है देश के साथ प्रदेश में विकास की कई ऐसी बड़ी परियोजनाओं की सौगात आम जनता को मिल चुकी है सरकार विकास के एजेंडे पर काम कर रही है।

LIVE Ambala Republic Day 2021

वहीं कैथल में डीसी सुजान सिंह ध्वजारोहण किया।

जींद में डीसी डा. आदित्य दहिया तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

कुरुक्षेत्र में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने ध्वजारोहण किया।

करनाल में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल हुए।

LIVE Yamunanagar Republic Day 2021

वहीं यमुनानगर में बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने ध्वजारोहण किया। 

करनाल में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज से ही वाहनों को रोका गया। इस बार अनाज मंडी के बजाय स्थान बदलकर राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान के मैदान पर गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.