Move to Jagran APP

Panipat Coronavirus Update: पानीपत में कोरोना से दो और मौत, रिपोर्ट से पहले एक का अंतिम संस्कार

पानीपत स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जानकारी छिपाने पर प्रेम अस्पताल को नोटिस भेजा है। संक्रमितों में डॉक्टर उसके पिता व महिला भी हैं। स्वस्थ होने पर 40 लोग डिस्चार्ज हुए।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 09:31 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 09:31 AM (IST)
Panipat Coronavirus Update: पानीपत में कोरोना से दो और मौत, रिपोर्ट से पहले एक का अंतिम संस्कार
Panipat Coronavirus Update: पानीपत में कोरोना से दो और मौत, रिपोर्ट से पहले एक का अंतिम संस्कार

पानीपत, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से शनिवार को जिले के दो और मरीजों की मौत हो गई। मरने वालों में पानीपत वासी 50 वर्षीय पुरुष और समालखा के गांव पावटी निवासी 62 साल के बुजुर्ग शामिल हैं। स्वजनों ने रीपीट सैंपल की रिपोर्ट आने से पहले ही मृतक बुजुर्ग का अंतिम संस्कार कर दिया। इस मामले की जानकारी छिपाने के लिए प्रेम अस्पताल को नोटिस भेजा गया है। उधर, दूसरे मृतक को पीजीआइ रोहतक परिसर में ही दफनाया गया। शनिवार को 52 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। इनमें डाक्टर और थर्मल के एसई भी हैं।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि पावटी वासी बुजुर्ग को बुखार और सांस लेने में तकलीफ थी। करीब 10 दिन पहले स्वजनों ने उन्हें प्रेम अस्पताल में भर्ती कराया था।

स्वाब सैंपल की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। 30 जुलाई को वहीं से रिपीट सैंपल भेजा गया था। हालात बिगडऩे पर उसी दिन मरीज को उच्च इलाज के लिए रेफर किया गया। स्वजन मरीज को किसी अस्पताल ले जाने के बजाय घर ले गए। एक अगस्त की अल सुबह मरीज ने दम तोड़ दिया। स्वजनों ने अंतिम संस्कार भी कर दिया। प्रेम अस्पताल के चिकित्सकों, मृतक के स्वजनों ने इस मामले की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी, पोर्टल से रिपीट सैंपल पॉजिटिव आने का पता चला। डीसी धर्मेंद्र ङ्क्षसह के संज्ञान में लाते हुए अस्पताल को नोटिस भिजवाया है। दूसरा मृतक पानीपत की किसी कॉलोनी का है। मूलत: पश्चिम बंगाल का वासी था और रोहतक पीजीआइ में भर्ती था। 26 जुलाई को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। महिला तीमारदार भी साथ दी, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर वह फरार हो गई।

अज्ञात के रूप में मृतक को वहीं दफनाया गया है। शनिवार को संक्रमित मरीजों में पटेल नगर वासी बेहोशी के डॉक्टर, उनके 74 वर्षीय पिता और परिवार की एक महिला शामिल है। थर्मल के एसई, उनकी पत्नी और दो बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। सिविल अस्पताल की एक स्टाफ नर्स की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली है।

यहां मिले परिवार के लोग संक्रमित :

आठ मरला में पिता-पुत्र, जावा कॉलोनी में एक महिला व एक किशोरी सहित तीन, थर्मल कॉलोनी में दंपती व उनके दो बच्चे, पुरेवाल कॉलोनी में तीन, विकास नगर में तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।

यहां मिले एक-एक पॉजिटिव :

सेक्टर-11, रामनगर, मॉडल टाउन, एनएचबीसी, तहसील कैंप, कुटानी के नजदीक, खुखराना, राजलूगढ़ी, गांव बला, अहीर माजरा, नोहरा, दीपालपुर, कप्तान नगर, पुलिस लाइन, सिकंदर माजरा, सोधापुर, दीवान नगर, शांति नगर, वार्ड 24, अठावलपुर, जगजीवन राम कॉलोनी, चावला कॉलोनी, सिठाना, जोशी गांव, पूठर, इंसार चौक, नई सब्जी मंडी, सेक्टर 13-17, दलबीर नगर।

32 दिनों में 10 मौतें :

जिले में कोरोना से पहली मौत पांच मई को दीनानाथ कॉलोनी वासी 24 साल के युवक की हुई थी। सातवीं मौत दीवान नगर निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग की हुई। आठवी मौत 13 जुलाई को जौंधन कलां निवासी 38 वर्षीय युवक की रोहतक पीजीआइ में हुई। जुलाई और अगस्त के पहले दिन की बात करें तो 32 दिनों में 10 मौतें हो चुकी हैं। लगातार चार दिनों में पांच की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है।

741 हुए अब तक स्वस्थ :

सिविल सर्जन के मुताबिक जिले में कोविड-19 के कुल 19147 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 17065 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। पानीपत में अब तक मिले 1207 पॉजिटिवों में से 741 स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस 449 रह गए हैं। अब तक 17 मौतें हो चुकी हैं।

कोर्ट कॉपलेक्स में लिए 209 के सैंपल :

स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल हेल्थ टीम शनिवार को कोर्ट कॉम्पलेक्स पहुंची। जिला अदालतों में काम करने वाले 209 कर्मचारियों के स्वाब सैंपल लिए गए। इनकी रिपोर्ट सोमवार तक मिलने की उम्मीद है। बता दें कि जिला अदालतों में करीब 300 का स्टाफ है। 26 जुलाई को 66 के सैंपल लिए गए थे, सभी की रिपोर्ट नेगेटिव मिली थी।

----

पावटी वासी मरीज को तीमारदार की प्रार्थना पर डिस्चार्ज किया गया, उच्च इलाज के लिए रेफर किया गया। तीमारदार मरीज को किसी हायर सेंटर ले जाने के बजाय घर ले गए, वहां उसकी मौत हो गई। इसमें अस्पताल प्रबंधन का दोष नहीं है। अस्पताल से रोजाना मरीजों की डिटेल सिविल सर्जन कार्यालय भेजी जाती है।

डा. पंकज मुटनेजा, डायरेक्टर-प्रेम अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.