Move to Jagran APP

आरओबी और आरयूबी के निर्माण में लाइन शिफ्टिंग का अड़ंगा

लोक निर्माण विभाग ने पिछले माह वन विभाग से पेड़ काटने की मंजूरी मांगी थी। जिसकी फाइल पंचकूला और रोहतक गई हुई है लेकिन अभी तक अनुमति नहीं मिली है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 06:56 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 06:56 AM (IST)
आरओबी और आरयूबी के निर्माण में लाइन शिफ्टिंग का अड़ंगा
आरओबी और आरयूबी के निर्माण में लाइन शिफ्टिंग का अड़ंगा

जागरण संवाददाता, समालखा : बिजली निगम और वन विभाग की अनदेखी लोक निर्माण विभाग के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है। सड़कों के किनारे बिजली खंभे और पेड़ होने से मनाना और दिवाना रेलवे फाटक के पास ठेकेदार की मशीनें खड़ी हैं। रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) के काम को गति नहीं मिल रही है।

prime article banner

लोक निर्माण विभाग ने पिछले माह वन विभाग से पेड़ काटने की मंजूरी मांगी थी। जिसकी फाइल पंचकूला और रोहतक गई हुई है, लेकिन अभी तक अनुमति नहीं मिली है। बिजली लाइनों की शिफ्टिंग भी शुरू नहीं हुई है, जबकि लोक निर्माण ने पिछले माह ही 7 लाख रुपये बिजली निगम के खाते में जमा करवा दिए थे।

उल्लेखनीय है कि नेस्ले, मनाना और दिवाना रोड के रेलवे फाटक पर लोकनिर्माण विभाग करीब 52 करोड़ की लागत से रेलवे अंडरब्रिज (आरओबी) और आरओबी बना रहा है। नेस्ले आरयूबी और मनाना-दिवाना आरयूबी जीटी रोड को रोहतक हाईवे से जोड़ेगा। इससे भारी वाहनों को पानीपत शहर और समालखा कस्बे में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे गांव की फिरनी और बाईपास से होकर रोहतक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली की ओर जा सकेंगे। ठेकेदार को निर्माण के लिए 18 माह का समय मिला है। उन्होंने काम शुरू कर दिया है, लेकिन पेड़ और बिजली खंभों के रास्ते पर होने से पिलर के बोर में बाधा पहुंच रही है।

---------

लोक निर्माण के जेई कुलबीर सिंह ने बताया कि बिजली निगम में लाइन शिफ्टिंग का पैसा जमा कर दिया गया है। वन विभाग से अनुमति की फाइल तैयार कर भेजी गई है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद क्षतिपूर्ति जमा करवाई जाएगी, लेकिन एक माह बाद भी अनुमति नहीं आई है। बिजली निगम ने भी काम शुरू नहीं किया है। मनाना और दिवाना में ठेकेदार की मशीनें खड़ी है। उन्हें भाड़ा लग रहा है। काम के दौरान कहीं पेड़ तो कहीं खंभे आड़े आ रहे हैं।

------------

बिजली निगम के एसडीओ वतन सेढ़ा का कहना है कि ठेकेदार के पास काम अधिक होने से शिफ्टिंग में विलंब हुआ है। जल्द से जल्द काम शुरू करवाया जाएगा। लाइन शिफ्टिंग के कारण काम बाधित होने नहीं दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.