Move to Jagran APP

बाहरी कॉलोनियों में सुविधा, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार नेताओं के बडे़ मुद्दे

--------------------------- ठ्ठह्वह्लद्बद्यद्ब5द्गस्त्र ड्डश्चश्चह्मश्र1द्गस्त्र ह्यह्लश्रह्मद्बद्गह्य --------------------------- 22 - ह्यह्लश्रह्म4/ह्य ह्यह्लद्बद्यद्य ठ्ठश्रह्ल ह्वह्लद्बद्यद्ब5द्गस्त्र द्बठ्ठ द्गस्त्रद्बह्लद्बश्रठ्ठ क्कड्डठ्ठद्बश्चड्डह्ल क्कह्वद्यद्यश्रह्वह्ल 2द्धद्बष्द्ध ह्मद्गद्यद्गड्डह्यद्बठ्ठद्द ड्डह्ल 10/1/2019 14500 न्रू यद्बठ्ठस्त्रद्य4 श्चद्गह्मद्घश्रह्मद्व ड्डष्ह्लद्बश्रठ्ठ श्रठ्ठ ह्लद्धद्गह्यद्ग ह्यह्लश्रह्मद्बद्गह्य --------------------------- ह्रय ---------------------------

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 09:00 AM (IST)
बाहरी कॉलोनियों में सुविधा, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार नेताओं के बडे़ मुद्दे
बाहरी कॉलोनियों में सुविधा, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार नेताओं के बडे़ मुद्दे

जागरण संवाददाता, पानीपत : पानीपत ग्रामीण विधानसभा में बाहरी कॉलोनियों में मूलभूत सुविधा मुहैया कराने के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार चुनाव में बड़े मुद्दे हैं। प्रत्याशी इन्हीं मुद्दों को लेकर हलके के लोगों के बीच पहुंच रहे हैं। गांव और शहर की मिश्रित सीट पर दोनों अंचल के मुद्दे अलग-अलग हैं। गांवों में जहां शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार मुद्दा है वहीं कॉलोनियों में मूलभूत सुविधा बड़ा मुद्दा है।

loksabha election banner

भाजपा के महीपाल ढांडा और जजपा के देवेंद्र कादियान के बीच कड़ा मुकाबला है। कांग्रेस के ओमप्रकाश जैन, बसपा के बलकार मलिक रिसालू और निर्दलीय संदीप भारद्वाज खलीला भी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

-------------------

क्या : मूलभूत सुविधा।

क्यों : शहर के बाहरी हिस्से में 90 के करीब कॉलोनी हैं। इनमें से 78 कॉलोनी वैध की है। बाकी कॉलोनी अवैध हैं। वैध कॉलोनियों में मूलभूत सुविधा फिलहाल नहीं मिल पा रही हैं। इन कॉलोनियों में बिजली, पानी और स्वास्थ्य सुविधाओं के बिना सब कुछ अधूरा है।

क्या : शिक्षा

क्यों : ग्रामीण विधानसभा के गांवों में शिक्षा सुविधा इतनी बेहतर नहीं है। सरकारी स्कूलों को अपग्रेड कराने के बाद भी में शिक्षा का स्तर सुधर नहीं पा रहा है। कॉलेज में एक राजकीय कॉलेज है। उसमें पर्याप्त कोर्स और सीट नहीं हैं।

क्या : स्वास्थ्य सेवाएं।

क्यों : ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी और पीएचसी हैं। इनमें से अधिकतर में पर्याप्त डॉक्टर व स्टाफ नहीं है। बाहरी कॉलोनियों में मौसमी बीमारी हर बार फैल जाती है।

क्या : रोजगार।

क्यों : बाहरी कॉलोनियों में उत्तर प्रदेश समेत दूसरे प्रदेशों के लोग रहते हैं। यहां के अधिकतर लोग फैक्ट्रियों में काम करते हैं। स्थायी रोजगार उनकी बड़ी मांग है।

--------------------- कोट्स फोटो-31

---महीपाल ढांडा-भाजपा---

-स्कूली शिक्षा में सुविधा जुटाने के साथ परिवर्तन लाए जाएंगे।

-ग्रामीण हलके के औद्योगिक सेक्टरों में हर सुविधा सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

-सीटीपी और ईटीपी के ट्रीट पानी को दोबारा प्रयोग में लाया जाएगा।

-स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया जाएगा। कोट्स फोटो-32

---देवेंद्र कादियान, जजपा----

-युवाओं को प्रदेश में स्थायी रोजगार दिलवाया जाएगा।

-स्कूली और कॉलेज शिक्षा के साथ स्किल बेस शिक्षा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

-सीएचसी और पीएचसी में डॉक्टर और स्टाफ की कमी पूरी की जाएगी।

-बाहरी कॉलोनियों में गली, नाली बनवाने के साथ बाकी बची कॉलोनियों को भी वैध कराया जाएगा। कोट्स फोटो-33

---ओमप्रकाश जैन, कांग्रेस---

-कॉलोनियों में पानी निकासी के प्रबंध किए जाएंगे।

-सरकारी स्कूलों में सुविधा जुटाई जाएंगी।

-गांवों में यातायात के लिए बस लगवाई जाएंगी।

-चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

-----------------------------------

कोट्स फोटो-34

चुनाव के वक्त नेता वादों की झड़ी लगा देते हैं। विधानसभा में पहुंचने के बाद सब कुछ भूल जाते हैं। विधायक अपने वादों पर खरा उतरने वाला होना चाहिए। इससे हलके का विकास हो सकेगा।

मोनू, दुकानदार, सेक्टर-25।

-----------

कोट्स फोटो-35

ग्रामीण हलके को विकास की जरूरत है। यहां पर काम करने वाला विधायक चाहिए। प्रत्याशियों को पार्टी के साथ अपना घोषणा पत्र भी लाना चाहिए। खाली दावे करने वाले को विधायक नहीं बनाना चाहिए।

मोहनलाल वर्मा, पानीपत।।

-------------------

कोट्स फोटो-36

युवा वर्ग रोजगार के लिए घूम रहा है। उन्हें रोजगार दिलाने के साथ स्वरोजगार स्थापित कराने वाले व्यक्ति को अपना विधायक बनाएं। प्राथमिक शिक्षा में योजनाबद्ध तरीके से सुधार की जरूरत है।

अश्वनी रोहिला, बाबरपुर मंडी। कोट्स फोटो-37

चार औद्योगिक सेक्टर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में हैं। इन सेक्टरों में मूलभूत सुविधा नहीं हैं। कई जगह तो बारिश के मौसम में फैक्ट्री बंद करनी पड़ती हैं। विधायक को सेक्टरों में मूलभूत सुविधा लाने के साथ नए प्रोजेक्ट लाने चाहिए।

श्रीभगवान अग्रवाल, उद्यमी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.