Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी इस बार ऑफलाइन लेगा परीक्षा, नोटिफिकेशन किया जारी

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी इस बार ऑफलाइन परीक्षा लेगा। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से संबंधित संस्थानों के दो लाख से अधिक विद्यार्थी लेंगे हिस्सा। 75 फीसद पेपर करना होगा पूरा तैयारी के लिए दिया अतिरिक्त समय। छात्र संगठनों ने कुवि के इस फैसले का विरोध किया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 05:25 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 05:25 PM (IST)
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी इस बार ऑफलाइन लेगा परीक्षा, नोटिफिकेशन किया जारी
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी इस बार ऑफलाइन परीक्षा लेने जा रहा।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने कोविड के दौर से उबरने के बाद ऑफलाइन परीक्षाएं लेने का फैसला कर लिया है। इसके लिए मंगलवार को कुवि प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कुवि ने विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए अतिरिक्त समय देते हुए 22 फरवरी की बजाय परीक्षाओं को मार्च के पहले सप्ताह से शुरू करने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं अलग-अलग सेमेस्टरों की परीक्षाओं के लिए अलग तिथि जारी की गई है। छात्र संगठनों ने कुवि के इस फैसले का विरोध किया है और परीक्षा ऑनलाइन लेने की मांग उठाई है।

loksabha election banner

कुवि में पिछले कई दिनों से कुवि में परीक्षाओं को लेकर मंथन चल रहा था। इसको लेकर मंगलवार को कुवि की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार 22 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाएं अब मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होंगी। इनमें अंडर ग्रेजुएट के 5वें सेमेस्टर और पोस्ट ग्रेजुएट के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होंगी। इसके बाद अंडर ग्रेजुएट तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं छह मार्च और प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू होंगी। कुवि के वाइस चांसलर प्रो. एसएन सचदेवा ने बताया कि परीक्षा इस बार ऑफलाइन ली जाएंगी।  विद्यार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षाओं को फरवरी के अंतिम सप्ताह की बजाय अब मार्च के पहले सप्ताह में कराया जाएगा।

कोरोना है तो देना होगा मेडिकल

अगर कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित है तो उसे अपनी मेडिकल रिपोर्ट संस्थान के निदेशक को भेजनी होगी। ऐसे में संबंधित विद्यार्थी की परीक्षा बाद में ली जाएगी। इसी तरह विदेशी विद्यार्थी के परीक्षा में हिस्सा लेने पर असमर्थ होने पर उन्हें अपने संस्थान के मुखिया को जानकारी देनी होगी। इस पर उनके लिए परीक्षा बाद में आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही कोविड 19 को लेकर जारी गाइडलाइंस के अनुसार परीक्षार्थी को मास्क लगाकर और अपने साथ सैनिटाइजर व पानी की बोतल लेकर आना होगा। परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम ङ्क्षसह ने बताया कि परीक्षाओं में कुवि के संबंधित कालेजों व संस्थानों के दो लाख के करीब विद्यार्थी हिस्सा लेंगे।

75 फीसद प्रश्न पत्र करना होगा हल

ऐसे में विद्यार्थियों के साथ-साथ संबंधित संस्थान भी आसानी से तैयारी कर सेकेंगे। इसके साथ ही विद्यार्थी के लिए 75 फीसद पेपर पूरा करने की छूट दी गई है। परीक्षार्थी को अपने साथ परीक्षा केंद्र में सैनिटाइजर और पानी की बोतल लेकर आना होगा। इसके अलावा विदेशी व अन्य राज्यों से संबंधित विद्यार्थियों के परीक्षा से वंचित रहने पर उनकी परीक्षा बाद में अलग से लेने का भी फैसला लिया गया है। परीक्षाओं के लिए हॉस्टल सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी गूगल फार्म पर जानकारी देनी होगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : करनाल में पुलिस एनकाउंटर में मारा गया इनामी बदमाश, हत्‍या के मामले में थी तलाश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.