Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने जारी की गाइडलाइंस, सवा तीन घंटे में 75 फीसद अंकों के प्रश्न करने होंगे हल

हरियाणा की कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने गाइडलाइंस जारी की है। अब सवा तीन घंटे में 75 फीसद अंकों के प्रश्‍न हल करने होंगे। मार्च माह के पहले सप्ताह में परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। विद्यार्थी हितों को देखते फैसला लिया गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 04:43 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 04:43 PM (IST)
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने जारी की गाइडलाइंस, सवा तीन घंटे में 75 फीसद अंकों के प्रश्न करने होंगे हल
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है। कुवि की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार परीक्षार्थी को पेपर पूरा कर गूगल फार्म पर अपलोड करने के लिए तीन घंटे 15 मिनट का समय दिया गया है। परीक्षार्थी को केवल 75 फीसद अंकों के प्रश्न ही हल करने होंगे। हालांकि ऑफलाइन और ऑनलाइन परीक्षाओं से पहले कालेज या संस्थान को अपने विद्यार्थियों से ऑप्शन लेने होंगे। अगर कोई परीक्षार्थी ऑफलाइन परीक्षा देना चाहता है तो उसकी व्यवस्था संस्थान या कालेेज को करनी होगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कुवि प्रशासन ने छात्र संगठनों की मांग और संबंधित कालेजों के प्राचार्यों और विभागों के निदेशकों की सिफारिश पर पिछले सप्ताह ही मार्च में होने वाली परीक्षाओं को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में लेने का  फैसला लिया था। इसके बाद अब कुवि प्रशासन की ओर से इन परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं।

गाइडलाइंस संबंधित कालेजों, संस्थानों को भी भेज दी गई हैं। गाइडलाइंस के अनुसार परीक्षा से पहले संस्थान को विद्यार्थियों से ऑप्शन लेने होंगे। विद्यार्थी अपनी मर्जी से ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी माध्यम का चयन कर सकता है। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा लिए जाने पर परीक्षार्थी के पास गूगल फार्म का लिंक भेजना होगा। इसके साथ ही ऑफलाइन परीक्षा की इच्छा जताने पर परीक्षार्थी के लिए पेपर देने की उचित व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए कुवि की ओर से 18 फरवरी को सभी संबंधित कालेजों और संस्थानों के अधिकारियों को गूगल मीट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सुबह के सत्र में 9:15 बजे और दोपहर के सत्र में 1.15 बजे भेजे जाएंगे प्रश्न पत्र

कुवि के परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि दो सत्रों में होने वाली परीक्षा को लेकर सुबह के सत्र का पेपर 9:15 बजे और दोपहर के सत्र के लिए 1:15 बजे प्रश्न पत्र ईमेल पर भेज दिए जाएंगे। इसके बाद संबंधित कालेज और संस्थान 9:30 बजे और दोपहर के सत्र में 1:30 बजे तक प्रश्न पत्र इमेल या किसी भी अन्य एप के माध्यम से परीक्षार्थी के पास भेजेगा। परीक्षाओं में 75 फीसद अंकों का प्रश्न-पत्र हल करना होगा। प्रश्नों के उत्तर ए-फाॅर साइज के पृष्ठों में लिखने होंगे। इसके लिए अधिकतम पृष्ठ सीमा 30 तक निर्धारित की गई है। प्रश्न पत्र डाउनलोड करना, प्रश्नों के उत्तर लिखना और उसकी पीडीएफ बनाकर अपलोड करने के लिए लिए इस बार तीन घंटे 15 मिनट का समय दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.