Move to Jagran APP

केयू ने दी पीजी और बीटेक छात्रों को बड़ी राहत, ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा

छात्र संगठनों ने इसे संघर्ष की जीत बताया है। वे लंबे समय से ऑफलाइन परीक्षा का विरोध कर रहे थे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने कोरोना के केस कुछ कम होते ही होस्टल शुरू कर दिए थे और परीक्षा ऑफलाइन कराने की दिशा में काम शुरू कर दिया था।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 06:32 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 06:32 AM (IST)
केयू ने दी पीजी और बीटेक छात्रों को बड़ी राहत, ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा
छात्र संगठन ऑफलाइन परीक्षा का लगातार विरोध कर रहे थे। इस पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को फैसला बदलना पड़ा।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय पीजी प्रथम सेमेस्टर और बीटेक प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा भी ब्लेंडेड मोड में लेगा। यानी विद्यार्थी ऑफलाइन या ऑनलाइन परीक्षा देने में स्वतंत्र होगा। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने इसका फैसला सोमवार को लिया है। इसका पत्र वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है।

loksabha election banner

छात्र संगठनों ने इसे संघर्ष की जीत बताया है। वे लंबे समय से ऑफलाइन परीक्षा का विरोध कर रहे थे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने कोरोना के केस कुछ कम होते ही होस्टल शुरू कर दिए थे और परीक्षा ऑफलाइन कराने की दिशा में काम शुरू कर दिया था। पीजी प्रथम सेमेस्टर और बीटैक प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की एक अप्रैल से होने वाली परीक्षा ऑफलाइन लेने का फैसला लिया था। इसका पत्र भी जारी कर दिया था।

ऑनलाइन परीक्षा का समय चार घंटे

कुवि के पीआरओ डा. दीपक बब्बर ने बताया कि कुवि ब्लेंडेड मोड में परीक्षा करा रहा है। इसके अंतर्गत विद्यार्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा देने में स्वतंत्र होता है। ऑफलाइन परीक्षा का समय तीन घंटे है और ऑनलाइन के लिए चार घंटे होता है। विद्यार्थियों को परीक्षा का समय तीन घंटे दिया जाता है। एक घंटा अतिरिक्त पीडीएफ फाइल बनाने और अपलोड करने के लिए दिया जाता है।

छात्र संगठन लगातार कर रहे थे विरोध 

छात्र संगठन ऑफलाइन परीक्षा का लगातार विरोध कर रहे थे। एनएसयूआइ ने भी जिलाध्यक्ष ईशान शर्मा की अगुवाई में कुवि में प्रदर्शन किया। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अध्यक्ष रोकी राणा ने बताया की विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑफलाइन परीक्षा का पत्र जारी कर दिया था। संगठन ने विद्यार्थियों की मांगों को कुलपति तक पहुंचाया। कुवि ने अब ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन परीक्षा कराने का फैसला लिया है। यह विद्यार्थियों की एकता से संभव हो पाया है। उन्होंने कुलपति का भी आभार जताया है। इस मौके पर विशाल शर्मा, यशदीप सेनी, साहिल, भरत बराड़ व मनदीप सिंह मौजूद रहे।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में 1057 स्कूलों पर तालाबंदी की तैयारी, जानिए क्‍या है बड़ी वजह

यह भी पढ़ेंः आपके काम की खबर, पानीपत में बन गई त्‍योहारों की सूची, पढि़ए कब हैं दशहरा-दिवाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.