Move to Jagran APP

Arvind Kejriwal In Jind Mahapanchayat: केजरीवाल ने किया किसानों को नमन, कहा- शहादत बेकार नहीं जानी चाहिए

हरियाणा के जींद में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की आज किसान महापंचायत है। केजरीवाल ने इस दौरान सरकार पर जमकर निशाना साधा। इस महापंचायत के लिए राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता पिछले कई दिनों से जींद में ही डेरा डाले हुए हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 11:25 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 03:36 PM (IST)
Arvind Kejriwal In Jind Mahapanchayat: केजरीवाल ने किया किसानों को नमन, कहा- शहादत बेकार नहीं जानी चाहिए
जींद में किसान महापंचायत के दौरान मंच पर मौजूद अरविंद केजरीवाल, सुशील गुप्ता और अन्य।

जींद, जेएनएन। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की जींद के सफीदों रोड स्थित हुडा ग्राउंड में किसान महापंचायत शुरू हो चुकी है। किसान महापंचायत का समय 12 बजे रखा गया था। लेकिन केजरीवाल करीब 2.30 बजे महापंचायत में पहुंचे। मंच पर फिजिकल डिस्टेंस के साथ कुर्सियां लगाई गई हैं। वहीं किसानों के लिए बैठने के लिए भी कुर्सियां लगाई हैं, जिनमें फिजिकल डिस्टेंस का ध्यान नहीं रखा गया है।

loksabha election banner

महापंचायत के मंच पर पहुंचते ही केजरीवाल को हल भेंट किया गया। केजरीवाल का संबोधन आंदोलन में मारे गए किसानों को नमन के साथ शुरू। उन्होंने कहा कि इन किसानों की शहादत बेकार नहीं होनी चाहिए। अंत तक लड़ना है। रोहतक में किसानों पर लाठीचार्ज किया गया, जो गलत है। किसानों के साथ देना चहिये या लाठीचार्ज करना चाहिए। हम किसानों के संघर्ष का समर्थन करते हैं।

किसान महापंचायत में केजरीवाल को हल देकर सम्मानित किया गया।

जाम में फंसे लोगों से मांगी माफी

केजरीवाल ने कहा कि सभा में आने वाले लोग भी जाम में फंसे हुए हैं। जाम में फंसे लोंगो से माफी चाहता हूं। कृषि कानूनों से पूरे देश का किसान दुखी है। मैं पंजाब गया और किसानों का धन्यवाद किया। आज हरियाणा में धन्यवाद करने आया हूं। सारा देश आपके साथ है। मीडिया दिखाए या न दिखाई, मैं किसान के साथ हूं। सारे देश का किसान बॉर्डर पर बैठे किसान के साथ है। संघर्ष के पहले दिन से आम आदमी पार्टी किसानों का साथ दे रही है।

हर कुर्बानी देने को तैयार

केजरीवाल ने कहा कि आजादी की लड़ाई इसलिए लड़ी थी कि जनता वोट डालकर अपनी सरकार चुनेगी। जिस जनता ने सरकार को चुना, उसकी पावर कम कर दी। केजरीवाल ने किसानों का समर्थन किया, इसलिए उनको पावर कम करके सजा दी। किसानों का साथ न देने वाला देश का गद्दार है। इस आंदोलन को सफल बनाने के मैं हर कुर्बानी देने को तैयार। गावों में भाजपा-जजपा के नेताओं को भगाया जा रहा है। आम आदमी पार्टी ही किसानों का भला सोच रही है। किसान मुझे अपना छोटा भाई मान रहे हैं। 

बीजेपी के पास पावर, लेकिन नीयत खराब

6 साल दिल्ली में खूब काम किये। बसों में किराया महिलाओं का नहीं लगता। बिजली पानी फ्री है। सड़क बन रही है। भाजपा शक्तिशाली पार्टी है, फिर भी केजरीवाल की तरह दिल्ली की तरह एक भी स्कूल, कॉलेज, अस्पताल नहीं बनवाया। बल्कि बंद कर दिए। इतनी पावर बीजेपी के पास है, लेकिन बीजेपी के नीयत खराब है। केजरीवाल के पास पावर नहीं है, लेकिन नीयत सही है। सारे देश की बीजेपी की सरकारें इतना काम नहीं कर पाईं, जितना केजरीवाल ने दिल्ली में लिया। पूरे देश मे कहीं चले जाओ, सभी कहेंगे कि केजरीवाल ने अस्पताल सही कर दिए, स्कूल ठीक कर दिया। बीजेपी के बारे में पूछोगे तो कहेंगे कि किसान बर्बाद कर दिए, युवा बर्बाद कर दिया। इतनी पावर होने पर भी कुछ नहीं किया। 

भगवान के साथ मेरी सेटिंगः केजरीवाल

देश की जनता पूछेगी की दिल्ली में बिजली 24 घण्टे सप्लाई व फ्री हो सकती है तो 75 साल में कांग्रेस व बीजेपी वाले क्यों नहीं कर पाए। दस साल पहले वाला केजरीवाल आपके साथ खड़ा है। दूसरे दल वाले इसलिए मेरे खिलाफ हैं, क्योंकि वो मुझे अपने जैसा बनाना चाहते हैं। मैं नहीं बदला। सबने अपने घर भरा है। लेकिन केजरीवाल पहले की तरह ईमानदारी से काम कर रहा है। मेरा एक ही सपना है कि अपने जीते जी देश को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है। भगवान के साथ मेरी सेटिंग है। तब तक मौत नहीं आएगी जब तक भारत को दुनिया का नंबर वन देश न देख लूं।

सुशील गुप्ता बोले- लालकिले पर बवाल में भाजपा का हाथ

सुशील गुप्ता बोले, दीप सिद्धू की फ़ोटो जब पीएम और गृह मंत्री के साथ आई तो खुलासा हुआ कि बीजेपी के बड़े नेता ने दिल्ली में लालकिले पर बवाल किया। किसानों पर पथर फेंके गए। बिजली व पानी कनेक्शन काट दिया गया। केजरीवाल ने इनका दोबारा प्रबंध किया। केजरीवाल ने किसानों को सभी मदद दी, जिससे दोबारा आंदोलन को मजबूती मिली। अब तक 350 किसान मर चुके हैं, अब गर्मी में कितने किसानों की शहादत केंद्र सरकार लेगी।

जींद में किसान महापंचाय के मंच से संबोधित करते सुशील गुप्ता।

मोदी ने किसानों का साथ देने की सजा केजरीवाल को दीः गुप्ता

गुप्ता ने कहा, केजरीवाल ने कहा था कि कृषि कानून मौत के वारंट पर हस्ताक्षर हैं। खेद है कि हरियाणा सरकार किसानों को जबरदस्ती मुकदमो में फंसाने के लिए डैमेज प्रॉपर्टी एक्ट लाई। किसानों का साथ देने की सजा मोदी ने संसद में केजरीवाल को दी और सरकार की पावर कम की। गुप्ता बोले, केजरीवाल ऐसे डरने वाले नहीं हैं। गुप्ता बोले, सीएम ने अपना स्वागत भी नहीं कराया, सिर्फ किसानों को श्रद्धांजलि देने आए हैं। 

कई दिनों से जींद में डेरा डाले हुए हैं सुशील गुप्ता

किसान महापंचायत को सफल बनाने के लिए राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता पिछले कई दिनों से जींद में ही डेरा डाले हुए हैं। किसानों को न्यौता देने के लिए लगातार टोल प्लाजा व अन्य जगह किसानों के चल रहे धरनों पर गए। हालांकि खटकड़ टोल प्लाजा पर धरने का संचालन कर रहे किसान नेताओं ने केजरीवाल की किसान महापंचायत से किनारा करते हुए भागीदारी करने से इन्कार कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह समर्थकों द्वारा बनाए छोटूराम विकास मंच ने इस महापंचायत को समर्थन दिया है। 

पूरे शहर में लगे आप के बैनर व झंडे

किसान महापंचायत को सफल बनाने के लिए आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता लगातार मेहनत कर रहे हैं। रात को ही शहर में मुख्य मार्गों, चौक-चौराहों पर पार्टी के झंडे व बैनर लगा दिए। वाहनों पर लाउड स्पीकर लगाकर गांवों में प्रचार किया जा रहा है। व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीएसपी साधु राम के नेतृत्व में रैली स्थल पर पुलिस तैनात है। वहीं शहर में भी ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। 

ये नेता करेंगे संबोधित

किसान महापंचायत को सीएम अरविद केजरीवाल के अलावा सांसद भगवंत मान, वरिष्ठ नेता गोपाल राय के अलावा हरियाणा पृष्ठभूमि से जुड़े दिल्ली के अनेक वरिष्ठ नेता भी संबोधित करेंगे। इस महापंचायत से केजरीवाल हरियाणा में अपनी पार्टी को दोबारा खड़ा करना चाहते हैं। तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसानों के आंदोलन और गठबंधन सरकार के प्रति किसानों की नाराजगी का आम आदमी पार्टी को फायदा मिलता है या नहीं, ये महापंचायत में जुटने वाली भीड़ पर निर्भर करेगा।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः यह भी पढ़ेः Murder in Panipat: सीवरेज कनेक्शन के विवाद में हत्या, गोली मारी, चाकू घोंपे, दुकान में घुसा तो वहां भी नहीं छोड़ा

यह भी पढ़ेः Panipat news: पानीपत के बड़े साइकेट्रिस्ट डॉ. सुदेश खुराना लापता, जीटी रोड पर मिली साइकिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.