Move to Jagran APP

PM तक पहुंचा जागरण का धरोहर अभियान, पानीपत में बनेगा वार मेमोरियल

44.50 करोड़ से ताऊ देवीलाल पार्क में बनेगा युद्ध स्मारक। हरियाणा के पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने दैनिक जागरण को श्रेय दिया। कुरुक्षेत्र से हुआ शिलान्‍यास।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:00 PM (IST)
PM तक पहुंचा जागरण का धरोहर अभियान, पानीपत में बनेगा वार मेमोरियल
PM तक पहुंचा जागरण का धरोहर अभियान, पानीपत में बनेगा वार मेमोरियल

पानीपत, जेएनएन। ऐतिहासिक धरोहरों को बचाने के लिए दैनिक जागरण की मुहिम रंग लाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पानीपत को युद्ध स्मारक (वार मेमोरियल) की सौगात दी है। ताऊ देवीलाल पार्क में 44 करोड़ 50 लाख के बजट से स्मारक बनाने का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में इसका शिलान्यास किया। बताते चलें कि दैनिक जागरण ने पानीपत के मैदान पर लड़े गए तीसरे युद्ध को शौर्य युद्ध बताते हुए यहां की धरती से जुड़ी ऐतिहासिक धरोहरों को बचाने के लिए अभियान शुरू किया था। वार मेमोरियल के शिलान्यास बाद प्रदेश के पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने दैनिक जागरण को इसका श्रेय भी दिया।

loksabha election banner

सेक्टर 7 स्थित ताऊ देवीलाल पार्क में सुबह 11 बजे से कुरुक्षेत्र से वेब कास्टिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, विधायक महीपाल ढांडा और जिलाध्यक्ष प्रमोद विज सहित शहर के सैकड़ों लोग इस युद्ध स्मारक के शिलान्यास कार्यक्रम में साक्षी बने। प्रधानमंत्री ने कहा कि पानीपत की तीसरी लड़ाई देश की रक्षा से जुड़े विषयों को महत्वपूर्ण सबक देती है। सीएम मनोहर लाल ने वार मेमोरियल के जिस रूप की कल्पना की है, वो अब आपके सामने होगा। सैकड़ों वर्ष पहले एक भारत श्रेष्ठ भारत का यह जीता जागता सुबूत है।

jagran mission war memorial

जागरण ने चलाया अभियान
दैनिक जागरण ने सिलसिलेवार अभियान चलाकर सरकार को बताया कि पानीपत की ऐतिहासिक धरोहार बेहाल होती जा रही हैं। इसके बाद सामाजिक संगठनों ने भी इन धरोहरों को बचाने के लिए अपील की। आखिरकार सरकार तक बात पहुंची और अब प्रधानमंत्री ने वार मेमोरियल का शिलान्‍यास कर दिया है।

पर्यटन मंत्री ने दी बधाई
पानीपत में पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि मैं दैनिक जागरण को बधाई देता हूं। जागरण ही इस विषय में महत्वपूर्ण जानकारी हमारे सामने लेकर आया। धरोहरों को बचाने के लिए अभियान चला कर सरकार के संज्ञान में लाया। इस अभियान का नतीजा है कि देवीलापल पार्क में वार मेमोरियल बनाने का काम जल्द शुरू हो जाएगा।

विधायक ने ये मांग रखी
विधायक महीपाल ढांडा ने कहा कि युद्ध स्मारक में एक हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला ऑडिटोरियम बनेगा। नक्शे में कुछ बदलाव कर एक किचन की व्यवस्था की जाए, ताकि 500 से 700 लोग एक साथ बैठक कर भोजन कर सकें।

 ऐसे सकार हुआ सपना
बीते एक फरवरी को फरीदाबाद के सूरजकुंड मेले में प्रदेश के सीएम मनोहरलाल की मुलाकात महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडऩवीस से हुई थी। पानीपत में वार मेमोरियल बनाने पर चर्चा हुई। यहीं से इस पर कार्य शुरू हुआ। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने कम समय में ही प्रधानमंत्री के हाथों शिलान्यास भी करवा दिया।

 काला अंब है युद्ध का गवाह  
सनौली रोड स्थित काला अंब तीसरे युद्ध का गवाह है। 1761 में वीर मराठे और अहमदशाह अब्दाली के बीच तीसरी लड़ाई को जीवंत दिखाने के लिए सेक्टर 6 के ताऊ देवीलाल पार्क में छह एकड़ भूमि पर युद्ध स्मारक का निर्माण होगा। इस पर 44.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

war memorial pm

  • वार मेमोरियल के चार कंपोनेंट
  • एक आधुनिक सभागार का निर्माण किया जाएगा। इस सभागार में 1000 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।
  • युद्ध की अनुभूति से भरे इस वार मेमोरियल में दिखाया जाएगा कि राजाओं ने दिल्ली से कैसे मुगल शासकों से लोहा लिया। दर्शकों को ऐसा महसूस होगा कि वे मुगलकालीन युग में पहुंच गए, जहां वास्तविकता से युद्ध लड़ा गया। 360 डिग्री के प्रोजेक्शन, लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती संवादात्मक थ्री डी टच स्क्रीन और वास्तविकता को दर्शाते होलोग्राफी चित्र प्रस्तुत किए जाएंगे।  अमर ज्वाला भी इसका एक हिस्सा होगा।
  • ओपन एयर थियेटर में लाइट एंड साउंड शो की व्यवसथा की जाएगी। लड़ाइयों में शहादत देने वाले योद्धाओं को याद किया जाएगा। उनकी पूरी गाथा दिखाई जाएगी।
  • डिजिटल संग्रहालय में ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी देखने व पढऩे को मिलेगी। यह शिक्षाप्रद और जानकारी भरा होगा। नए युग के अनुभव को ध्यान में रखते हुए संग्रहालय वास्तुकला और परिवेश का मिश्रण होगा।

सात दिन में टेंडर कॉल होगा
वार मेमोरियल के निर्माण जिला प्रशासन सात दिन में टेंडर जारी करेगा। टेंडर में दिए नियमों पर खड़ी उतरने वाली कंपनियों को कार्य अलॉट किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.