Move to Jagran APP

किसी पर आरोप लगाना आसान पर उसको सिद्ध करना मुश्किल

प्रोफेसर निष्ठा जसवाल ने कहा कि वर्तमान में किसी पर आरोप लगाना बहुत आसान है पर उसको सिद्ध करना बहुत मुश्किल है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 07:05 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 07:05 AM (IST)
किसी पर आरोप लगाना आसान पर उसको सिद्ध करना मुश्किल
किसी पर आरोप लगाना आसान पर उसको सिद्ध करना मुश्किल

जागरण संवाददाता, पानीपत : गीता इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ द्वारा ऑनलाइन जूम के माध्यम से पैनल चर्चा का आयोजन किया गया। विषय क्या महिलाएं नियमित रूप से कानूनों का दुरुपयोग करती हैं मिथक या वास्तविकता रहा। पैनल चर्चा में मुख्य वक्ता महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. विजेंदर कुमार, हिमाचल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की वाईस चांसलर प्रो. निष्ठा जसवाल, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस राजीव भल्ला व स्वर्णा कांता शर्मा, प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश रोहिणी कोर्ट दिल्ली रही। वाइस चेयरमैन निशांत बंसल व प्राचार्य सुभाष मित्तल ने अतिथियों का स्वागत किया।

loksabha election banner

प्रोफेसर निष्ठा जसवाल ने कहा कि वर्तमान में किसी पर आरोप लगाना बहुत आसान है, पर उसको सिद्ध करना बहुत मुश्किल है। कानून बनाए तो अच्छे के लिए जाते हैं, लेकिन कोई उनका गलत उपयोग भी कर लेता है। हमें अपनी सोच बदलनी पड़ेगी। जिससे समाज में भी बदलाव लाया जा सके। पूर्व जस्टिस राजीव भल्ला ने कहा कि एक जज कभी आर्बिटर नहीं हो सकता। उसके सामने जो भी रिपोर्ट पेश की जाती है, वह उसके आधार पर ही न्याय करता है। महिलाओं से संबंधित केस ठीक से छानबीन करके ही कोर्ट में लाना चाहिए। जज हमेशा सबूतों के आधार पर ही फैसला करता है।

प्रो. विजेंदर कुमार ने कहा कि कानून को बनाने का एक ही मकसद है। किसी के साथ भी कुछ गलत न हो। अगर होता भी है तो उसके साथ पूर्ण न्याय होना चाहिए। स्वर्णा कांता शर्मा ने कहा कि महिलाओं के प्रति हर किसी को अपनी सोच बदलने की जरुरत है। किसी भी महिला के साथ अगर कोई गलत काम होता है तो उसकी सबसे पहले अच्छे से छानबीन करना जरुरी है। क्योंकि जज हमेशा उसकी सामने पेश की गई रिपोर्ट पर ही फैसला देगा। औरत को कानूनों का सही से प्रयोग करना चाहिए न की उसका दुरुपयोग। इस मौके पर शिल्पा सरदाना, प्रो. अनिल वत्स, संदीप सैनी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.