Move to Jagran APP

Haryana के राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में दिखेगा बीएसएफ का स्‍टंट, सिक्‍योरिटी फोर्स को देख गर्व से सीना होगा चौड़ा

Independence Day 2022 अंबाला में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस पर बीएसएफ की 65 सदस्यीय टीम स्टंट पेश करेगी। साल 1989 में बीएसएफ में टीम गठित हुई थी। 1992 में पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह में राजपथ पर उतरी। इस बार अंबाला में होने वाले कार्यक्रम में टीम स्‍टंट दिखाएगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 01:27 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 01:27 PM (IST)
Haryana के राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में दिखेगा बीएसएफ का स्‍टंट, सिक्‍योरिटी फोर्स को देख गर्व से सीना होगा चौड़ा
स्टंट के दौरान बीएसएफ की टीम के सदस्य। सौजन्य टीम

अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला कैंट के एसडी कालेज में होने वाले राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 65 सदस्यों की टीम हैरतअंगेज स्टंट कर लोगों को रोमांचित करेगी। इस समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय शामिल होंगे। बीएसएफ की यह टीम अंबाला पहुंच चुकी है और जल्द ही कालेज के मैदान में स्टंट की प्रेक्टिस शुरू करेगी।

loksabha election banner

टीम का इतिहास काफी गौरवान्वित करने वाला है। इस समारोह को लेकर तैयारियां की जा रही हैं, जबकि बीएसएफ की टीम भी इसे लेकर उत्साहित है। इस टीम की देखरेख डिप्टी कमांडेंट अजीत सिंह कर रहे हैं, जबकि टीम कैप्टन इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह रहेंगे।

इस तरह से बीएसएफ की टीम का गठन

विशेष समारोह के दौरान बीएसएफ के जवानों द्वारा हैरतअंगेज स्टंट करने के लिए टीम का गठन साल 1989 में किया गया था। टीम के सदस्यों ने इस में महारथ हासिल करे के लिए जमकर पसीना बहाया। इसका परिणाम भी सकारात्मक रहा, जब पहली बार यह टीम साल 1992 में गणतंत्र दिवस समारोह में स्टंट दिखाने के लिए राजपथ पर उतरी। इस टीम के स्टंट देखकर लोग भी खासे रोमांचित हुए। इसके बाद टीम का सफर लगातार जारी रहा। इस टीम ने सफलता के कई झंडे गाढ़े। धीरे-धीरे टीम ने अपने स्टंट की संख्या को बढ़ाना शुरू किया। अब 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह में बीएसएफ की यह टीम करीब 35 स्टंट दिखाएगी।

डीसी ने लिया तैयारियों का जायजा

बुधवार को डीसी विक्रम सिंह, एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने अंबाला कैंट के एसडी कालेज में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह की तैयारियों को लेकर जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जिस ट्रैक पर बीएसएफ की टीम द्वारा स्टंट किए जाने हैं, उसको जल्द से जल्द तैयार किया जाए ताकि वे प्रेक्टिस कर सकें। इसके अलावा अन्य व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। डीसी ने कहा कि यदि इस दिन बारिश होती है, तो उस स्थिति में यह कार्यक्रम अंबाला कैंट की नई अनाज मंडी में किया जाएगा। विकल्प के तौर पर अनाज मंडी को भी कार्यक्रम के लिए तैयार किया जाए। इसके अलावा मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के रूट को लेकर भी सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.