Move to Jagran APP

भारत में युवाओं की संख्या विश्व में सबसे अधिक : कुलपति

पानीपत आइबी पीजी कालेज में शुक्रवार को विज्ञान संकाय एवं आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय कान्फ्रेंस की शुरुआत हई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 10:02 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 10:14 PM (IST)
भारत में युवाओं की संख्या विश्व में सबसे अधिक : कुलपति
भारत में युवाओं की संख्या विश्व में सबसे अधिक : कुलपति

जागरण संवाददाता, पानीपत : आइबी पीजी कालेज में शुक्रवार को विज्ञान संकाय एवं आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय कान्फ्रेंस की शुरुआत हई। यह उच्चतर शिक्षा निदेशालय, हरियाणा सरकार के सहयोग से वर्तमान युग में वैज्ञानिक विकास विषय पर आयोजित की जा रही है। शुभारंभ कुवि के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने किया। प्राचार्य डा. अजय गर्ग, गवर्निंग बॉडी के उप-प्रधान बलराम नंदवानी व महासचिव एलएन मिगलानी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। कान्फ्रेंस की संयोजिका प्रो. रंजना शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया।

loksabha election banner

कुवि के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि भारत में युवाओं की संख्या विश्व में सबसे अधिक है। हमारे युवाओं को शोध पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना चाहिए। उन्होंने नेशनल शिक्षा नीति के बारे में भी प्रकाश डाला। प्रथम टेक्निकल सत्र में डा. निधान सिंह ने सत्र के चेयरपर्सन डा. पवन कुमार शर्मा का स्वागत किया। डा. सरोज बाला, अमेरिका ने आग की रोकथाम व सुरक्षा संबंधित विषय पर अपने विचार रखे। दूसरे सत्र में डा. पूजा शर्मा ने अनुनाद ट्यूनिग पर विचार व्यक्त किए।

दूसरे तकनीकी सत्र में डा. सुशील कुमार और डा. मनीष कुमार कोरिया से वक्ता रहे। डा. मनीष ने सिन्कोरॉन विकिरण में प्रगति के बारे अपने विचार सांझा किए। वहीं, डा. राजिदर शर्मा ने बताया कि मैथमेटिकल माडलिग का इस्तेमाल किस तरह से कोविड-19 के विषय के प्रसार और रोकथाम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कान्फ्रेंस के दौरान 40 ओरल प्रेजेंटेशन व 30 पोस्टर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए गए। प्राचार्य डा. अजय गर्ग ने कहा कि आज के युग में विज्ञान का विशेष महत्व है। कान्फ्रेंस में विज्ञान के नए नए आयामों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा परिचर्चा की गई।

इस मौके पर उप प्राचार्य डा. मधु शर्मा, प्रो. पीके नरूला, डा. मोहम्मद ईशाक, डा. सुनित शर्मा, प्रो. सोनिया, प्रो. पवन, प्रो. अजयपाल सिंह, डा. निधि, डा. सीमा, प्रो. अश्विनी गुप्ता मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.