Move to Jagran APP

पारा चढ़ते ही बिजली के तेवर ढीले..गर्मी में पानीपत पसीना-पसीना

बढ़ी बिजली की खपत ओवरलोडिग से उड़ रहे फ्यूज निगम और उपभोक्ताओं को आया पसीना। --इस स

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 08:27 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 08:27 AM (IST)
पारा चढ़ते ही बिजली के तेवर ढीले..गर्मी में पानीपत पसीना-पसीना
पारा चढ़ते ही बिजली के तेवर ढीले..गर्मी में पानीपत पसीना-पसीना

बढ़ी बिजली की खपत, ओवरलोडिग से उड़ रहे फ्यूज, निगम और उपभोक्ताओं को आया पसीना --इस सीजन की बुधवार को सबसे ज्यादा 103.40 लाख यूनिट हुई खपत जागरण संवाददाता, पानीपत : गर्मी का पारा चढ़ते ही बिजली निगम के इंतजाम बौने पड़ गए। पूरे जिले में बिजली के भीषण कट लगे। बुधवार को तो सीजन की सबसे ज्यादा 103.40 लाख यूनिट की खपत हुई। ओवरलोडिग के कारण केबल तारों में फाल्ट व उड़ते फ्यूज गर्मी में उपभोक्ताओं का पसीना निकाल रहे हैं। वीरवार को भी अनेक जगहों पर बिजली के अघोषित कटों के चलते उपभोक्ताओं को गर्मी में काफी परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं बिजली निगम की तरफ से भी लोड के हिसाब से केबल तार लगाने से लेकर ट्रांसफार्मरों की क्षमता तक बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया है।

prime article banner

बिजली निगम के प्रयासों के बावजूद भी वीरवार को अलग अलग एरिया में गर्मी के बीच उपभोक्ताओं के अघोषित कटों के चलते परेशानी झेलनी पड़ी। शहर के सनौली रोड एरिया में सुबह दस से शाम तक बिजली गुल रही। देवीमूर्ति कालोनी, सुखदेव नगर, सिगला मार्केट, सालार गंज गेट एरिया में सुबह चार बजे से दोपहर एक बजे तक बिजली नहीं मिल सकी। किशनपुरा में सुबह दो घंटे अघोषित कट झेलना पड़ा। सैनी कालोनी में दिनभर आंख मिचौली चलती रही। इसके अलावा शांति नगर, सिद्धार्थ नगर, गंगाराम कालोनी व हरि नगर बंद रात के समय बिजली के कटों ने उपभोक्ताओं को परेशान किया। वहीं दिन भर नूरवाला, तहसील कैंप, बरसत रोड एरिया में भी कट लगे।

निगम ने काम शुरू किया --

ओवरलोडिग के चलते पैदा हो रही समस्या से निजात पाने के लिए बिजली निगम ने पुरानी हो चुकी केबल तार बदलने से लेकर डिमांड के हिसाब से ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। बुधवार को माडल टाउन एरिया में उपभोक्ताओं को दिन भर कट झेलने पड़े थे। विभाग ने वहां काम शुरू करा दिया है। माडल टाउन सब डिविजन के एसडीओ प्रवीन सिंह ने बताया कि शांति नगर में पुरानी केबल तारों की जगह नई लगाई जा रही है। एक 100 केवी के ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाकर वहां 200 केवी का रख दिया गया है। एक अन्य 200 केवी का ट्रांसफार्मर भी रखा जाएगा। उसको लेकर जगह देखी जा रही है। ताकि उपभोक्ताओं को कटों से परेशानी न हो। वहीं सब अर्बन सब डिविजन के एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि ओवरलोडिग के कारण ट्रांसफार्मर जलने की ज्यादा संभावना रहती है। ऐसे में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की सुविधा को लेकर एक ट्राली ट्रांसफार्मर लाया गया है। किसी एरिया में ट्रांसफार्मर जलने पर उसके बदले जाने तक ट्राली ट्रांसफार्मर से सप्लाई को बहाल रखा जाएगा।

अघोषित कटों के ये कारण मानते हैं अधिकारी --

1- माडल टाउन सब डिविजन के एसडीओ प्रवीन सिंह का कहना है कि गर्मी में फाल्ट बढ़ने के कई कारण हैं। उन्होंने बताया कि गर्मी में एएसी चलने के कारण खपत ज्यादा बढ़ जाती है।

2- औद्योगिक कनेक्शन धारक पर लिए गए कनेक्शन से ज्यादा लोड डालने पर तुरंत पैनेल्टी लगती है। जबकि घरेलू उपभोक्ता पर ऐसा नहीं हो पाता है। यहीं कारण है कि घरेलू उपभोक्ता लिए गए कनेक्शन से ज्यादा लोड यूज करता है। जबकि विभाग कागजों में दर्ज लोड के हिसाब से वहां केबल तार लगाने से लेकर ट्रांसफार्मर लगाता है। ऐसे में ओवरलोडिग बढ़ने पर वहां फाल्ट आने पर अघोषित कट लगते हैं। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को कनेक्शन के हिसाब से ही लोड चलाना चाहिए। खपत बढ़ने से पैदा हुई समस्या --

एसई जेएस नारा के मुताबिक गर्मी के बीच बिजली की खपत बढ़ने के कारण ये दिक्कत आ रही है। खासकर पिछले तीन दिन से ज्यादा है। फिर भी जैसे ही उनके पास कहीं से फाल्ट आदि की सूचना आती है, तुरंत उनकी टीम वहां पहुंच उसका निवारण कर रही है। ताकि उपभोक्ता को परेशानी न हो। कैसे कैसे बढ़ रही बिजली की खपत --

तिथि बिजली खपत (यूनिट)

एक जून 65.78 (लाख)

दो जून 77.91

तीन जून 82.15

चार जून 92.58

पांच जून 75.56

छह जून 81.67

सात जून 92.91

आठ जून 96.87

नौ जून 103.40 नोट : प्रतिदिन बिजली की यूनिट खपत के ये आंकड़े लाख में हैं। इसराना में बढ़े कट

संस, इसराना : इसराना में बिजली का संकट बना हुआ है। एक बार फाल्ट होने के बाद पूरा दिन बिजली नहीं आती। बुधवार सुबह से इसराना क्षेत्र में बिजली कम और ज्यादा होने के कारण ग्रामीणों के पंखे, फ्रिज व अन्य सामान जल गए। एक बार फाल्ट आने के बाद पूरा दिन बिजली गायब रहती है। एसडीओ हेमंत जून ने बताया कि बिजली ज्यादा या कम होने की शिकायत नहीं मिली है। स्थानीय निवासी दीपक का कहना है कि बिजली निगम के अधिकारी काम करने की जगह मनमानी कर रहे हैं। --रामकुमार, 10 जून -2021--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.