Move to Jagran APP

IFFCO: राहत की खबर, किसानों को जल्द मिलेगी खाद, Diwali तक स्थिति सामान्य होने की उम्मीद

किसानों का कहना है कि पहले यूरिया खाद की ही कमी आती थी। लेकिन इस बार डीएपी की किल्लत है। डीएपी ना मिलने की वजह से गेहूं की अगेती बिजाई का काम प्रभावित होगा। जिले में लगभग 2.17 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बिजाई होनी है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 12:41 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 12:41 PM (IST)
IFFCO: राहत की खबर, किसानों को जल्द मिलेगी खाद, Diwali तक स्थिति सामान्य होने की उम्मीद
दीपावली से पहले किसानों को डीएपी मिलने की उम्मीद।

जींद, जागरण संवाददाता। गेहूं की बिजाई शुरू हो चुकी है। 15 नवंबर तक अगेती बिजाई होनी है। इसलिए इन दो सप्ताह में डीएपी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी। जींद जिले में रबी सीजन में करीब 31 हजार मीट्रिक टन यानि करीब सवा छह लाख डीएपी के बैग की जरूरत है। किसानों को डीएपी के लिए चक्कर काटने पड़ रहे हैं। प्राइवेट डीलर्स के पास ही खाद उपलब्ध है। किसानों को जरूरत के अनुसार पूरा खाद नहीं मिल पा रहा। अभी भी चार लाख से ज्यादा डीएपी के बैग किसानों को और चाहिए। अभी जींद में 331 मीट्रिक टन डीएपी पहुंचा है, जो प्राइवेट डीलर्स के यहां आया है। जल्द ही इफको का रैक भी पहुंचने की उम्मीद है। जिसमें 60 हजार बैग डीएपी आएंगे, जो सरकारी दुकानों पर भेजे जाएंगे। इफको का रैक आने के बाद स्थिति में कुछ सुधार आने की उम्मीद है। तीन सप्ताह से ज्यादा समय से जिले में सरकारी दुकानों पर डीएपी नहीं है। इसी वजह से किसानों को ज्यादा परेशानी हो रही है। 

loksabha election banner

गेहूं की अगेती बिजाई पर पड़ सकता असर

किसानों का कहना है कि पहले यूरिया खाद की ही कमी आती थी। लेकिन इस बार डीएपी की किल्लत है। डीएपी ना मिलने की वजह से गेहूं की अगेती बिजाई का काम प्रभावित होगा। जिले में लगभग 2.17 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बिजाई होनी है। अभी करीब 15 हजार हेक्टेयर में बिजाई हो चुकी है। वहीं सरसों का रकबा भी पिछले साल से बढ़ा है। पिछले साल पांच से छह हजार हेक्टेयर में सरसों थी। इस बार अब तक करीब आठ हजार हेक्टेयर में सरसों की बिजाई हो चुकी है। 10 नवंबर तक सरसों की बिजाई का उपयुक्त समय माना जाता है।


331 मीट्रिक टन खाद आई है

कृषि विभाग के क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर नरेंद्र पाल ने बताया कि 331 मीट्रिक टन डीएपी खाद आई है। पिछले कुछ दिनों में 750 मीट्रिक डीएपी की सप्लाई जिले में आ चुकी है। अभी जिले में 207 मीट्रिक डीएपी उपलब्ध है। दीपावली से पहले इफको का रैक भी आ जाएगा, जो सरकारी दुकानों पर भेजा जाएगा। उसके बाद किसानों को डीएपी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.