Move to Jagran APP

HSSC- इस पहल को सलाम, आप पेपर दीजिए, खाने-रहने का इन्होंने किया इंतजाम

आम तौर पर लंगर की बात तो सुनते आए हैं और वहां गए भी होंगे। लेकिन इस लंगर की बात ही कुछ और है। यहां खाने के साथ-साथ रुकने का भी इंतजाम भी है। जानिए ऐसा क्या है खास।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:05 PM (IST)
HSSC- इस पहल को सलाम, आप पेपर दीजिए, खाने-रहने का इन्होंने किया इंतजाम
HSSC- इस पहल को सलाम, आप पेपर दीजिए, खाने-रहने का इन्होंने किया इंतजाम

पानीपत, जेएनएन। अक्सर लंगर में लोगों को छकते हुए देखा होगा। शहर चौक-चौराहों में लगने वाले लंगर में भीड़ भी देखी होगी। लेकिन, ये लंगर इससे थोड़ा अलग है। ये लंगर आम लोगों के लिए नहीं बल्कि परीक्षार्थियों के लिए लगाया जा रहा है। इसे ग्रुप डी के परीक्षार्थी छक सकते हैं। और क्या है खास, इसके लिए पढि़ए ये खबर।

loksabha election banner

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 17 और 18 नवंबर को ग्रुप डी की परीक्षा होनी है। वहीं 10 और 11 नवंबर को हुई परीक्षा में लाखों की संख्या में परीक्षार्थी शहर में आए थे। कई दूर-दूर के रहने वाले परीक्षार्थियों का भी सेंटर पानीपत में था।

होना पड़ा था परेशान
ग्रुप डी की परीक्षा देने के लिए आए परीक्षार्थियों को जहां यातायात की परेशानी का सामना करना पड़ा था, वहीं खाने के साथ रात में ठहरने की भी दिक्कत थी। ऐसे में इस बार कुछ संस्थाओं ने पहल की है।

group d bhandara

भंडारे की तैयारी करते आयोजक।

मॉडल टाउन में लगाया लंगर
आर्य समाज मॉडल टाउन पानीपत के युवा संगठन आर्य युवा समाज की ओर से मॉडल टाउन में परीक्षार्थियों और उनके परिजनों के लिए लंगर की व्यवस्था की गई है। यह लंगर मॉडल टाउन में लगाया गया है।

नवजात बच्चों के लिए भी व्यवस्था
वहीं संस्था की ओर से नवजात बच्चों के लिए दूध की और जरूरतमंदों के लिए आवास की व्यवस्था की गई है। व्यवस्था की जिम्मेदारी इंद्र मोहन आहूजा, आशीष दूहन को दी गई है। साथ ही युवा टीम को प्रधान ओपी डागर और ओपी गोयल ने जिम्मेदारी सौंपी है।

group

देर शाम से आने लगे परीक्षार्थी।

सोशल मीडिया पर किया प्रचार-प्रसार तो पहुंचे परीक्षार्थी
किसी भी तरह से किसी को परेशानी न हो, इसके लिए सोशल मीडिया पर भी प्रचार प्रसार किया गया। वहीं परीक्षा से एक दिन पहले देर शाम को करीब पांच से दस परीक्षार्थी आर्य समाज मॉडल टाउन भवन में पहुंचे। संस्था की ओर से पहले से ही उनके रहने और खाने की व्यवस्था की गई थी। सुबह साढ़े छह बजे से ही परीक्षार्थियों के लिए लंगर शुरू हो गया था।

group d exam

पिछली बार कुछ इस तरह से थे हालात।

80 हजार परीक्षार्थी पहुंचे शहर
एडीसी सुजान सिंह ने बताया कि ग्रुप डी की परीक्षा के लिए करीब 80 हजार परीक्षार्थी आएंगे। उनके साथ करीब 50 फीसद की संख्या में अभिभावक भी होंगे। इससे शहर में काफी ज्यादा भीड़ रहेगी। प्रात:कालीन सत्र में परीक्षा सुबह 10:30 से 12 बजे और सायंकालीन सत्र में 3 से 4:30 बजे तक ली जाएगी। परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू की दी गई है।

विशेष रुट की बसों को रद करके चलाया
वहीं रोडवेज की ओर से विशेष रुट पर चलाई जा रही बसों को रद कर दिया गया है। उन बसों को मेन रुट पर चलाया जाएगा। परीक्षार्थी को यातायात में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए रोडवेज विभाग ने ये कदम उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.