Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर सम्मानित हुए, तीसरे ही दिन 30 हजार की रिश्वत लेते उद्यान अधिकारी गिरफ्तार

गणतंत्र दिवस में सम्मानित हुए उद्योग अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। सम्मान मिलने के तीसरे ही दिन बाद जिला उद्यान अधिकारी महावीर शर्मा को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए विजिलेंस की टीम ने गिरफ्तार कर लिया।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 05:24 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर सम्मानित हुए, तीसरे ही दिन 30 हजार की रिश्वत लेते उद्यान अधिकारी गिरफ्तार
पानीपत के जिला उद्यान अधिकारी रिश्वत लेते गिरफ्तार।

पानीपत, जागरण संवाददाता। विजिलेंस टीम ने जिला उद्यान अधिकारी महावीर शर्मा को 30 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया। पानीपत के गांव पत्थरगढ़ के किसान तनवीर से मांगी थी रिश्वत। 80 हजार की सब्सिडी दिलाने के लिए मांगे थे 30 हजार रुपये। महावीर शर्मा को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया गया था। आरोपित की शिकायत मिलते ही डीसी सुशील सारवान ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त कर टीम गठित कर दी। दो घंटे में ही महावीर को रंगेहाथ पकड़ लिया गया। डीसी सुशील सारवान ने जागरण से बातचीत में कहा कि रिश्वत लेते पकड़े गए उद्यान अधिकारी को 26 जनवरी को दिया गया सम्मान पत्र सरेंडर करने बारे आदेश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

सब्जी की फसल में बेल के लिए जाल लगाने पर प्रदेश सरकार की ओर से प्रति एकड़ 40 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। जिला उद्यान विभाग यह राशि जारी करता है। पत्थरगढ़ के किसान तनवीर ने दो एकड़ में जाल लगाया था। उसकी 80 हजार रुपये सब्सिडी बनती थी। जब उसने इसके लिए आवेदन किया तो उससे रिश्वत मांगी गई। 30 हजार रुपये देने पर सब्सिडी राशि जारी करने का आश्वासन दिया। तनवीर ने विजिलेंस को बताया कि उसने कई चक्कर लगाए। लेकिन उसे सब्सिडी राशि नहीं दी गई।

पाउडर लगाकर रुपये दिए

शिकायत मिलने पर कार्रवाई के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी रवींद्र हुड्डा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। विजिलेंस डीएसपी नरेंद्र, इंस्पेक्टर सुमित टीम में शामिल हुए। तनवीर को पाउडर लगे नोट दिए गए। तनवीर से कहा गया कि जैसे ही रुपये महावीर शर्मा को पकड़ाना, उसी समय इशारा कर देना। तनवीर ने वैसा ही किया। टीम ने मौके पर आरोपित महावीर शर्मा को रुपयों के साथ पकड़ लिया। हाथ धुलवाए तो लाल हो गए।

दो दिन से मिल रही थीं बधाइयां

महावीर शर्मा को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया गया था। उसके बाद से ही उन्हें बधाइयां मिल रही थीं। कार्यालय में मिठाई भी बांटी गई। शाम को जब रिश्वत लेते हुए पकड़े जाने की सूचना पहुंची तो सभी सन्न रह गए।

निगम का मुख्य सफाई निरीक्षक भी पकड़ा गया था

नगर निगम का मुख्य सफाई निरीक्षक सुधीर भी रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया था। ठेकेदार का बिल पास करने की एवज में सुधीर ने रिश्वत मांगी थी। उसे लालबत्ती चौक से विजिलेंस ने रुपये लेते हुए रंगेहाथ पकड़ा था। इसी तरह खनन विभाग के अकाउंटेंट को भी विजिलेंस ने गिरफ्तार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.