Move to Jagran APP

Haryana Police Constable Exam: परीक्षा में पहुंचे आधे से भी कम अभ्यर्थी, प्रश्न पत्र देख छूटे पसीने

हरियाणा पुलिस पुरुष सिपाही पद की भर्ती की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। परीक्षा में हरियाणा को छोड़कर राष्ट्रीय स्तर की सामान्य ज्ञान आने से अभ्यर्थी चिंतित दिखे। अभ्यर्थियों ने कहा कि परीक्षा में भी हरियाणा सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न आने चाहिए।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 09:37 PM (IST)
Haryana Police Constable Exam: परीक्षा में पहुंचे आधे से भी कम अभ्यर्थी, प्रश्न पत्र देख छूटे पसीने
परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर बाहर निकलते अभ्यर्थी।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की दूसरे दिन सोमवार को सुबह और सायं के सत्र में पुरुष सिपाही पद की भर्ती की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। परीक्षा में हरियाणा को छोड़कर राष्ट्रीय स्तर की सामान्य ज्ञान आने से अभ्यर्थी चिंतित दिखे। परीक्षा देकर केंद्र से बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि जब हरियाणा पुलिस की परीक्षा हो रही है तो परीक्षा में भी हरियाणा सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न आने चाहिए। लेकिन आयोग ने एक भी प्रश्न हरियाणा सामान्य ज्ञान से नहीं दिया। वहीं रीजनिंग के प्रश्नों को भी बहुत घुमा-फिरा कर दिया गया। जिससे प्रश्न पत्र के एक-एक प्रश्न को हल करने में ज्यादा समय लग गया। दोनों सत्र मेंं आधे अभ्यर्थी पहुंचे।

loksabha election banner

60 केंद्रों में पहुंचे इतने अभ्यर्थी

जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि सुबह की शिफ्ट में 60 केंद्रों पर 16,600 में से 6832 ने परीक्षा दी और 9768 अभ्यर्थी गैर-हाजिर रहे। वहीं सायं के सत्र में 16,600 में से 6841 ने परीक्षा दी और 9757 अभ्यर्थी गैर-हाजिर रहे। इसके अलावा परीक्षा के दौरान डीसी मुकुल कुमार व एसपी धीरज कुमार सेतिया ने स्वयं कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ-साथ सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस ने भीड़ एकत्रित नहीं होने दिया। परीक्षा के लिए सुबह सात बजे से ही जैमर का चालू कर दिया गया था। जिसे परीक्षा संपन्न होने तक परीक्षा केंद्र के करीब 100 मीटर के दायरे में फोन काल और इंटरनेट सेवा बाधित रही। मुख्यद्वार पर अभ्यार्थियों को केंद्र में एंट्री देते समय पुलिसकर्मियों ने गहनता से चेकिंग की।

राष्ट्रीय स्तर की आई जीके : देवेंद्र

नारनौल से अभ्यर्थी देवेंद्र ने बताया कि परीक्षा में हरियाणा सामान्य ज्ञान की बजाय राष्ट्र स्तर की सामान्य ज्ञान के बारे में अधिक प्रश्न आए। जिससे परेशानी हुई। हरियाणा पुलिस भर्ती में हरियाणा जीके के प्रश्न आने चाहिए थे।

गणित में कुछ परेशानी हुई : संदीप

चरखी दादरी से अभ्यर्थी संदीप कुमार ने बताया कि परीक्षा में गणित के प्रश्नों ने उलझाने वाले मिले। जिन्हें हल करने में अधिक समय लग गया। इसके अलावा अन्य प्रश्न आसान ही रहे।

गृह जिले से 249 किलोमीटर दूरी पर दिया सेंटर : अजरुद्दीन

नूहं निवासी अभ्यर्थी अजरुद्दीन ने बताया कि सरकार गृह जिले में ही सेंटर बनाने की बात कर रही थी। दो-तीन परीक्षाओं में गृह जिले में सेंटर बनाने के बाद फिर से 200 से 300 किलोमीटर दूर सेंटर दिया गया है। जिससे उन्हें आने-जाने में अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा।

बहुत खराब हुई परीक्षा : शाकिर

नूहं निवासी अभ्यर्थी शाकिर हुसैन ने बताया कि सिपाही पद की परीक्षा बहुत खराब हुई। सभी प्रश्न अटपटे लगे। जिनका कोई सिर-पैर नहीं था। आयोग को प्रश्न पत्र बेहतर ढंग से बनाना चाहिए।

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई परीक्षा

कुरुक्षेत्र डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि जिले में बनाए गए 60 परीक्षा केंद्रों पर सुबह के सत्र की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। दोनों सत्रों में 13,673 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 19,527 अभ्यर्थी गैर-हाजिर रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.