Move to Jagran APP

हरियाणा सीएम ने दी सौगात, स्‍वस्‍थ करनाल बनेगा मिशाल योजना की शुरुआत, घर पर मिलेगा कोरोना का इलाज

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्‍यम से परियोजना की शुरुआत की। मुख्‍यमंत्री ने स्‍वस्‍थ करनाल बनेगा मिशाल योजना की शुरुआत करते हुए कोरोना मरीजों की घर पर देखभाल की शुरुआत की है। सीएचसी में तैनात की एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 01:28 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 01:28 PM (IST)
हरियाणा सीएम ने दी सौगात, स्‍वस्‍थ करनाल बनेगा मिशाल योजना की शुरुआत, घर पर मिलेगा कोरोना का इलाज
घर में होम आइसोलेशन किट देते कर्मचारी।

करनाल, जेएनएन। सीएम मनोहर लाल ने स्‍वस्‍थ करनाल बनेगा मिशाल योजना की शुरुआत करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य संसाधनों का जायजा लिया। प्रत्येक एसएमओ और चिकित्सकों को बैठक के माध्यम से देहात में संक्रमण के प्रति जागरूकता फैलाने और हिदायतों की पालना के दिशानिर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

गांवों में बढ़ते संक्रमित मरीजों की संख्या पर ब्रेक लगाने के लिए आठ एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस तैनात की गई हैं। इस योजना के तहत कंट्रोल केंद्र से बेड, ऑक्सीजन और टेली कंसल्टेंसी की मॉनिटरिंग की जाएगी। कल्पना चावला मेडिकल कालेज अस्पताल को जिले के मरीजों के लिए मुख्य अस्पताल बनाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों की मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ यहां पर हालात व्यवस्थित करने के लिए प्रत्येक गांवों में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए हैं। सतर्कता के चलते जब इंद्री के गांव डेरा हलवाना गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीज सेंपलिंग की गई तो मरीजों की संख्या बढ़ने से बचाव के लिए कंटोनमेंट जोन घोषित कर दिया गया।

होम आइसोलेट रह रहे कोरोना के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए 6500 किट तैयार

ट्रायल के तौर पर मेडिकल छात्रों ने 197 मरीजों की कॉल को चिकित्सक सलाहकार के पास ट्रांसफर किया तथा 11 मरीजों को फील्ड अस्पताल में दाखिल करवाया गया तथा 77 मरीजों के लैब टैस्ट करवाए जा चुके हैं। उपायुक्त ने बताया कि प्रशासन द्वारा 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 6500 डिजिटल थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर 6500 खरीदे गए हैं। योजना के तहत प्रशासन द्वारा 2500 टेस्ट प्रतिमाह करवाए जाएंगे। प्रशासन द्वारा जिले में संजीवनी परियोजना के तहत 4 करोड़ 86 लाख रुपये खर्च किए हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में होम आइसोलेट रह रहे कोरोना के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए 6500 किट तैयार की गई हैं। इन किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस तथा कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथी व आयुर्वेदिक दवाइयां के साथ कुल 15 आइटम शामिल हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य मरीजों की होम केयर : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि स्वस्थ करनाल-बनेगा मिशाल योजना के तहत मरीजों की घर में ही देखभाल करने की योजना है। स्वास्थ्य कर्मचारियों के अलावा, आशा वर्करों को संक्रमण को रोकने के लिए प्रेरित किया गया है। कोविड मरीजों को घर पर ही होम केयर किट उपलब्ध करवाई जाएगी। 200 एमबीबीएस इंटर्न फोन करके मरीजों का हालचाल जानेंगे, इस दौरान अगर किसी मरीज की हालत खराब है तो ऐसे मरीज को अस्पताल तुरंत शिफ्ट किया जाएगा।

उपायुक्त निशांत कुमार ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वस्थ करनाल-बनेगा मिशाल योजना की शुरुआत की है। इसके लिए दो सप्ताह से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा रही थी। मुख्य उद्देश्य मरीज की घर पर देखभाल करना है। अगर किसी मरीज के पास घर पर रहने की जगह नहीं है तो गांव में ही कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री इस परियोजना को पूरे प्रदेश में संजीवनी के नाम से लागू करेंगे। इस परियोजना के लागू होने से प्रदेश से कोविड हारेगा और हरियाणा जीतेगा। जिला प्रशासन डिलोयट इंडिया के सहयोग से इस संजीवनी परियोजना को आगे बढ़ा रहा है, इस परियोजना में छह बिंदुओं पर काम किया गया है, जिस पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। इनमें टेली कंसलटेशन, होम केयर किट, फील्ड अस्पताल, लैब टैस्ट फॉर होम आइसोलेटिड पेशेंट, एएलएस एंबुलेंस, टिग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शामिल हैं।

 पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.