हरियाणा बजट में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर फोकस, करनाल मेडिकल कालेज में बनेगा हेली एंबुलेंस के लिए हेलीपैड

Haryana Budget 2022 हरियाणा बजट में स्वास्थ्य सेवाओं पर फोकस किया गया है। मेडिकल कालेज व अस्पताल में बेड की क्षमता बढ़ेगी। प्रदेश का यह पहला मेडिकल कालेज होगा जहां हेली एंबुलेंस के लिए हेलीपैड किए जा रहे तैयार।

Anurag ShuklaPublish: Wed, 09 Mar 2022 11:28 AM (IST)Updated: Wed, 09 Mar 2022 11:28 AM (IST)
हरियाणा बजट में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर फोकस, करनाल मेडिकल कालेज में बनेगा हेली एंबुलेंस के लिए हेलीपैड

करनाल, जागरण संवाददाता। हरियाणा का बजट स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से भी बेहतर माना जा रहा है। विशेषकर सीएम सिटी करनाल स्थित कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में बढ़ते मरीजों के बोझ को देखते हुए 220 बेड की क्षमता बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले केसीजीएमसी में 500 बेड हैं। अब नए बेड मिलाकर 720 हो जाएंगे। इसका विस्तार होता है तो चिकित्सा सुविधाओं में काफी सुधार होगा।

केसीजीएमसी फेज-2 के लिए प्रस्तावित विकास कार्यों के तहत प्रस्तावित आधुनिक 50 बेड के ट्रामा सेंटर की छत पर दो हैलीपैड भी तैयार किए जाएंगे। प्रदेश का यह पहला मेडिकल कालेज होगा, जहां हेली एंबुलेंस के लिए हैलीपैड बनाए जा रहे हैं। इसके बन जाने से सड़क हादसों या फिर किसी अन्य तरह के गंभीर मरीजों को बाहर से यहां पर एयर एंबुलेंस के माध्यम से लाया जा सकेगा और यहां से बाहर भी भेजा जा सकेगा।

मई में कार्य शुरू होने की उम्मीदें

प्रदेश सरकार के बजट में केसीजीएमसी की जिस क्षमता बढ़ाने की बात की जा रही है, उसका कार्य मई में शुरू हो सकता है। कल्पना चावला मेडिकल कालेज फेज टू के लिए 358 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। हरियाणा पुलिस हाउङ्क्षसग कारपोरेशन लिमिटेड को इसके निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आधुनिक ट्रामा सेंटर की छत पर दो हेलीपेड के लिए स्थान तय किए जाएंगे, ताकि इमरजेंसी में किसी को भी यहां पर इलाज के लिए लाया जा सके। ऐसे में ट्रामा सेंटर की छत को उसी प्रकार से डिजाइन किया जाएगा, ताकि हेलीकाप्टर आदि को यहां पर उतरने में कोई दिक्कत न हो। इसलिए पूरी छत को खाली रखा जाएगा। इसके लिए एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी।

इस प्रकार बढ़ाई जाएगी केसीजीएमसी की क्षमता

-प्रोजेक्ट के तहत कालेज में 200 बेड का मदर एंड चाइल्ड अस्पताल बनाया जाएगा।

-220 बेड का अस्पताल ब्लाक तैयार किया जाएगा

-कालेज में और आधुनिक आपरेशन थियेटर भी मिलेंगे।

-30 बेड का मनोरोग विभाग के लिए अलग से वार्ड बनाया जाएगा।

-पहली मंजिल पर आईसीसीयू और एमआईसीयू बनाया जाएगा।

- कैदियों और बंदियों के लिए पांच बेड का वार्ड तैयार कराया जाएगा।

-कालेज में मल्टी पार्किंग बनाई जाएगी

-विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को देखते हुए खेल स्टेडियम बनाया जाएगा।

- स्टाफ सदस्यों के लिए क्वार्टर और विद्यार्थियों के लिए हास्टल बनाए जाएंगे।

मई में शुरू हो जाएगा काम

मेडिकल कालेज के निदेशक डा. जेसी दुरेजा ने बताया कि हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन लिमिटेड को 220 बेड के अस्पताल के निर्माण कार्य सौंपा गया है। फेज टू में बनने वाले अस्पताल के बाद क्षमता बढ़ जाएगी। मेडिकल कालेज में बढ़ते मरीजों की दबाव को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। इससे स्वास्थ्य सेवाएं ओर बेहतर हो पाएंगी।

Edited By Anurag Shukla

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept