हरियाणा बजट 2022: अंबाला में स्‍वास्‍थ्‍य संसाधन बढ़ाए, जानिए कारोबारियों को क्‍या मिला

हरियाणा सरकार बजट पेश कर रही। सुबह 10 बजे से बजट पेश किया। कोरोना महामारी के बाद बजट से कारोबारियों के साथ-साथ आम लोगों को काफी उम्‍मीदें थीं। आइए जानते हैं बजट में टेक्‍सटाइल सिटी और अंबाला साइंस सिटी को क्‍या मिला।

Anurag ShuklaPublish: Tue, 08 Mar 2022 10:29 AM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2022 10:29 AM (IST)
हरियाणा बजट 2022: अंबाला में स्‍वास्‍थ्‍य संसाधन बढ़ाए, जानिए कारोबारियों को क्‍या मिला

अंबाला, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने मंगलवार को विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया। आवागमन को और सुगम बनाने के लिए अंबाला शहर और छावनी के बाहरो बाहर रिंग रोड की परियोजना को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत बनाने के लिए शहर के टीबी अस्पताल में 100 बेड और नारायणगढ़ में ट्रामा सेंटर व 100 बेड बढ़ाए जाने की योजना को बजट में शामिल किया गया है। मानसिक रूप से दिव्यांगों के लिए एक आजीवन देखभाल गृह की भी स्थापना होगी। स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए जिले में औद्योगिक स्वच्छता प्रयोगशालाएं बनाने की योजना है।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल के बजट में राज्य के सभी जिलों का ख्याल रखा गया है। अंबाला जिले के लिए सरकार ने बजट में विकास के मायने में कई ऐसी योजनाओं को मंजूरी दी है, जिसके पूरा होने के बाद सीधा फायदा जिले के ही नहीं राज्य के दूसरे जिलों से आने जाने वालों को मिलेगा। अंबाला चंडीगढ़ रोड से हिसार बाइपास और छावनी के बाहर-बाहर फोर लेन रिंग रोड बनाई जाएगी। इसके बनने से हिसार, जींद, दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब के पटियाला सहित अन्य जिलों का सीधा कनेक्शन इस रिंग रोड के माध्यम से होगा।अंबाला शहर और कैंट में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। शहर के सिविल अस्पताल में 100 और टीबी अस्पताल में 100 बेड बढ़ाए जाएंगे। इसके अलावा नारायणगढ़ में ट्रामा सेंटर से लेकर अस्पताल में 100 बेड की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इस तरह कुल मिलाकर अंबाला जिले के सरकारी अस्पतालों में तीन सौ बेड और जुड़ेंगे।

अस्पताल पहुंचने वालों को इसका सीधा लाभ होगा और उन्हें निजी अथवा दूसरे जिले में जाकर इलाज कराने से निजात मिलेगी। स्वच्छता पर फोकस करते हुए सरकार ने औद्योगिक स्वच्छता प्रयोगशालाएं खोलने को मंजूरी देते हुए बजट अलाट किया है। मानसिक रूप से दिव्यांगों के लिए आजीवन देखभाल गृह की स्थापना होगी। उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि सरकार के बजट में जिले के विकास से लेकर स्वास्थ्य शिक्षा व सभी आवश्यक परियोजनाओं को शामिल करते हुए बजट अलाट कर दिया गया है। कारोबारी सुधीर विंदलस ने कहा कि सरकार का यह बजट सभी वर्गो को सीधा फायदा पहुंचाने वाला है। इसके दूरगामी सुखद परिणाम आम जनता को मिलेंगे। छावनी के राय मार्केट के प्रधान भोला बब्बर ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार अपनी जनता के हित को लेकर कल्याणकारी नितियों पर काम कर रही है। यह बजट भी लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने वाला है।

Edited By Anurag Shukla

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept