Move to Jagran APP

अगर दोस्तों की Facebook ID से आए ये मैसेज तो जरा बचके, हैकर्स बना रहे ठगी का शिकार

डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉरनी की Facebook ID हैक कर रिश्तेदार को 16 हजार का चूना लगाया गया है। आरोपित ने बीमारी का बहाना बनाकर रुपये खाते में डलवाए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 03:42 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 08:41 AM (IST)
अगर दोस्तों की Facebook ID से आए ये मैसेज तो जरा बचके, हैकर्स बना रहे ठगी का शिकार
अगर दोस्तों की Facebook ID से आए ये मैसेज तो जरा बचके, हैकर्स बना रहे ठगी का शिकार

पानीपत/करनाल, जेएनएन। Facebook हैक कर दोस्तों या फिर रिश्तेदारों को मैसेज भेजकर ठगी की वारदात का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। हैकर्स ने फेसबुक की आइडी हैक कर या दूसरी आइडी बनाकर आपकी फोटो और प्रोफाइल का मिसयूज किया। मामला करनाल का है। डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉरनी की फेसबुक आइडी हैक की गई। फेसबुक आइडी हैक कर उनके रिश्तेदार से 16 हजार रुपये ठग लिए गए। मामला पुलिस तक पहुंचा तो मामला दर्ज कर आरोपित की छानबीन शुरू कर दी गई।

loksabha election banner

डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉरनी सुखदीप सिंह ने बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने उनकी फेसबुक आइडी हैक कर ली, जिसके बाद उसके फ्रेंड सर्कल में रिक्वेस्ट पोस्ट की। इसमें बताया कि वह अपोलो अस्पताल में हैं और सीरियस हैं। उसे 20 नवंबर तक कुछ पैसे की सख्त जरूरत है। उसने बैंक खाता भी शेयर किया और कहा कि इसमें मदद के लिए राशि भेज दें। यह पोस्ट देख फ्रेंड सर्कल में शामिल यमुनानगर वासी उसके रिश्तेदार हरप्रीत ने बताए खाते में 16 हजार रुपये डाल दिए। भांजे ने फोन कर बताया कि 16 हजार खाते में भेज दिए है और चार हजार और भेज रहा हूं। 

हालचाल पूछा तो हुआ पर्दाफाश

भांजे नेे पूछा कि हालत कैसी है तो वह चौंक गया। उसने फेसबुक के बारे में बताया तो जांच पर पता चला कि फेस बुक हैक की हुई है और पूरे फ्रेंडस सर्कल में यह मैसेज भेजा है। उसने भांजे के साथ-साथ अन्य फ्रेंडस को भी कोई राशि खाते में न डाले जाने के लिए फोन कर सूचना दी। वहीं उसके पास बीमारी की जानकारी लेने के लिए भी संदेश आने लगे। बाद में मामले को लेकर शिकायत पुलिस को दी तो पुलिस ने कार्रवाई शुरू की।

एक सप्ताह पहले ही दो लोगों से ठगे थे 15-15 हजार

बता दें कि एक सप्ताह पहले ही अज्ञात व्यक्ति ने इसी तरह फेसबुक आइडी हैक कर फ्रेंडस सर्कल में पोस्ट डाली थी, जिसमें लिखा था कि मेरा एक्सीडेंट हो गया है। बेटी बीमार है और मैं अस्पताल में दाखिल हूूं। पैसे की सख्त जरूरत है। यह पोस्ट देख पीडि़त अमित गोयल के फ्रेंड सर्कल से दो लोगों ने 15-15 हजार रुपये बताए गए बैंक खाते में डाल दिए थे। 

आरोपित को ढूंढने का किया जा रहा प्रयास : एसएचओ

एसएचओ सिविल लाइन संजीव गौड़ ने बताया कि मामला दर्ज कर आरोपित को ढूंढने के प्रयास शुरू कर दिए है। वहीं उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों से सावधान व जागरूक रहने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.