Move to Jagran APP

GST में फर्जीवाड़े की खुली परत, दो और फर्मों ने इस तरह किया फर्जीवाड़ा

फर्जी फर्म बना गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) और एसजीएसटी रजिस्ट्रेशन कराने के घोटाले के दो और मामले सामने आए हैं। आरोपितों ने नकली आधार कार्ड और रेंट लीज पेश कर फर्म बना ली।

By Edited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 09:55 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 11:57 AM (IST)
GST में फर्जीवाड़े की खुली परत, दो और फर्मों ने इस तरह किया फर्जीवाड़ा

पानीपत, जेएनएन। फर्जी फर्म बना गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) और एसजीएसटी रजिस्ट्रेशन कराने के घोटाले के दो और मामले सामने आए हैं। फर्जीवाड़ा करने के आरोपितों ने नकली आधार कार्ड और रेंट लीज पेश कर फर्म बना ली। विभाग के अधिकारियों ने लाखों का टैक्स चोरी होने की आशंका जताई है। थाना चांदनी बाग पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

loksabha election banner

एक्साइज टैक्सेशन अधिकारी ने पुलिस को शिकायत दी कि संदीप नामक युवक ने बापौली में विष्णु ट्रैडर्स के नाम से फर्म खोल रखी है। विभाग के इंस्पेक्टर सतपाल सिंह ने 27 और 28 दिसंबर 2018 में बताए गए पते पर फर्म में काम नहीं चल रहा था। आरोपित को सात दिन का नोटिस देकर दस्तावेज पेश करने को कहा, लेकिन उसने जबाव नहीं दिया। इसी तरह से सतबीर सिंह ने नैन में शिव शक्ति से फर्म बना रखी थी। 11 फरवरी 2019 को इंस्पेक्टर राजेश ने फर्म का निरीक्षण किया तो बताए पते पर फर्म नहीं मिली। इस फर्म ने बिजनेस भी नहीं किया था। मोबाइल नंबर भी ट्रैक नहीं हो पाया। दस्तावेज का दुरुपयोग किया गया है।

21 फर्म पर पहले हो चुकी है कार्रवाई
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) में 500 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़ में फंसी 21 फर्मों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है। इस मामले में एक आरोपित गिरफ्तार हो चुका है। स्थानीय अधिकारियों ने बहादुरगढ़ में भी जांच की मांग की थी। वहां की तीन फर्मों में फर्जीवाड़ा पकड़ा था। बहादुरगढ़ ईटीओ ने तीनों फर्मों का इनपुट टैक्स ब्लॉक कर दिया है। टीमों ने 18 परिसरों में छापामारी कर 50 फर्मों को चिह्नित किया। इनमें से 15 फर्मों ने फर्जी बिलिंग की बात स्वीकार कर ली थी।  

दो फर्जी फर्म खोलकर सीजीएसटी और एचजीएसटी चोरी करने की शिकायत मिली है। धोखाधड़ी सहित कई धाराओं के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। संदीप कुमार, प्रभारी थाना चांदनी बाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.