Move to Jagran APP

बढऩे लगा जीएसटी कलेक्शन, कारोबार के साथ पटरी पर आएगी व्यवस्था

अप्रैल में जीएसटी रिटर्न रह गई थी आधा मई में सुधर गई। अंबाला की विश्व विख्यात साइंस इंडस्ट्री को इंतजार पटरी पर आए कारोबार।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 02:00 PM (IST)
बढऩे लगा जीएसटी कलेक्शन, कारोबार के साथ पटरी पर आएगी व्यवस्था
बढऩे लगा जीएसटी कलेक्शन, कारोबार के साथ पटरी पर आएगी व्यवस्था

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। लॉकडाउन में मिली राहत के बाद जहां जीएसटी राजस्व में बढ़ोतरी होने लगी है, वहीं कारोबार भी धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है। साल 2019 (अप्रैल व मई) व 2020(अप्रैल व मई) की तुलना करें, तो जीएसटी में काफी बढ़ोतरी हुई है। आने वाले दिनों यह राजस्व अच्छा खासा बढ़ेगा, ऐसा डीईटीसी विभाग को उम्मीद है। दूसरी ओर कारोबारी भी मान रहे हैं कि धीरे-धीरे कारोबार पटरी पर आ रहा है, जबकि स्कूल कालेज खुलने के बाद साइंस इंडस्ट्री को संजीवनी मिलेगी। इसी तरह कारोबार के समय में भी प्रशासन ने अब और ढील दे दी है। कारोबार के पटरी पर आने के साथ ही राजस्व में बढ़ोतरी होगी। 

loksabha election banner

लॉकडाउन में आधा रह गया था जीएसटी 

कोरोना को लेकर देश भर में हुए लॉकडाउन का असर जीएसटी राजस्व पर भी पड़ा। कारोबार बुरी तरह से नीचे गिरा, जिसके कारण जीएसटी कलेक्शन भी आधा रह गया था। अप्रैल 2019 में जहां जीएसटी 66.98 करोड़ रुपये था, वहीं अप्रैल 2020 में यह गिरकर 33.50 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इसी तरह मई 2019 में जीएसटी रिर्टन 61.12 करोड रुपये था, वहीं मई 2020 में यह बीते साल की तुलना में बढ़कर 60.90 रुपये तक पहुंच गया है। लॉकडाउन के बाद अप्रैल माह जीएसटी कलेक्शन के मामले में काफी पिछड़ा रहा, लेकिन अगले ही माह में इसने रफ्तार पकड़ ली। 

साइंस कारोबार तो तब ही पता चलेगा, जब शिक्षण संस्थान खुलेंगे। अभी तो बीस से पच्चीस प्रतिशत काम ही बचा है। रही बात चीन से आने वाले सामान की, तो उसे बंद कर रहे हैं। कारोबार पटरी पर तो आएगा, लेकिन इस में कुछ माह और लग सकते हैं। 

- अरविंदर कुमार, साइंस करोबारी, अंबाला

करीब दो हजार करोड़ टर्नओवर वाली अंबाला की साइंस इंडस्ट्री को इंतजार है कि कारोबार कब पटरी पर आएगा। अभी तो इंतजार है कि साइंस इंडस्ट्री कब रफ्तार पकड़ेगी।

- चरणजीत सिंह, साइंस कारोबारी, अंबाला

कारोबार का बढ़ा समय, राजस्व भी बढ़ेगा

अनलॉक-2 में व्यापारियों को कारोबार करने की राहत दे दी है। अब नई गाइडलाइन के अनुसार अंबाला के प्रतिष्ठान को सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक खुलेंगे। जबकि होटल और रेस्टोरेंट भी  सुबह नौ बजे से आठ बजे तक खुलेंगे। नगर परिषद ने आदेश भी जारी कर दिए है। केवल होटल और रेस्टोरेंट में होम डिलीवरी केवल नौ बजे तक होगी। उसके बाद कोई भी होम डिलीवरी नहीं की जा सकेगी। अगर होम डिलीवरी की तो कार्रवाई की जाएगी। साथ होटल मालिकों को शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखना होगा। 

होटल में नहीं जाएग अधिक लोग

होटल और रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति तो दी गई है। लेकिन अभी लॉकडाउन के नियमों का पालन करना होगा। ताकि कोरोना वायरस से बचा जा सकें। होटल और रेस्टोरेंट मालिकों को शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा। अधिक संख्या में लोगों का आवागमन नहीं होगा। गिने-चुने लोग को ही होटल और रेस्टोरेंट में बैठने की अनुमति मिलेगी। 

गाइडलाइन के आधार पर खुलेंगे प्रतिष्ठान

नगर परिषद के सचिव राजेश कुमार का कहना है कि सरकार की नई गाइडलाइन के आधार पर सुबह नौ बजे से रात 8 बजे तक प्रतिष्ठानों को खोला जाएगा। उसके बाद दुकानों को खोला गया तो कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.