Move to Jagran APP

सरकार पर हावी अफसरशाही, सीएम ऑफिस को ही सरकार के प्रस्तावों की नहीं दी जानकारी

जगमहेंद्र सरोहा, पानीपत : विधायकों, भाजपा के जिला अध्यक्ष ने जनता से संवाद कर विकास के प्रस्ताव ब

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 03:00 AM (IST)
सरकार पर हावी अफसरशाही, सीएम ऑफिस को 
ही सरकार के प्रस्तावों की नहीं दी जानकारी
सरकार पर हावी अफसरशाही, सीएम ऑफिस को ही सरकार के प्रस्तावों की नहीं दी जानकारी

जगमहेंद्र सरोहा, पानीपत :

loksabha election banner

विधायकों, भाजपा के जिला अध्यक्ष ने जनता से संवाद कर विकास के प्रस्ताव बनाए और अफसरों ने इनकी रिपोर्ट देना भी जरूरी नहीं समझा। इसी से समझा जा सकता है कि अफसरशाही कितनी हावी है। भाजपा के कार्यकर्ता हर बैठक में अफसरों की मनमर्जी और भ्रष्टाचार का मामला उठाते रहे हैं। अब तो मुख्यमंत्री के सामने भी अफसरों की पोल खुल गई है। दरअसल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हरियाणा दौरे को देखते हुए जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों से विकास प्रस्तावों की रिपोर्ट मांगी थी। विधायकों ने यह रिपोर्ट सीएम ऑफिस तक पहुंचा दी। सीएम ने जिला प्रशासन से इसकी रिपोर्ट मांगी। अधिकारियों को यह रिपोर्ट चार मई तक डीसी ऑफिस में जमा करानी थी लेकिन किसी भी विभाग ने डेढ़ माह बाद भी इसकी जानकारी नहीं दी।

डीसी ऑफिस ने अब राजस्व और स्वास्थ्य विभाग समेत 18 विभागों को पत्र लिखकर रिपोर्ट तत्काल भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ लिखा है कि किसी विभाग की रिपोर्ट शून्य होने पर इसको साफ तौर पर लिखित रूप में भेजना होगा। विभागीय अधिकारियों को 59 प्रस्तावों की रिपोर्ट देनी है। खेल प्रकोष्ठ के जिला संयोजक को कर दिया था निष्कासित

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का गत वर्ष पानीपत में दो दिवसीय दरबार था। पहले दिन जनता दरबार में जनता की समस्याओं को सुनकर समाधान किया था। इसके अगले दिन आर्य कॉलेज आयोजन स्थल पर कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर उनके मन की बात सुनी थी। खेल प्रकोष्ठ के जिला संयोजक चेतन तनेजा ने कई विभागों में सरकार के जीरों टोलरेंस के बाद भी भ्रष्टाचार फैलने की बात उठाई थी। सीएम के सामने यह सब बोलने पर जिलाध्यक्ष प्रमोद विज ने चेतन तनेजा को पार्टी से निष्कासित कर दिया था। कौन से विस क्षेत्र की कितनी योजनाएं

विस क्षेत्र प्रस्ताव

शहरी 11

ग्रामीण 24

इसराना 19

समालखा 05

कुल 59

---------------------------

चारों विस की एक-एक रिपोर्ट

पानीपत में अत्याधुनिक ब्लड बैंक बनाया

पानीपत शहरी विधानसभा में 11 कार्यों का प्रस्ताव भेजा गया है। इनमें पानीपत में अत्याधुनिक ब्लड बैंक बनाए जाने की योजना है। यह प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग से संबंधित है लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इसकी रिपोर्ट नहीं दी। जिले में सरकारी ब्लड बैंक न होने पर लोगों को प्राइवेट ब्लड बैंक के निर्भर रहना पड़ रहा है। ऐसे में उनको एक यूनिट ब्लड लेने पर चार से पांच हजार रुपये लगाने पड़ते हैं। हालांकि जिला रेडक्रॉस सोसाइटी में ब्लड बैंक है लेकिन इसमें सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं। प्रस्ताव नंबर दो

अनाज मंडी को शेड से कवर किया जाना है

पानीपत नई अनाज मंडी में शेड नहीं है। सीजन के दिनों में बारिश आने पर फसल भीग जाती है। पानीपत ग्रामीण हलका के विधायक महीपाल ढांडा ने नई अनाज मंडी को शेड से कवर करने की मांग रखी थी। मंडी में शेड लगने के बाद किसानों को फसल भीगने की ¨चता नहीं सताएगी। अभी तक इस पर कुछ नहीं हुआ। रिपोर्ट नंबर-3

इसराना के स्कूलों में चारदीवारी, नई बिल्डिंग बनानी है

परिवहन एवं आवास मंत्री कृष्णलाल पंवार के इसराना हलका में 19 प्रस्ताव हैं। इनमें राजकीय प्राथमिक स्कूल उरलाना कलां, राजकीय स्कूल आदियान और सिठाना स्कूल की चार दीवारी बनाई जानी हैं। वैसर गांव में राजकीय स्कूल की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नया बनाना है। इसके अलावा रेरकलां से बाल जाटल गांव तक सड़क बनाने का प्रस्ताव है। काम तो तब होगा, जब रिपोर्ट आगे जाएगी। अफसरों ने ये तक नहीं किया।

प्रस्ताव नंबर-4

समालखा विधानसभा के पांच प्रस्ताव हैं। एक प्रस्ताव पट्टीकल्याणा गांव की 14 एकड़ जमीन पर मेडिकल कॉलेज और हर्बल पार्क बनाना है। इसकी मेडिकल एजुकेशन और वन विभाग की रिपोर्ट दी जानी है। किवाना गांव की पंचायती जमीन पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) बनाई जानी है। इसके अलावा चुलकाना फाटक के पास लगती कॉलोनियों में सड़क बनाने का प्रस्ताव है।

वर्जन-फोटो

सरकार जल्द काम करेगी : विज

सरकार ने सभी विधायकों और उनसे विकास कार्यों के प्रस्ताव मांगे थे। उन्होंने गत महीने ही पूरे जिले का प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री कार्यालय भेज दिया था। संबंधित विभागीय अधिकारियों को इन प्रस्तावों की रिपोर्ट देनी है। यह अधिकारियों के स्तर का मामला है। सरकार जल्द ही रिपोर्ट पर काम शुरू कर देगी।

प्रमोद विज, जिलाध्यक्ष, भाजपा। वर्जन :

कोताही बर्दाश्त नहीं

जिले में सरकार के विकास कार्यों और योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट मांगी है। इसको लेकर अधिकारियों की बैठक भी ली है। इस मामले में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विवेक चौधरी, एसडीएम, पानीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.