Move to Jagran APP

गोचरान की भूमि पर बनाई जाएंगी गोशाला

हरियाणा गो सेवा आयोग प्रशासन के साथ तालमेल कर काम करेगा ताकि हर गोशाला में चारे-पानी इत्यादि की मूलभूत सुविधाओं के साथ पर्याप्त व्यवस्था बनाई जा सके। सामाजिक संगठनों का भी इसमें विशेष सहयोग लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 07:01 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 07:01 AM (IST)
गोचरान की भूमि पर बनाई जाएंगी गोशाला
गोचरान की भूमि पर बनाई जाएंगी गोशाला

जागरण संवाददाता, पानीपत : कोई भी पंचायत गोचरान की जमीन पर अगर गोशाला बनवाना चाहती है तो उसे हरियाणा गो सेवा आयोग को पंचायत का प्रस्ताव पारित कर और कमेटी बनाकर देनी होगी। जिस पर आयोग आगे की कार्यवाही करेगा। यह प्रस्ताव उपायुक्त को भी दिया जा सकता है। प्रदेश की सभी गोशालाओं में सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जाएंगे। इसके लिए आयोग ने तैयार की ली है। साथ ही गोबर गैस प्लांट भी लगाए जाएंगे। यह बातें हरियाणा गो सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने बुधवार को लघु सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि हरियाणा गो सेवा आयोग प्रशासन के साथ तालमेल कर काम करेगा, ताकि हर गोशाला में चारे-पानी इत्यादि की मूलभूत सुविधाओं के साथ पर्याप्त व्यवस्था बनाई जा सके। सामाजिक संगठनों का भी इसमें विशेष सहयोग लिया जाएगा।

गर्ग ने कहा कि जिले में नई गोशालाएं स्थापित करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक खण्ड में से 10 गोशाला बनाने के प्रस्ताव पंचायतों के माध्यम से लिए जाएंगे। पानीपत जिले में 6 खंडों में 60 गोशालाएं बनाए जाने की संभावना तलाशी जा रही हैं। जिन पंचायतों के पास ज्यादातर गोचराना भूमि है, उन्हीं को प्राथमिकता के आधार पर लिया जाएगा। जिले में 200 से 300 एकड़ के बीच गोचरान की भूमि है। गोशालाओं में सौर ऊर्जा प्लांट और गोबर गैस प्लांट लगाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिले की कुल 30 गोशालाओं में से 27 पंजीकृत हैं। इन सभी का सर्वे किया जाए, किस गोशाला में अभी कितने पशु हैं और कितने रखने की क्षमता है, इसका आंकड़ा लिया जाए। उन्होंने गो तस्करी रोकने और पेट्रोलिग बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

नस्ल सुधार को भी लेकर पशुपालन विभाग के उप निदेशक संजय आंतिल को कहा कि देसी गायों की नस्ल को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान चलाएं। साथ ही पशुपालकों को देसी नस्ल का टीका, जो कि सरकार द्वारा मात्र 200 रुपये में उपलब्ध करवाया जा रहा है, जबकि इसकी वास्तविक कीमत 1200 रुपये है, इसकी जानकारी भी दें।

एडीसी एवं निगम आयुक्त डा. मनोज कुमार ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि गोअभ्यारण्य नैन में निगम की ओर से प्रस्ताव पारित कर प्रत्येक महीने चारा इत्यादि के लिए 3 लाख रुपये देने का प्रावधान किया गया है।

बैठक में शहर विधायक प्रमोद विज, हरियाणा गो सेवा आयोग के सचिव डा. कल्याण सिंह, सदस्य कुलबीर खर्ब, हरिओम तायल, डीएसपी संदीप कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.