Move to Jagran APP

दलाली का खेल, तीन मंजिला नक्शा 13 दिन में पास

जागरण संवाददाता, पानीपत : भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे नगर निगम की बि¨ल्डग ब्रांच मे

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 09:42 AM (IST)
दलाली का खेल, तीन मंजिला नक्शा 13 दिन में पास
दलाली का खेल, तीन मंजिला नक्शा 13 दिन में पास

जागरण संवाददाता, पानीपत : भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे नगर निगम की बि¨ल्डग ब्रांच में दलाली का खेल चल रहा है। इस खेल में ब्रांच के छोटे कर्मचारी से लेकर बड़े अधिकारी तक का हाथ है। इसी के चलते कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स के मॉडल टाउन में बेसमेंट और तीन मंजिला शोरूम के कॉमर्शियल बिल्डिंग के नक्शे को 13वें दिन ही पास कर दिया। जबकि सैकड़ों फाइलें बि¨ल्डग ब्रांच में इंस्पेक्टर की अलमारी और टेबल पर धूल फांक रही हैं।

loksabha election banner

बिल्डिंग इंस्पेक्टर बृजेश हुड्डा ने कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स के शोरूम की खुद मौका देखकर रिपोर्ट की थी। इसी के आधार पर निगम के एक्सईएन और एसई ने भी मंजूरी दी। कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स के मॉडल टाउन स्थित निर्माणाधीन शोरूम को लेकर बृहस्पतिवार को नगर निगम की बि¨ल्डग ब्रांच में पड़ताल की तो मामला चौंकाने वाला मामला सामने आया। इस शोरूम की फाइल 30 अगस्त को नगर निगम कार्यालय में जमा कराई गई थी। अधिकारियों ने फाइल जमा होते ही इसे बढ़ाने का कार्य शुरू कर दिया। बि¨ल्डग इंस्पेक्टर बृजेश हुड्डा ने मौका मुआयना करने के बाद अधिकारियों को रिपोर्ट की। अधिकारियों ने बि¨ल्डग इंस्पेक्टर की रिपोर्ट पर 11 सितंबर को नक्शा मंजूर कर दिया।

शोरूम किसी की, फाइल किसी के नाम से, मोबाइल नंबर किसी और का

नगर निगम में दैनिक जागरण की पड़ताल में कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स के शोरूम को लेकर एक और मामला सामने आया। यह शोरूम के मालिक कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स के संचालक रमन जेठी हैं। जबकि नगर निगम में नक्शे की फाइल उनके रिश्तेदार सौरभ तलूजा के नाम जमा कराई है। इस फाइल पर मोबाइल नंबर धीरज का दिया गया है। धीरज से बात की गई तो उसने बताया कि वह कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स के यहां नौकरी करता है। वह फाइल जमा कराने नगर निगम में गया था। ऐसे में फाइल पर उसका मोबाइल नंबर लिख दिया गया।

एक बेसमेंट और तीन मंजिला का है नक्शा पास

कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स मॉडल टाउन में नया शोरूम बना रहा है। यह प्लॉट 140 वर्ग गज का है। 18.2 फुट चौड़ा और 70 फुट लंबा है। सौरभ तलूजा ने एक बेसमेंट और तीन मंजिला भवन को लेकर नक्शा पास कराया है। इसकी फीस 11 हजार रुपये वर्ग गज के हिसाब से जमा कराई गई है। सौरभ तलूजा ने बताया कि उन्होंने नियमानुसार नक्शा पास कराया है।

बेसमेंट जहां जगह छोड़नी थी, वहीं से कर दी खोदाई शुरू

नगर निगम के नियमानुसार बेसमेंट बनाते समय आसपास के मकान या प्लॉट से आठ फुट जगह छोड़नी होती है या फिर संबंधित व्यक्ति से इसका एनओसी लेना होता है। सौरभ तलूजा ने न तो पड़ोसी मनीष गोयल से एनओसी ली और न ही उसके मकान के साथ आठ फीट जगह छोड़ी। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि सौरभ तलूजा ने मनीष गोयल के मकान से सटा कर बेसमेंट की खोदाई शुरू करा दी।

बारिश की संभावना से नींव में पानी जाने का डर

-फोटो-27-बी

मॉडल टाउन निवासी मनीष गोयल ने बताया कि कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स के संचालक रमन जेठी ने बृहस्पतिवार को उससे बात की। उसने अगले दो दिन तेज बारिश की संभावना से मकान पर खतरा होना बताया। इसके बाद जेसीबी की मदद से दीवार के साथ मिट्टी लगाई गई। कच्ची मिट्टी होने के चलते अब भी बारिश का पानी नींव में जाने का खतरा बना हुआ है।

थाना मॉडल टाउन ने शिकायत के आधार पर निगम से मांगी रिपोर्ट

निर्माणाधीन शोरूम की थाना मॉडल टाउन पुलिस में भी शिकायत चली गई है। थाना मॉडल टाउन के दो मुलाजिम बृहस्पतिवार को नगर निगम में पहुंचे। उन्होंने यहां पर कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स की निर्माणाधीन बि¨ल्डग का रिकॉर्ड मांगा। अधिकारियों ने बि¨ल्डग इंस्पेक्टर बृजेश हुड्डा की जिम्मेदारी लगाई है। प्रभारी अमित कुमार ने बताया कि शिकायत को लेकर नगर निगम से रिपोर्ट मांगी गई है। पुलिस रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई करेगी।

बीआइ हुड्डा बोले- नियमानुसार किया नक्शा पास

पॉश एरिया मॉडल टाउन में कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स की बि¨ल्डग निर्माण कार्य शुरू होने से पहले विवादों में घिर आई है, लेकिन इस मामले में नगर निगम के सबसे अहम और सीधे जुड़े बि¨ल्डग इंस्पेक्टर बृजेश हुड्डा पर आरोप लगने के बाद भी किसी तरह का असर नहीं दिखाई दिया। उन्होंने बताया कि मैंने खुद मौका मुआयना कर नक्शे की फाइल पर अपनी रिपोर्ट की है। उच्चाधिकारियों ने इसे अब मंजूर किया है।

कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स बंधु नहीं दे रहे रास्ता

कृष्णा-कृष्णा ज्वेलर्स बंधु रमन जेठी और तरुण जेठी इस मामले में खुद को बचा रहे हैं। रमन जेठी ने बताया कि मॉडल टाउन स्थित शोरूम से उसका कोई लेना-देना नहीं है।

वर्जन -फोटो-27-ए

मॉडल टाउन स्थित बहुमंजिला भवन के बेसमेंट की नियमों से हट कर खोदाई करने की शिकायत मिली थी। बि¨ल्डग इंस्पेक्टर बृजेश हुड्डा को मौके पर भेजा गया था। इस मामले में इंस्पेक्टर पर किसी तरह के आरोप सामने नहीं आए हैं। इसकी जांच कराई जाएगी। बृजेश हुड्डा पर आरोप साबित होते हैं तो उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

प्रदीप डागर, कमिश्नर, नगर निगम, पानीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.