Move to Jagran APP

ऐसे खेला जी जान से, गरीबी को मात दे यूं बना चैंपियन

कभी खेल के लिए उसके पास पैसे नहीं थे। उसने कुश्ती सीखी, लेकिन मन नहीं लगा। वह हैंडबॉल सीखना चाहता था। गरीबी ने उसकी राह रोकी। दोस्तों ने मदद की तो प्रतिभा को निखार चैंपियन बन गया।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 06:07 PM (IST)
ऐसे खेला जी जान से, गरीबी को मात दे यूं बना चैंपियन
ऐसे खेला जी जान से, गरीबी को मात दे यूं बना चैंपियन

पानीपत, जेएनएन। कहते हैं अगर कुछ कर गुजरने की चाहत हो तो भगवान भी उसका साथ देते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ इस खिलाड़ी के साथ। कभी खेल सीखने के लिए उसके पास पैसे नहीं थे। उसने कुश्ती खेलनी शुरू कर दी। मन नहीं लगा, लेकिन हैंडबॉल के लिए उसके पास पैसे नहीं थे। दोस्तों ने मदद की तो उसने अपनी मेहनत के दम पर नाम कमाया। एक के बाद मेडल अपने नाम किया और हैंडबॉल में चैंपियन बन गया। जानिए उस खिलाड़ी की कहानी, इस रिपोर्ट में।

loksabha election banner

अहर गांव के नीरज कुमार ने परिवार की आर्थिक तंगी में खुद को साबित करते हुए स्कूली नेशनल प्रतियोगिता की हैंडबॉल में गोल्ड मेडल जीता है। नीरज खुद बताते हैं कि उसके पास कभी खेलों में जाने के लिए किराया तक नहीं था। दोस्तों ने उसका सहयोग किया। उसका सपना अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलकर देश की झोली में गोल्ड मेडल लाने का है। 

अंडर-14 में जीता गोल्ड मेडल
अहर गांव निवासी नीरज कुमार ने बताया कि वह उग्राखेड़ी गांव स्थित भट्टाचार्य पब्लिक स्कूल की आठवीं कक्षा में पढ़ता है। उसने हिसार में 9 से 14 जनवरी को आयोजित 64वीं स्कूली नेशनल टूर्नामेंट में भाग लिया। वह अंडर-14 आयु वर्ग में गोल्ड मेडल लाने में कामयाब रहा। 

छोटी बहन भी हैंडबॉल की खिलाड़ी 
नीरज कुमार ने बताया कि वे तीन भाई बहन हैं। दो बहन छोटी हैं। उसकी छोटी बहन मनु हैंडबॉल की खिलाड़ी है। पिता कृष्ण कुमार खेती करते हैं और मां नीलम गृहिणी हैं। उसने अपने माता-पिता, चाचा महाबीर और मौसी नीतू और स्कूल संचालक अशिताभ को श्रेय दिया है। उसके पिता खेलों में जाने से इन्कार कर देते थे, लेकिन उसकी मां उसको खेलों में भेजती थी।  

handball

कुश्ती छोड़ हैंडबॉल सीखा
नीरज कुमार ने बताया कि उसका बचपन में कुश्ती का शौक था। वह गांव के अखाड़े में मेहनत भी करता था, लेकिन कुश्ती में आगे नहीं बढ़ पाया। उसके दोस्तों ने उसको दूसरे खेल में आगे आने के लिए प्रेरित किया। वह फिर हैंडबॉल में आगे आया। वह अब गांव में रामपाल पहलवान से प्रशिक्षण ले रहा है। उसके दोस्त सावन, जतिन और अजय उसके पदक से बहुत खुश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.