Move to Jagran APP

हरियाणा के पूर्व लड़ाके बाेले- राफेल ने बढ़ाया हौसला, दो फ्रंट वॉर के लिए हम पूरी तरह तैयार

अंबाला एयरबेस पर राफेल की लैंडिंग से पूर्व सैन्‍यकर्मी बेहद खुश हैं। उन्‍होंने कहा कि राफेल से सेना और देश का हौसला बढ़ा है। उन्‍होंने कहा कि भारत दो फ्रंट वार के लिए तैयार है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 09:06 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 01:53 PM (IST)
हरियाणा के पूर्व लड़ाके बाेले- राफेल ने बढ़ाया हौसला, दो फ्रंट वॉर के लिए हम पूरी तरह तैयार
हरियाणा के पूर्व लड़ाके बाेले- राफेल ने बढ़ाया हौसला, दो फ्रंट वॉर के लिए हम पूरी तरह तैयार

अंबाला, [संजू कुमार/ अवतार चहल]। राफेल फाइटर विमान की अंबाला एयरबेस पर लैंडिंग से पूर्व सैन्‍यकर्मी बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि राफेल के आने से सेना का हौसला और भी बुलंद हो गया है। अब अंबाला से पाकिस्तान और चीन को राफेल से करारा जवाब दे सकेंगे। अब एडवांस तकनीकी से लैस राफेल से युद्ध भी एक जज्बे के साथ जीता जा सकेगा।

loksabha election banner

भारतीय सेना के रिटायर्ड अफसरों ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि पहले जो भी देश हमें लड़ाकू विमान देते थे वे काफी पुराने होते थे, लेकिन राफेल एक एडवांस टेक्नोलॉजी वाला लड़ाकू विमान है। इसके आने से सेना की हिम्मत भी कई गुणा बढ़ गई है। 

अंबाला से पाकिस्तान और चीन को दे सकेंगे करारा जवाब, पुराने संसाधनों को मॉडिफाई करने की जरूरत

सेना के रिटायर्ड अफसरों का कहना है कि सेना के पास काफी पुराने संसाधन हैं। अब इन्हें मॉडिफाई करने की बहुत जरूरत है। अगर हम अपने संसाधनों में आवश्यक बदलाव कर लें तो और भी ताकतवर बन सकते हैं। फिर हम किसी भी देश का मुकाबला कर सकते है।

----

'' हमारे पास जो संसाधन हैं वे करीब 50 फीसद पुराने हैं। समय के साथ-साथ संसाधनों को मॉडिफाई किया जाना जरूरी है। राफेल आने से हमारी हिम्मत बढ़ गई है। अब हम चीन और पाकिस्तान को जवाब दे सकेंगे।

                                                                                              - आरडी सिंह, रिटायर्ड कर्नल, अंबाला।

---------

'' राफेल बहुत अच्छी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। चीन और पाकिस्तान को डराने के लिए काफी है। ये चीन और पाकिस्तान की हरकतों पर काबू कर सकेंगे।

                                                                     - भारत सिंह, रिटायर्ड वारंट ऑफिसर एयरफोर्स अंबाला।

-------

जोश के आगे धरे रह गए प्रतिबंध, राफेल की आवाज सुनते छतों पर चढ़े लोग

राफेल की लैंडिंग को लेकर अंबाला में में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद थी। पुलिस जहां एयरफोर्स स्टेशन की ओर जाने वाले रास्तों पर निगाहें बनाए थी वहीं एयरफोर्स स्टेशन की सीमा के साथ लगे क्षेत्रों में भी पुलिस का पहरा था। पुलिस इसको लेकर चौकस थी कि कोई भी व्यक्ति न तो राफेल की फोटो न खींचे और न ही वीडियो बनाए, लेकिन लोगों के जोश के सामने सारे प्रतबिंध टूट गए। जैसे ही लोगों ने राफेल की ध्वनि सुनते ही लोग छतों पर चढ़ गए और राफेल की लैंडिंग को देखने लगे। कुछ लोगों ने इस ऐतिहासिक पल की फोटो ली तो कुछ ने वीडियो भी बनाया।

राफेल को लेकर पुलिस सुबह से ही सतर्क थी। सुबह ही एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगते गांधी कालोनी, शाखा ग्राउंड, बरनाला, धनकोर, धूलकोट में पुलिस पहुंच गई थी। जो भी लोग अपने घर की छत पर थे उन्हें उतार दिया गया था। गौरतलब है कि राफेल के अंबाला आने को लेकर गांवों समेत आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को एक दिन पहले ही सचेत कर दिया गया था कि बुधवार को वे घर की छत पर न चढ़ें। पुलिस ने इसके लिए उद्घोषणा भी कराई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.