Move to Jagran APP

Jind में पंजाब रोडवेज बस सहित पांच वाहन भिड़े, चालक परिचालक सहित 25 यात्री घायल

जींद के नए बाईपास पर पिंडारा के पास फ्लाईओवर पर पांच वाहन आपस में टकरा गए। इसमें एक पंजाब रोडवेज की बस पलट गई। इससे 25 यात्री घायल हो गए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 10:41 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 10:41 AM (IST)
Jind में पंजाब रोडवेज बस सहित पांच वाहन भिड़े, चालक परिचालक सहित 25 यात्री घायल
Jind में पंजाब रोडवेज बस सहित पांच वाहन भिड़े, चालक परिचालक सहित 25 यात्री घायल

पानीपत/जींद, जेएनएन। नए बाईपास पर पिंडारा के पास फ्लाईओवर का यू-टर्न लगातार हादसों का सबब बनता जा रहा है। रविवार सुबह दिल्ली से लुधियाना जा रही पंजाब रोडवेज की बस सहित पांच वाहन आपस में टकराकर हाईवे पर पलट गए। बस पलटने से उसके चालक व परिचालक को गंभीर चोट आई, जबकि उसमें सवार 25 सवारियों को मामूली चोटे आई। जबकि दूसरे वाहनों में सवार लोगों को भी मामूली चोटें आईं। हादसा होते ही सिविल लाइन थाना पुलिस मौके पर पहुंची और हाईवे पर पलटी बस, तीन ट्रक व एक कार को हाइड्रा से सीधा किया और उसके बाद मार्ग को चलाया गया। फ्लाईओवर से नीचे उतरते समय शहर की तरफ यू-टर्न करने के दौरा अब तक करीब तीन दर्जन हादसे हो चुके हैं। तीन लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हो चुके हैं। लेकिन न तो इसे एनएचएआइ गंभीरता से ले रहा है और न ही जिला प्रशासन। 

loksabha election banner

रविवार सुबह पंजाब रोडवेज बस के चालक संगरूर निवासी जुगवार ङ्क्षसह व परिचालक बेअंत ङ्क्षसह दिल्ली से सवारियों को लेकर लुधियाना जा रही थी। जब वह बाईपास के फ्लाइओवर से शहर की तरफ यू टर्न ले रही थी तो इसी दौरान रोहतक की तरफ से तेज रफ्तार ट्रक आया और टर्न ले रही बस को सीधी टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही पंजाब रोडवेज की बस पलट गई और ट्रक भी अनियंत्रित होकर आगे जाकर पलट गया। इसके बाद पीछे से तेज रफ्तार में आ रहे दो ट्रक भी उनसे टकराकर पलट गए। इसी दौरान पीछे से आ रही कार भी ट्रकों से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गई। जिस समय बस पलटी उसमें करीब 25 लोग सवार थे। बस के पलटते ही मौके पर हा-हाकर मच गया। आवाज सुनकर फ्लाईओवर के पास मौजूद लोगों ने सवारियों को बाहर निकाला। गनीमत रही कि बस में सवार यात्रियों को मामूली चोटें आई। हालांकि बस के चालक जुगवार ङ्क्षसह व परिचालक बेअंत ङ्क्षसह को काफी चोट आई। जिन्हें उपचार के लिए दाखिल किया गया। हादसे के बाद सिविल लाइन पुलिस ने बस के परिचालक की शिकायत पर ट्रक चालक रेवाड़ी जिले के गांव मानकवास निवासी पवन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 

छह माह में हो चुके हैं कई हादसे 

2 अक्टूबर को गोहाना रोड फ्लाईओवर पर यू-टर्न के दौरान रोडवेज की दो बसें आपस में टकरा गई थी। 4 अक्टूबर को परिवहन समिति की एक बस दूसरी बस से टकराई थी। इसमें भाई-बहन घायल हो गए थे। 12 अक्टूबर को दूध का कैंटर यू-टर्न के दौरान पलट गया था। 30 अक्टूबर को को यू-टर्न के दौरान रोडवेज की बस कार से टकरा गई। इसके अलावा दिसंबर माह में यू टर्न ले आटो चालक ट्रक की चपेट में आ गया था और उसकी मौत हो गई। इस यू टर्न पर प्रतिदिन कोई न कोई हादसा हो रहा है। ऐसे में यहां बड़ा सवाल यह उठता है कि इसके लिए जिम्मेदार कौन है।

चालकों की मजबूरी, यू-टर्न के लिए चाहिए जगह

वाहन चालकों का कहना है कि यू-टर्न के लिए बस को दूसरी लाइन में ले जाना मजबूरी है। बस को मोडऩे के लिए सड़क के दूसरे किनारे की तरफ ले जाकर मोडऩा पड़ता है। तभी बस शहर की तरफ टर्न ले पाती है। सबसे बड़ी परेशानी बड़े वाहनों को उठानी पड़ती है, क्योंकि यू टर्न लेने के लिए यहां पर पर्याप्त जगह नहीं है। इसलिए बस को हाईवे पर ही पीछे लेना पड़ता है, लेकिन इसी दौरान पीछे से कोई वाहन तेज रफ्तार में आता है और यू टर्न ले रहे वाहन से टकरा जाता है।

एनएचएआई के अधिकारी बोले: एनएचएआई के चेयरमैन को लिखें डीसी या चीफ सेक्रेट्री

जींद-रोहतक रोड के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई के सीनियर अधिकारी विजय कुमार शर्मा ने बताया कि डिजाइन के हिसाब से फ्लाइओवर बनाया गया है। एनएचएआई के नियमों के अनुसार हर दो किलोमीटर पर उतरने का रास्ता दिया गया है। नए बस स्टैंड के पास वाहन चालक गलत यू-टर्न ले रहे हैं। पुलिस को उनके चालान काटने चाहिए। इसमें एनएचएआइ कुछ नहीं कर सकता। हां, एनएचएआई के चेयरमैन को डीसी या चीफ सेक्रेट्री पत्र लिखें तो डिजाइन में कुछ बदलाव करके विकल्प पर विचार किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.