Move to Jagran APP

कुट्टू का आटा खाने से एक ही परिवार के पांच लोगों की हालत बिगड़ी

कुट्टू का आटा खाने से बीमार होने का एक और मामला सामने आया है। यमुनानगर में एक ही परिवार के पांच लोगों की हालत गंभीर हो गई है। सभी को उल्‍टी दस्‍त की शिकायत शुरू हुई। उन्‍हें अस्‍पताल में एडमिट कराया गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 01:55 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 01:55 PM (IST)
कुट्टू का आटा खाने से एक ही परिवार के पांच लोगों की हालत बिगड़ी
कुट्टू का आटा खाने से एक ही परिवार के पांच लोग बीमार।

पानीपत/यमुनानगर, जेएनएन। रतनगढ़ गांव में कुट्टू का आटा खाना से एक ही परिवार के पांच लोगों की हालत बिगड़ गई। रात को इन लोगों ने इस आटे से बनी रोटियां खाई थी। सुबह होने पर उल्टी दस्त शुरू हो गए। आनन फानन में परिवार के लोग इन्हें अस्पताल में लेकर पहुंचे। फिलहाल इनका उपचार चल रहा है।

loksabha election banner

रतनगढ़ गांव निवासी 55 वर्षीय सोनी, 50 वर्षीय प्रेमलता, 29 वर्षीय आशु, 26 वर्षीय सौरभ व 21 वर्षीय शीतल की हालत बिगड़ी। परिवार के सभी लोगों ने नवरात्रों के व्रत रखे हुए थे।  बाजार से यह कुट्टू का आटा लेकर आए थे। रात को इनकी रोटियां खाई। इसके बाद हालत बिगड़ गई।

बुबका व कैंप में भी बिगड़ चुकी लोगों की हालत

बुबका गांव में ही भी कुछ दिन पहले कुट्टू का आटा खाने की वजह से एक ही परिवार के तीन लोगों की हालत बिगड़ी थी। इसी तरह से कैंप में शामक के चावल के खाने से एक ही परिवार के चार लोगों की हालत बिगड़ी थी। इन सभी को अस्पताल में दाखिल कराया था।

टीम ने लिए थे सैंपल 

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने कुट्टू, शामक के चावल व चौलाई के नौ सैंपल लिए थे। अलग-अलग दुकानों से यह सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। हालांकि इनकी रिपोर्ट करीब एक माह बाद आएगी। तब तक कुट्टू का प्रयोग करने वाले लोग इसे खा चुके होंगे। नवरात्रों में ही कुट्टू का आटा सबसे अधिक खाया जाता है। हालांकि इस बार विभाग ने दुकानदारों को हिदायत दी थी कि वह आटे की बजाय इसके बीज को बेचे, क्योंकि आटा के खराब होने की संभावना रहती है। इसके बावजूद कुछ दुकानदार पुराना आटा रखते हैं और उसे लोगों को बेच देते हैं।

अधिक खाने की वजह से बिगड़ती है हालत

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. प्रेम कुमार ने बताया कि नवरात्रों का व्रत रखने वाले दिन भर कुछ नहीं खाते। शाम को अधिक मात्रा में कुट्टू के आटा खा लेते हैं। यह गर्म होता है। जिस वजह से शरीर इसे बर्दाश्त नहीं कर पाता और उल्टी व दस्त लगने शुरू हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.