Move to Jagran APP

फाइनेंस कंपनी के रिकवरी ऑफिसर का कारनामा, 181 महिलाओं से ठग लिए लाखों रुपये

लोन की रिकवरी के नाम 181 महिलाओं के साथ लाखों की ठगी करके फील्ड ऑफिसर फरार हो गया है। आरोपित अरुण कुमार हर माह महिलाओं से ले आता था रिकवरी के पैसे-जुलाई में मार्गदर्शक फाइनेनसियल सर्विसेज लिमिटेड कंपनी का ऑडिट होने पर मामले का हुआ खुलासा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 09:52 AM (IST)
फाइनेंस कंपनी के रिकवरी ऑफिसर का कारनामा, 181 महिलाओं से ठग लिए लाखों रुपये
अंबाला मेें रिकवरी ऑफ‍िसर ने ठगी की।

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। बलदेव नगर स्थित मार्गदर्शक फाइनेनसियल सर्विसेज लिमिटेड कंपनी में फील्ड ऑफिसर एवं कुरुक्षेत्र के गांव खैरी निवासी अरुण कुमार ने लोन की रिकवरी के नाम पर 181 महिलाओं से 271604 रुपए की ठगी दी। आरोपित ने यह सारा पैसा कंपनी में जमा करवाने की बजाए लेकर फरार हो गया। आरोपित ने छह माह पहले ही कंपनी को ज्वाइन किया था। उसके पास पैसे की रिकवरी के लिए पंजाब का एरिया था। मामले का खुलासा तब हुआ जब कंपनी का जुलाई में ऑडिट हुआ। मामले में मार्गदर्शक फाइनेनसियल सर्विसेज लिमिटेड शाखा की तरफ से रिजनल मैनेजर हरीश सिंह की शिकायत पर बलदेव नगर थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

छह माह पहले ही किया था ज्वाइन

रिजनल मैनेजर हरीश सिंह ने शिकायत में बताया कि मार्गदर्शक फाइनेनसियल सर्विसेज लिमिटेड भारतीय रिजर्व बैंक के अधिनियम के तहत पंजीकृत है। जो जरूरतमंद महिलाओं को छोटा समूह बनाकर उन्हें छोटा ऋण देती है जिसकी रिकवरी के शाखा ने चार फील्ड ऑफिसर रखे हुए हैं जो अलग-अलग एरिया में जाते हैं। इन्हीं में से गांव खैरी निवासी अरुण कुमार भी था। इसके पास जिला के साथ लगते पंजाब के गांवों की महिलाओं से पैसे की रिकवरी करने की जिम्मेदारी थी। कंपनी ने अरुण को छह माह पहले ही रखा था। शुरूअाती दौर में अरुण रिकवरी का पैसा समय से जमा करवा देता था। लेकिन अब वह कई माह से पैसा जमा नहीं करवा रहा था।

ऑडिट में हुआ खुलासा

दरअसल, आरोपित अरुण कुमार पर अलग-अलग ग्रुप की कुल 181 महिलाओं से पैसे रिकवरी करने की जिम्मेदारी थी। वह हर माह महिलाओं से अलग-अलग किश्त के हिसाब से पैसे लेकर आ जाता था, परंतु कंपनी की शाखा में जमा नहीं करवाता था। इसी साल एक जुलाई को कंपनी की तरफ से ऑडिट हुआ। इसमें अरुण का 271604 रुपए बैलेंस मिला जो जाम नहीं करवाया गया था। जब उससे पूछा गया तो उसने यह पैसा जमा करवा देने की बात कही। इसपर कंपनी ने उसे कुछ दिन की मोहलत दी इसके बाद भी उसने पैसा जमा नहीं करवाया। 

महिलाएं करती थी कंपनी में आकर हंगामा

दरअसल, आरोपित अरुण कुमार महिलाओं से तो पैसे लेकर आ जाता था लेकिन ऑफिस में जमा नहीं करवाता था। ऐसे में जब कंपनी की तरफ से महिलाओं को कॉल कर उनके पैसे जमा न होने की बात बताई जाती थी। यह सुनकर महिलाएं हैरान हो गई, जबकि वह हर माह अपनी किश्तें जमा करवा रही थी। इस तरह महिलाएं बलदेव नगर मार्गदर्शक फाइनेनसियल सर्विसेज लिमिटेड शाखा में गई और हंगामा कर दिया। तब रिजनल मैनेजर व स्टाफ को पता चला महिलाओं व कंपनी के साथ आरोपित अरुण ने धाेखाधड़ी की है। 

इन महिलाओं से हुई इतने-इतने की ठगी

कर्मजीत कौर से 42 हजार, गीता रानी से 42 हजार, सवरना रानी से तीस हजार, सोनिया रानी से 42 हजार, गुरनाम कौर 42 हजार जसविंद्र कौर से तीस हजार, लाजवंती शिव लाल 42 हजार, पूजा परमजीत सिंह तीस हजार, राज कौर 42 हजार, राज रानी से 1587, रविंद्र कौर से 1587, सुखविंद्र कौर 2221, सुषमा से 2002, कर्मजीत कौर 1111, कृमला रानी से 1587, लवप्रीत कौर से 2221, नीति रानी से 1587, रेखा रानी से 1587, सर्वजीत कौर से 2062, सुशीला देवी से 1904, रानी देवी से 1904, चरणजीत कौर से 2221, दीपो 2221, कमला राम मूर्ति से 2221, राज बाला 1269, राज कुमारी से 1587, राजेंद्र कौर से 2221, रुबी से 2221, कुलदीप कौर से 15870, कृष्णा देवी से 12012, नेहा सन्नी से 12012, पृश्का 2002 इत्यादि महिलाओं से इसी प्रकार से अलग-अलग रुपए की कुल 271604 की ठगी हुई है। 

आरोपित अरुण कुमार ने 181 महिलाओं से पैसे की रिकवरी करने के बाद लोन के पैसे को जमा नहीं करवाया है। उसे कई बार यह पैसा जमा करवाने के लिए कहा गया, लेकिन आनाकानी करता रहा। अब कंपनी ने उसके खिलाफ बलदेव नगर थाना में मुकदमा दर्ज करवाया है। -हरीश सिंह, रिजनल मैनेजर, मार्गदर्शक फाइनेनसियल सर्विसेज लिमिटेड शाखा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.