Move to Jagran APP

Scam: कैथल में खाद घोटाला, फर्जी एंट्री करके खाद को मार्केट में बेचा, सेल कर्मी पर केस

हरियाणा में खाद घोटाला सामने आया है। कलायत के गांव कुराड़ पैक्स में 30 लाख रुपये का खाद घोटाला सेल कर्मचारी पर केस दर्ज। एसडीएम ने खाद का कुल घोटाला 30 लाख रुपये का होने की दी थी शिकायत।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 03:00 PM (IST)
Scam: कैथल में खाद घोटाला, फर्जी एंट्री करके खाद को मार्केट में बेचा, सेल कर्मी पर केस
कैथल में खाद घोटाला सामने आया हे।

कलायत (कैथल), संवाद सहयोगी। दी कुराड़ सहकारी समिति में 30 लाख रुपये का खाद घोटाला सामने आया है। इसके चलते कलायत एसडीएम विरेंद्र ढुल की शिकायत पर समिति की कर्मचारी विरेंद्र पर केस दर्ज किया गया है। आरोपित कर्मचारी ने किसानों की पासबुक में खाद वितरण की फर्जी एंट्री करके खाद को मार्केट में बेच दिया। कर्मचारी ने वर्ष 2020 में जनवरी और फरवरी माह में किसानों के नाम खाद की एंट्री कर दी, जबकि इन दो महीनों में किसानों को खाद की जरूरत नहीं पड़ती। यहीं से घोटाले की आशंका हुई। पूछताछ करने पर वह दूसरों कर्मचारियों व अधिकारियों पर ही गबन के आरोप लगाता रहा।

loksabha election banner

पासबुक मांगने पर आत्महत्या की देेता था धमकी

एसडीएम ने अपनी शिकायत में कहा कि जांच में यह साबित हो गया है कि वह अपने को बचाने के लिए दूसरों पर गबन का आरोप लगाता रहा। इस कर्मचारी ने गलत तरीके से कागजात तैयार करके 30 लाख रुपये का खाद घोटाला किया है। उसने किसानों की पासबुक मैनेजर के हस्ताक्षर करवाने के बहाने से अपने पास रखी और उनमें फर्जी एंट्री करता रहा। किसानों को जब इसके बारे में पता चला तो उन्होंने अपनी पासबुक वापस मांगी, लेकिन वह उन्हें आत्महत्या करने की धमकी देकर डरा देता था। साथ ही जातिसूचक शब्द कहने के झूठे आरोप लगाता था। इस पर किसानों ने उसकी शिकायत एसडीएम कार्यालय में की थी। पुलिस अब इस मामले में यह जांच करेगी कि आरोपित ने यह खाद कहां बेचा और उसके साथ इस घोटाले में कौन-कौन शामिल हैं।

यूं उजागर हुआ मामला

बता दें कि इस मामले में जिला उपायुक्त को 20 अगस्त 2020 में दी गई शिकायत पर पुलिस प्रशासन ने यह कार्रवाई की है। इस संबंध में तभी से विभिन्न स्तरों पर जांच की थी। पुलिस जांच अधिकारी गुरुदेव ङ्क्षसह ने बताया कि जांच की संबंधित सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समिति कैथल से रिपोर्ट ली गई। रिपोर्ट के अनुसार कार्यरत विक्रेता कर्मचारी वीरेंद्र ङ्क्षसह की भूमिका मिली। उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कुरुक्षेत्र को मामले में संलिप्त कर्मचारियों पर केस दर्ज करवाने के लिए स्वीकृति के लिए लिखा गया। जांच रिपोर्ट के आधार पर समिति प्रबंधक दी कुराड पैक्स लिमिटेड कुराड़ को लिखा गया कि वह जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी कर्मचारी से गबन की राशि की वसूली की समिति सदस्य से न करके ब्याज सहित नियमानुसार वसूली संबंधित आरोपित कर्मचारी से करना सुनिश्चित करें।

किसानों ने ठोस कार्रवाई के लिए दिए थे शपथ पत्र

कलायत स्थित दी कुराड़ पैक्स समिति में जुलाई 2020 में किसानों ने एकजुट होकर एसडीएम को करोड़ों रुपये खाद घोटाले की शिकायत की थी। ठोस कार्रवाई के लिए किसान सुभाष, बलवान, सतबीर, छोटू राम, चांदीराम, रघुवीर सिंह, महावीर, साधु राम, कृष्ण कुमार, चंद्रपाल, संजीव, प्रेम कुमार ने शपथ पत्र भी सौंपे थे। इसी आधार पर एसडीएम ने डीसी के साथ-साथ कलायत डीएसपी को कानूनी कार्रवाई बारे शिकायत दी थी। तहकीकात में कलायत थाना में मामला दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.