Move to Jagran APP

पानीपत में ऑन द स्पॉट मिलेगा बिजली बिल

बिजली उपभोक्ता अक्सर बिल न मिलने की बात रखते हैं। ऐसे में काफी उपभोक्ता बकायेदार हो जाते हैं। इससे निगम को बिल वसूली में दिक्कत आती है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 08:02 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 08:02 AM (IST)
पानीपत में ऑन द स्पॉट मिलेगा बिजली बिल
पानीपत में ऑन द स्पॉट मिलेगा बिजली बिल

जागरण संवाददाता, पानीपत : पूरे शहर के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। उनकी गलत रीडिग और बिल न मिलने संबंधित समस्या दूर होने जा रही है। उन्हें अब बिजली बिल के लिए इंतजार और कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। घर के दरवाजे पर ही मीटर रीडिग के साथ बिजली बिल उपलब्ध होगा। ऑन द स्पॉट बिजली बिल मिलने की ये योजना फिलहाल शहरी उपभोक्ताओं के लिए होगी। धीरे-धीरे गांव तक पहुंचेगी। शहर के एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को इससे फायदा होगा। अभी कुछ हिस्सों में ही ऑन द स्पॉट बिल बन रहे हैं।

loksabha election banner

कम होंगे बकायेदार

बिजली उपभोक्ता अक्सर बिल न मिलने की बात रखते हैं। ऐसे में काफी उपभोक्ता बकायेदार हो जाते हैं। इससे निगम को बिल वसूली में दिक्कत आती है। ऑन द स्पॉट बिल मिलने पर उपभोक्ताओं की समस्या दूर होने के साथ निगम को भी फायदा होगा। वहीं बिल न मिलने की समस्या के समाधान के साथ ही बकायेदार भी कम होंगे।

उपभोक्ता राजेश, प्रमोद, विकास का कहना है कि निगम की ये योजना अच्छी है। मौके पर ही बिल मिलने से वो उसी समय अपनी मीटर रीडिग को जांच पाएंगे। साथ ही बिल निकलवाने या ढूंढने के लिए उन्हें चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस तरह करेगी कार्य

इनवेटिव सॉफ्टवेर साल्यूशन कंपनी के असिस्टेंट प्रोजेक्ट मैनेजर ललित शर्मा ने बताया कि हर मीटर रीडर को एसबीएम मशीन दी गई है। मोबाइल से मीटर रीडिग की फोटो लेंगे। सर्वर पर रीडिग संबंधित डाटा अपलोड होते ही मशीन से बिल की पर्ची निकल कर आएगी। मीटर रीडर उसे तुरंत निकालकर उपभोक्ता को थमा देगा। यदि उपभोक्ता को रीडिग संबंधित शंका होती है तो वह तुरंत मौके पर देख पाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल ऑन द स्पॉट बिजली बिल देने की ये योजना शहर में लागू होगी। धीरे-धीरे गांव में भी लागू किया जाएगा।

ब्लू टूथ से कनेक्ट है मशीन

बिल ऑन द स्पॉट मशीन ब्लू टूथ से कनेक्ट होगी। मोबाइल फोन से रीडिग की फोटो करते ही मशीन से बिल बाहर निकलेगा। उपभोक्ताओं को मौके पर ही बिल दिया जाएगा। पहले बिल न मिलने पर उपभोक्ताओं को डुप्लीकेट बिल दिए जाते थे। अब लोगों इससे छुटकारा मिल जाएगा।

बदली गई है कंपनी

जिले में पहले बीसीआइटीएस कंपनी को मीटर रीडिग और बिल बांटने का काम दिया गया था। लगातार मीटर रीडिग में गलतियों के साथ बिल देने और काफी संख्या में उपभोक्ताओं तक न पहुंचने की शिकायतें आ रही थी। इसे देखते हुए बिजली निगम ने उक्त कंपनी से करार आगे बढ़ाने की बजाय रद कर इनवेटिव सॉफ्टवेर साल्यूशन कंपनी को दे दिया हैं।

केवीआइसी कराएं अपडेट

सब अर्बन सब डिवीजन के एसडीओ आदित्य कुंडू ने कहा कि कंपनी ऑन द स्पॉट बिल मुहैया कराने की योजना ला रही है। इससे गलत रीडिग व बिल की समस्या खत्म होगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से केवीआइसी अपडेट कराने का आह्वान किया, ताकि उन्हें मिलने वाली सब्सिडी बनी रहे। किस सब डिवीजन में कितने उपभोक्ता सब डिवीजन उपभोक्ता

सिटी 37135

मॉडल टाउन 40808

सनौली रोड 31124

सब अर्बन 44126

मतलौडा 28800

इसराना 33515

समालखा 30015

बिहोली 17559

छाजपुर 49603 क्या होगा फायदा

-उपभोक्ता को तुरंत बिल मिल जाएगा।

-बिल न मिलने वाली समस्या दूर होगी।

-रीडिग गलत भी नहीं हो पाएगी।

-बिजली कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

-गलत रीडिग व बिल न मिलने पर उपभोक्ताओं की कार्यालय में लगने वाली भीड़ कम होगी।

-कार्यालय में उपभोक्ताओं की भीड़ कम होने पर कर्मचारी अन्य काम आसानी से कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.