Move to Jagran APP

Ambala News: बुजुर्गों को भुगतना पड़ रहा बैंकों के सयोजन का खामियाजा, दो माह से अटकी हजारों लोगों की पेंशन

अंबाला में बैंकों के समायोजन का खामियाजा बुजुर्गों को भुगतना पड़ रहा है। केंद्र सरकार द्वारा कई बैंकों का मर्जर किया गया है। इसके तहत ही पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स का मर्जर हुआ। इसके बाद से ही बुजुर्गों को मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन अटक गई है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 02:28 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 02:28 PM (IST)
Ambala News: बुजुर्गों को भुगतना पड़ रहा बैंकों के सयोजन का खामियाजा, दो माह से अटकी हजारों लोगों की पेंशन
अंबाला में बैंकों के मर्जर का खामियाजा बुजुर्गों को भुगतना पड़ रहा है।

अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला में बैंकों के मर्जर (समायोजन) का खामियाजा बुजुर्गों को भुगतना पड़ रहा है। करीब दो माहसे इनको पेंशन ही नहीं मिल रही, जबकि कई बुजुर्ग रोजाना बैंक के चक्कर काट रहे हैं। अभी तक इनको कोई राहत नहीं मिली। बताया जाता है कि प्रदेश भर में यही स्थिति है। खासकर पंजाब नेशनल बैंक में मर्ज हुए ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स के पेंशन खाताधारकों के लिए यह बड़ी समस्या है। बैंक की मानें, तो इस बारे में समाज कल्याण विभाग को भी कहा गया है, लेकिन अभी तक इस में काेई राहत नहीं मिल पाई है।

loksabha election banner

बुजुर्जों को मिल रही है मायूसी

केंद्र सरकार द्वारा कई बैंकों का मर्जर किया गया है। इसके तहत ही पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स का भी मर्जर हुआ। इसके बाद से ही बुजुर्गों को मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन अटक गई है। करीब दो माह से यही स्थिति बनी हुई है। बुजुर्ग भी अब रोजाना ही बैंक का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उनके खातों में पेंशन नहीं डाली जा रही है। ऐसी स्थिति में बुजुर्गों को मायूसी ही मिल रही है। बताया जाता है कि प्रदेश भर में यही स्थिति है, जिसके कारण बुजुर्ग परेशानी झेल रहे हैं।

इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड बदलने के कारण हो रही देरी

दरअसल हुआ यह कि मर्जर के बाद ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स (ओबीसी) पंजाब नेशनल बैंक में तबदील हो चुका है। इनके जो भी खाते थे उनका इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड (आइएफएससी) बदल गया है। यही कारण है कि जिन बुजुर्गों की पेंशन राशि ओबीसी में खुले खातों में आ रही थी, उनमें अब समाज कल्याण विभाग पेंशन डाल नहीं पा रहा है। इसी को लेकर बैंक की ओर से लिस्ट दी गई है, जिस पर समाज कल्याण विभाग को काम करना है।

यह कहते हैं एलडीएम

अंबाला के लीड बैंक मैनेजर डीके गुप्ता ने कहा कि बैंक की ओर से जिला समाज कल्याण विभाग को पूरी लिस्ट दी गई है। विभाग द्वारा ही इन सभी खातों के आइएफएससी कोड बदलकर एक सीडी में डालकर देने हैं। यह सीडी बैंक अपने सिस्टम में इंस्टाल करेगा, जिसके बाद महज एक कमांड से ही इन बुजुर्गों के खातों में वृद्धावस्था पेंशन राशि जमा हो जाएगी। अभी यह सीडी नहीं मिली है, जबकि उम्मीद है कि इसी माह में यह काम पूरा हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.