Move to Jagran APP

पोस्ट आफिस के 20 लाख का गबन, पहले युवक ने जीता दिल, इस तरह पैसे पार किए, पता भी नहीं चला

कुरुक्षेत्र में पोस्ट ऑफिस के 20 लाख रुपये गबन कर लिये गए। आरोपित पोस्ट ऑफिस में कम पैसे जमा करा एप में ज्यादा की एंट्री कर देते थे। आरोपित मोबाइल एप चलाने में डाकपाल की मदद करता था। इस तरह उसने डाकपाल को भरोसे में लिया।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 03:45 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 03:45 PM (IST)
पुलिस ने आठ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी है।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रुपये की रकम का गबन करने का मामला सामने आया है। आरोपित कम पैसे जमा कराकर ज्यादा की एंट्री पोस्ट आफिस एप में दिखा देते थे। झांसा थाना पुलिस ने गबन करने के आरोप में आठ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी है। 

loksabha election banner
गांव रोहटी के डाकपाल सोहन लाल गुप्ता ने झांसा थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि वह पिछले 36 सालों से गांव रोहटी में दुकानदारी के साथ शाखा डाकपाल का कार्य भी करता है। उसे पोस्ट ऑफिस ने इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के लिए अधिकृत किया हुआ है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस ने उसे एक पोस्ट ऑफिस मोबाइल दिया है। इसके माध्यम से सारा लेन-देन होता है। उसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल की ज्यादा जानकारी नहीं है। उसके पड़ाेस में संदीप शर्मा रहता है। लॉकडाउन की वजह से वह फ्री था। वह उसकी मदद करने दुकान आ जाता था।
मोबाइल एप से अपने खाते में जमा करता रहा पैसे  
सोहन लाल ने बताया कि बैंक के कार्यों के लिए अलग से एक कॉपी भी लगाई है। वह मोबाइल एंट्री के साथ-साथ मेनुअल एंट्री भी करता था। आरोपित ने अगस्त 2020 से अपने खाते में पोस्ट ऑफिस मोबाइल से फर्जी डिपॉजिट करनी शुरू कर दी थी। उसके पैसे अपने मोबाइल एप से अपने व अपने दोस्तों सिद्धार्थ, गोबिंद व अनमोल के खातों में धोखाधड़ी करके डलवा देता था। वह पोस्ट ऑफिस में कम पैसे देकर ज्यादा की पोस्ट ऑफिस एप में एंट्री कर लेता था। इस काम में उसके माता-पिता भी मिले हुए थे। जो कैश उसके पास आता था वह कैश हर रोज वह जमा करा देता था। 
दोस्त को लगवा दिया शिकायतकर्ता की दुकान पर 
आरोपित संदीप शर्मा ने अपने दोस्त अनमोल को उसकी दुकान पर लगा दिया व उसे भी सारी बात समझा दी। अनमोल भी संदीप से मिलीभगत करके आरोपित के खातों में पैसे ट्रांसफर कर देता था। इसमें उसके साथ उसकी माता प्रवेश रानी भी मिली हुई थी। उसे धोखाधड़ी की कोई जानकारी नहीं थी। सब पोस्ट ऑफिस वाले लॉकडाउन के बाद से उसे प्रतिदिन ट्रांजेक्शन की कोई डिटेल नहीं भेज रहे थे। यह डिटेल हर रोज भेजनी होती है। उसने सब पोस्ट ऑफिस में डेली ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट के बारे में पता किया तो पोस्ट ऑफिस के अधिकारी ने उसे बताया कि यह स्टेटमेंट तो आप अपने पोस्ट ऑफिस मोबाइल में भी निकाल सकते हैं। 
मोबाइल स्टेटमेंट देख उड़ गए होश 
जब उसने मोबाइल में स्टेटमेंट की जांच की तो उसके होश उड़ गए। पता चला कि आरोपितों ने मिलीभगत करके धोखाधड़ी करके पोस्ट ऑफिस के लगभग 20 लाख रुपये की रकम का गबन कर लिया है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर संदीप शर्मा, कृष्ण कुमार, स्वाति शर्मा, अनमोल, प्रवेश रानी, सिद्धार्थ, गोबिंद व एक अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी व साजिश रचने के आरोप में केस दर्ज किया है। पुलिस ने मामले की जांच एएसआइ नरेश कुमार को सौंपी है।  
पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी 
एएसआइ नरेश कुमार ने बताया कि पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी है। डाकपाल से मामले के संबंध में कागजात मांगे हैं। जिनके आधार पर जांच की जा रही है।
पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 
 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.