Move to Jagran APP

प्याज के शतक पर सरकार की फिल्डिंग, कालाबाजारी रोकने गोदामों पर छापामारी Panipat News

प्याज सौ रुपये किलो तक पहुंच गया है। ऐसे में सरकार ने कालाबाजारी रोकने के लिए कारोबारियों के यहां छापामारी शुरू हो गई है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 01:06 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 05:48 PM (IST)
प्याज के शतक पर सरकार की फिल्डिंग, कालाबाजारी रोकने गोदामों पर छापामारी Panipat News
प्याज के शतक पर सरकार की फिल्डिंग, कालाबाजारी रोकने गोदामों पर छापामारी Panipat News

पानीपत, जेएनएन। रसोई घर, होटलों और ढाबों से प्याज का तड़का गायब हो चुका है। प्याज के दामों में आई अचानक उछाल से सरकार भी चिंतित है। ऐसे में इस प्याज की कालाबाजारी करने वालों और जमाखोरों पर कार्रवाई के लिए धड़ाधड़ छापेमारी शुरू हो गई है। जींद सहित करनाल, अंबाला में भी गोदामों, दुकानों और मॉल में जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक की टीम ने छापेमारी की। 

loksabha election banner

प्याज का दाम सौ रुपये हो चुका है। प्रदेश सरकार ने प्याज की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए और जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए स्टॉक लिमिट तय की है। इसके तहत थोक विक्रेता 50 मीट्रिक टन व आम दुकानदार 10 मीट्रिक टन प्याज अपने पास रख सकता है। थोक विक्रेताओं ने प्याज का स्टॉक न कर रखा हो, इसलिए जींद में खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक सुरेंद्र सैनी की अगुआई में सब्जी मंडी में दुकानों पर छापामारी अभियान चलाया गया। 

 onion

थोक कारोबारियों के यहां छापेमारी

जिन दुकानों पर प्याज का थोक का काम किया जाता है, वहां दबिश दी गई। हालांकि टीम को कहीं भी प्याज का ज्यादा स्टॉक नहीं मिला। वहीं, पिछले तीन दिन तक प्याज की कीमत थोक भाव में 70 रुपये प्रति किलोग्राम थी, अब यह 85 रुपये किलो पहुंच गई है। तीन दिन तक पहले बाजार में प्यार 75 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा था। मंगलवार को प्याज के दाम 90 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गए। सब्जी मंडी में किसी आढ़ती ने प्याज का स्टॉक न किया हो, इसीलिए मंगलवार सुबह खाद्य एवं पूर्ति विभाग की टीम ने छापेमारी अभियान के तहत आढ़त की दुकानों व उनके गोदामों को खंगाला। टीम ने स्टॉक रजिस्टर को भी चेक किया।  

 onion

इन दुकानों पर हुई छापेमारी

जांच टीम में शामिल खाद्य एवं पूर्ति निरीक्षक कृष्ण कुमार, सप्लाई इंचार्ज अमित कुमार, सहायक वितरण शाखा विजय कुमार व संजय ने मंगलवार को सब्जी मंडी में मै. ओमप्रकाश राजेंद्र कुमार, रामजी दास बजाज, संजय कुमार मुकेश कुमार, कोचर फ्रूट कंपनी व सतनाम सुरेंद्र के स्टॉक की जांच पड़ताल की। इसके अलावा मंडी फड़ पर परवार सिंह रिटेलर के स्टॉक को भी जांचा। जांच में सभी होलसेल व रिटेलर के पास स्टॉक तय की गई लिमिट के अनुसार ही पाया गया।

जमाखोरों पर सख्त कार्रवाई होगी

खाद्य एवं पूर्ति विभाग के महानिदेशक ने आदेश दिए हैं कि प्याज की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए जमाखोरी पर लगाम लगाई जाए। इन्हीं आदेशों के तहत मंगलवार को सब्जी मंडी में आढ़त की दुकानों पर दबिश दी गई व स्टॉक को जांचने का काम किया गया। सभी दुकानों पर लिमिट के तहत ही प्याज मिला। दुकानदारों व आढ़तियों को चेताया है कि प्याज या अन्य किसी भी खाद्य वस्तु की कालाबाजारी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्टॉक को लेकर जांच लगातार जारी रहेगी। कहीं भी जमाखोरी मिलती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

-सुरेंद्र सैनी, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक, जींद

जमाखोरों पर छापमारी, किया स्टॉक चेक

अंबाला में प्याज के बढ़े रेट को लेकर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने बराड़ा में छापामारी की। यह कार्रवाई बराड़ा, मुलाना व उगाला क्षेत्र में की गई। कार्रवाई अधीक्षक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अंबाला संजीव कुमार कुंडू के नेतृत्व में निरीक्षक विनोद कुमार दूबे, संदीप कुमार उप-निरीक्षक तथा जितेंद्र पाल सिंह उप-निरीक्षक ने की। फल एवं सब्जी होलसेलर के गोदामों को चेक कर सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा की सीमा संबंधी जांच का कार्य किया। दिन भर चले चेकिंग अभियान के दौरान बराड़ा सब्जी मंडी के शंकर फूड कंपनी, गणपति वेजिटेबल, कबीर वेजिटेबल एंड फ्रूट्स कंपनी, सतीश कुमार एंड कंपनी, पिंटू एंड कंपनी, मनीष व सुलक्षण कुमार एंड कंपनी के गोदामों में पड़े प्याज के स्टाक की जांच की गई। सूत्रों के अनुसार किसी भी व्यापारी के पास सरकार द्वारा निर्धारित भंडारण की मात्रा से अधिक प्याज नहीं पाया गया। 

यह कहते हैं अधिकारी

खाद्य आपूर्ति निरीक्षक बराड़ा विनोद दूबे ने कहा कि प्याज की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के चलते जमाखोरी के विरुद्ध व्यापक अभियान के अंतर्गत क्षेत्र की मंडियों में सब्जी विक्रेताओं के गोदामों की चेकिंग की गई है। यह अभियान प्याज के मूल्य नियंत्रित होने तक भविष्य में भी जारी रहेगा। 

मंडी में किया प्याज का स्टॉक चेक

करनाल के शहर की मार्किट में प्याज की कीमतों में दिन-प्रतिदिन और बढ़ोतरी के मद्देनजर प्रशासन ने प्याज का स्टॉक कर रहे थोक व परचून विक्रेताओं पर नकेल डालनी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन के आदेश पर खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम ने मार्किट कमेटी के अधिकारियों के साथ मिलकर सब्जी मंडी में प्याज की दुकानों पर छापेमारी कर प्याज के स्टॉक की जांच की। 

onion 

कई दुकानों की जांच हुई 

टीम इंचार्ज राजेश कुमार के नेतृत्व में खाद्य आपूर्ति अधिकारी इंद्र संधू यशवीर मार्केट कमेटी के सहायक सचिव अशोक शर्मा ने सब्जी मंडी की करीब आधा दर्जन दुकानों का निरीक्षण किया। जांच अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि  प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार ने प्याज के थोक विक्रेताओं को ज्यादा से ज्यादा 500 क्विंटल व रिटेल विक्रेताओं को 100 क्विंटल तक का स्टाक अपने पास रखने के निर्देश दिए है। इससे ज्यादा स्टाक रखने वाले दुकानदारों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि आज करीब आधा दर्जन दुकानों का निरीक्षण किया गया है। सभी दुकानदारों का स्टॉक ठीक पाया गया है। साथ ही अन्य दुकानदारों को भी प्याज का स्टाक नियंत्रण में करने की हिदायत दी गई है। 

पानीपत, समालखा, इसराना मंडी में छापेमारी 

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता निदेशालय, हरियाणा के आदेश पर प्याज के 31 गोदामों और दुकानों में छापेमारी की गई। पानीपत-बाबरपुर, समालखा-बापौली और इसराना-मतलौडा मंडी में चलाए अभियान का उद्देश्य प्याज की कालाबाजारी रोकना रहा। प्याज के दाम तीन माह से उछाल पर हैं। मंडी में 70 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (भारत सरकार) के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने सभी राज्यों को पत्र भेजकर व्यापारियों के गोदामों-दुकानों के निरीक्षण को कहा है। डायरेक्टर हरियाणा के आदेश और जिला पूर्ति एवं नियंत्रक अनीता खर्ब के निर्देश पर तीन टीमें गठित की। डीएफएसओ नरेश कुमार के नेतृत्व में सनौली रोड स्थित सब्जी मंडी औैर बाबरपुर में 11 व्यापारियों के गोदामों-दुकानों में छापेमारी हुई। एएफएसओ योगेंद्र पूनिया के नेतृत्व में समालखा और बापौली में 10, इसराना और मतलौडा में भी 10 दुकानों-गोदामों में प्याज का स्टॉक चेक किया।

यह है प्याज स्टॉक का मानक

भारत सरकार ने प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए थोक और खुदरा स्टॉक लिमिट निर्धारित की है। थोक व्यापारी 500 क्विंटल और खुदरा व्यापारी 100 क्विंटल प्याज का स्टॉक रख सकता है। अनुपालना रिपोर्ट विभागीय अधिकारियों को रोजाना देनी होगी।

11500 क्विंटल में से 1125 क्विंटल प्याज मिला

सरकार ने बीपीएल, अंत्योदय और ओपीएच श्रेणी के कार्ड धारकों को 31 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से राशन डिपो से प्याज का वितरण का निर्णय लिया था। नेफेड से 11 हजार 500 क्विंटल प्याज कांफेड के गोदाम में पहुंचना था। 1125 क्विंटल प्याज पहुंचा, इसके बाद आना बंद हो गया। अधिकारियों को यह भी नहीं पता कि प्याज का स्टॉक आएगा या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.