Move to Jagran APP

Railways Recruitment: एक ही भर्ती, वेटिंग क्लियर करने के नियम अलग-अलग, अभ्यर्थियों में निराशा

Railways Recruitment रेलवे में ए‍क ही भर्ती में अभ्‍यर्थियों की वेटिंग लिस्‍ट के नियम अलग -अलग होने की बात सामने आई है। इससे अभ्‍यर्थियों में निराशा है। रेल मंत्रायल के निर्णय के बाद एएलपी परीक्षार्थियों को नौकरी देने की प्रक्रिया चल रही है लेकिन हजारों टेक्‍नीशियन निराश हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 03:33 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 03:33 PM (IST)
Railways Recruitment:  एक ही भर्ती, वेटिंग क्लियर करने के नियम अलग-अलग, अभ्यर्थियों में निराशा
रेलवे भर्ती में वेटिंग लिस्‍ट क्लियर करने के अलग-अलग नियम से अभ्‍यर्थियों में निराशा है। (फाइल फोटो)

अंबाला, [दीपक बहल]। Railways Recruitment: रेलवे में एक ही भर्ती लेकिन वेटिंग लिस्ट क्लियर करने में अलग-अलग नियम बना दिए गए। ऐसे में सहायक लोको पायलट (एएलपी) के अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है,  क्योंकि इन सभी को नौकरी पर रखने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। दूसरी ओर,  इसी भर्ती के टेक्नीशियन पद के अभ्यर्थियों को अभी तक निराशा हाथ लगी है। इन अभ्यर्थियों की वेटिंग लिस्ट तो फिर क्लियर नहीं की गई, जिसके चलते हजारों युवाओं को अभी तक नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी।

loksabha election banner

इन अभ्यर्थियों ने अपनी मांग को लेकर रेल मंत्री को भी चिट्ठी लिखी। इतना ही नहीं मंगलवार को ट्विटर पर अभियान चलाया गया जिसमें लिखा गया सन 2018 की भर्ती एक ही थी लेकिन इनके साथ भेदभाव किया जा रहा है। दूसरी और सहायक लोको पायलट की 5 हजार 841 की नियुक्ति लिस्ट जारी होने के बाद फिर से मेडिकल प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है।

एक ही भर्ती में एएलपी की वेटिंग लिस्ट क्लीयर कर दी गई, जबकि टेक्नीशियनों को फिलहाल अधर में लटका दिया है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को सभी ने अलग अलग पत्र लिखकर टेक्नीशियन की भी वेटिंग लिस्ट जल्द जारी करने की मांग उठाई है।

चार साल से नौकरी की चाह

सन् 2018 में 64 हजार 371 पदों की भर्ती निकली थी जिनमें 27 हजार 795 एएलपी के, जबकि 36 हजार 576 टेक्नीशियन के हैं। रेल मंत्रालय ने एएलपी और टेक्नीशियन की वेटिंग क्लीयर करने के लिए देश के 21 रेल भर्ती बोर्ड से पत्राचार किया था। किस बोर्ड में पद रिक्त पड़े हैं, ताकि इनको इन पदों पर ज्वाइनिंग दी जाए। इसके बाद सहायक लोको पायलट की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं, जबकि टेक्नीशियन के परीक्षार्थियों को इंतजार करना पड़ रहा है।

इस तरह हैं पद

अहमदाबाद रेलवे भर्ती बोर्ड में टेक्नीशियन की 862 पदों पर भर्ती हुई। अजमेर में 1976, सिलिगुड़ी में 341, तिरुअनंतपुरम 446, सिकंदराबाद में 2684, रांची में 2250, पटना में 563, मुजफ्फरपुर में 683, मुंबई में 3888 मालदा में 1055, कोलकाता में 4118, जम्मू एवं कश्मीर में 626, गुवाहटी में 795, गोरखपुर में 1764, चेन्नई में 3060, चंडीगढ़ में 3168, बिलासपुर में 914, भुवनेशवर में 444, भोपाल में 1837, बंगलुरु में 1856, प्रयागराज में 3246 शामिल हैं।

कई बोर्ड में पद रिक्त पड़े हैं, जबकि इसके बावजूद परीक्षार्थियों को वेटिंग लिस्ट में डाला हुआ है। अब सभी को अपने -अपने यहां पर कितने पद रिक्त पड़े हैं, इसकी जानकारी रेलवे बोर्ड को देनी हैं, जिसके बाद इनकी नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.