Move to Jagran APP

Dengue Alert: करनाल में डेंगू का कहर जारी, बुधवार को मिले छह नए मामले

करनाल में डेंगू का प्रकोप अब भी जारी है। बुधवार को जिले में डेंगू के 6 नए केस मिले। अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 274 हो गई है। इस समय अलग-अलग जगहों पर बुखार के 120 मरीज दाखिल हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 08:30 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 08:30 PM (IST)
Dengue Alert: करनाल में डेंगू का कहर जारी, बुधवार को मिले छह नए मामले
करनाल में बुधवार को मिले डेंगू के 6 नए केस।

करनाल, जागरण संवाददाता। करनाल में डेंगू के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। बुधवार को डेंगू के छह नए मामले आए हैं। अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 274 हो गई है। हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। इस समय अलग-अलग जगहों पर बुखार के 120 मरीज दाखिल हैं, जबकि 30 डेंगू के मरीज भर्ती हैं। जिले में अब तक डेंगू से दो लोगों की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

ये बातें जानना जरूरी

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि मच्छर के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी घातक बीमारियां होती हैं। ये बातें जान लेना इसलिए जरूरी हैं क्योंकि विभिन्न जगहों पर जलभराव की वजह से मच्छर पैदा होते हैं। उन्होंने कहा कि मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रति लोगों का जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव के लिए पानी के बर्तन, टंकी, घड़ों आदि को ढककर रखें और सप्ताह में एक बार फूलदान, फ्रिज की ट्रे, पशु व पक्षियों के बर्तन व ड्रमों को खाली करके सुखाएं और फिर उनमें पानी डाले। शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहने। ठहरे पानी में लारवा नाशक दवा डाले। उन्होंने बताया कि जहा पानी ठहरेगा। वहीं मच्छर पलेगा और यदि हम पानी ठहरने नहीं देंगे तो मच्छर भी पैदा नहीं होगा।

सिविल सर्जन ने कहा कि जलभराव में सबसे ज्यादा परेशान मच्छरों से होने वाली बीमारियां करती हैं। ऐसी ही एक बीमारी का नाम है मलेरिया। यह बीमारी फीमेल एनोफेलीज मच्छर के काटने से होती है। इस बीमारी से पीडि़त व्यक्ति में बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द, कमजोरी, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इस बीमारी से बतने के लिए व्यक्ति को पूरी तरह ढके हुए कपड़े पहनने चाहिए। इसके अलावा अपने आसपास साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। घर के आसपास जलभराव न होने दें। समय-समय पर मच्छरों को दूर रखने के लिए घर की नालियों के आसपास स्प्रे करवाते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.