Move to Jagran APP

सिविल अस्पताल में ठप पड़े एसी, एक बच्चे की मौत, चार रेफर

जागरण संवाददाता, पानीपत : सरकारी व्यवस्था ने एक नवजात बच्चे की जान ले ली। सिविल अस्पताल की सिक न्

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 03:08 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 03:08 AM (IST)
सिविल अस्पताल में ठप पड़े एसी, एक बच्चे की मौत, चार रेफर
सिविल अस्पताल में ठप पड़े एसी, एक बच्चे की मौत, चार रेफर

जागरण संवाददाता, पानीपत :

loksabha election banner

सरकारी व्यवस्था ने एक नवजात बच्चे की जान ले ली। सिविल अस्पताल की सिक न्यू बोर्न चाइल्ड केयर यूनिट (एसएनसीयू) में गर्मी इतनी बढ़ी कि नवजात बच्चे बुखार से तड़प उठे। दरअसल, कम वोल्टेज के कारण एसी ठप पड़ गए। जेनरेटर से भी काम नहीं चला। बच्चों और मांओं को बरामदे में लेटा दिया। पांच बच्चों को खानपुर पीजीआइ रेफर करना पड़ा। इनमें से एक की मौत हो गई।

अस्पताल के टाप फ्लोर पर स्थित एसएनसीयू में सोमवार को 20 से अधिक बच्चे एडमिट किए गए। एक वार्मर में दो बच्चे भी लिटाए हुए थे। प्री-मेच्योर बच्चों को सांस लेने में कठिनाई होने पर वॉर्मर से गरमी दी जाती है। इस दौरान रूम का तापमान न्यूनतम 28 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस पर कंट्रोल करना होता है। सोमवार की देर सांय से कम वोल्टेज के कारण सभी एसी ट्रि¨पग करने लगे। इसके बाद सभी एसी बंद हो गए। वॉर्मर चलने से एसएनसीयू का तापमान अचानक बढ़ने लगा तो तत्काल उन्हें बंद कराया गया। बेहतर वेंटीलेशन नहीं होने, उमस और गर्मी से नवजात शिशु बिलबिलाने लगे। हालात इतने बिगड़े की सभी बच्चों को बरामदे में फर्श पर लेटाना पड़ा। पांच बच्चों को रेफर किया, जिनमें से दलबीर नगर के नवजात रिकी की मौत हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.