Move to Jagran APP

Raksha Bandhan 2022: बहनों के लिए हरियाणा रोडवेज की फ्री सेवा बनी आफत, बसों में मारामारी, देखें तस्‍वीरें

Raksha Bandhan 2022 राखी पर्व में हरियाणा रोडवेज में फ्री बस सेवा महिलाओं और बहनों के लिए आफत बन गई है। बसों में भीड़ की वजह से मारामारी है। बसों में चढ़ने के लिए मुश्किल का सामना करना पड़ा। वहीं खड़े होकर यात्रा करना पड़ा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 10:59 AM (IST)
Raksha Bandhan 2022: बहनों के लिए हरियाणा रोडवेज की फ्री सेवा बनी आफत, बसों में मारामारी, देखें तस्‍वीरें
Raksha Bandhan 2022: राखी पर्व में हरियाणा रोडवेज में भीड़। जागरण

पानीपत, जेएनएन। Raksha Bandhan 2022: भाई बहन के अटूट प्रेम का बंधन रक्षाबंधन दो दिन मनाया जा रहा है। हालांकि पूर्णिमा वीरवार सुबह से ही शुरू हो गई। रक्षाबंधन के साथ ही भद्रा काल भी शुरू हो गया। रात 8 बजकर 52 मिनट तक भद्रा रहेगा। लिहाजा रक्षा बंधन पर्व रात्रि 8:53 से 9:50 तक वीरवार को भी मनाया जा रहा। वहीं 12 अगस्त पूर्णिमा प्रात: 7 बजकर 06 मिनट तक रहेगी। वहीं भाई के हाथों में राखी बांधने के लिए बहनों को भीड़ का सामना करना पड़ रहा है। राखी पर्व पर बसों में भीड़ है।

loksabha election banner

सुबह से ही बस स्टैंड पर उमड़ी यात्रियों की भीड़

रक्षा बंधन के उपलक्ष्य में निशुल्क यात्रा के चलते दूसरे दिन सुबह से ही बस स्टैंड पर महिला यात्रियों की शुरू हुई। करनाल, पानीपत, सिरसा, जींद, कुरुक्षेत्र व हिसार रूटों पर ज्यादा गहमागहमी बनी रही। वहीं प्राइवेट बस संचालक यात्रियों को गुमराह करते नजर आएं। 

कैथल में यात्री परेशान

कैथल से नरवाना, कलायत व पूंडरी निसिंग रूटों की प्राइवेट बस संचालकों ने बसों में रूट के लिए लगे बोर्ड पर कपड़ा तक लगाकर रखा। इससे यात्री गुमराह होते रहे। वहीं रोडवेज बसों के इंतजार में यात्रियों को कई-कईं घटे इंतजार करना पड़ा। जिस तरह पहले दिन तीस हजार से ज्यादा यात्रियों ने बसों में सफर तय किया। दूसरे दिन सुबह से ही बड़ी तादाद में यात्री बस स्टैंड पर पहुंचे। 

विभाग करेगा सख्‍त कार्रवाई

बुधवार दोपहर बाद से शुरू हुई निशुल्क यात्रा वीरवार देर रात्रि बारह बजे तक जारी रहेगी। इसके लिए विभाग की ओर से जिले में सभी प्राइवेट व रोडवेज की बसों में महिलाओं के साथ 15 साल तक के बच्चे की यात्रा निशुल्क की हुई है। इसके अलावा विभाग ने पत्र जारी कर निर्देश भी दिए हैं कि अगर कहीं पर नियमों में अनियमितता पाई जाती हैं तो उस संबंध में विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए  बस अड्डा पर लाउडस्पीकर में बकायदा अनाउंसमेंट भी की जा रही। 

बसें नहीं मिलीं तो अन्य वाहनों का लेना पड़ा सहारा

बस स्टैंड पर भीड़ इतनी बढ़ी कि यात्रियो को अन्य वाहनों का सहारा लेना पड़ा। यात्रियों अंगूरी, रजनी, भतेरी, कमलेश व सोनिया कहना है कि लंबे  समय से बस स्टैंड पर बैठे रहे, लेकिन बसें नहीं मिल रहीं। इसके बाद अन्य वाहनों में मजबूरन सफर करना पड़ा। 

पहले दिन अधिकतर समितियों की बसों के संचालन न होने पर कार्रवाई की तैयारी में विभाग

आरटीए  विभाग के रिकार्ड अनुसार जिले में 114 सहकारी समितियों की बसें संचालित हैं। इनमें से कईं बसें रूट पर न जाकर आरटीए कार्यालय के पास व बस स्टैंड पर खड़ी रहीं। इसकी सूचना जब विभाग को लगी तो विभाग ने आवश्यक कार्रवाई आरंभ कर दी है।

उधर, यातायात प्रबंधक रोहताश जांगड़ा का कहना है कि रोजाना बस अड्डा पर निजी बसों की उपस्थिति दर्ज होती है। कई प्राइवेट बसों के रूटों पर न चलने की सूचना मिली है। पता करवाकर कार्रवाई के लिए विभाग को भेजा जाएगा।

ये है मान्‍यता

शास्त्रों के अनुसार जो तिथि सूर्य उदयकाल में होती है और सूर्य उदय होने के बाद भी रहती है वह सारे दिन मान्य रहती है। इसलिए 12 अगस्त शुक्रवार को ही रक्षाबंधन का त्योहार मनाना श्रेष्ठ रहेगा।

आज भी बस सेवा रही मुफ्त

इतनी ज्यादा भीड़ बसों में उमड़ गई कि उसे काबू पाना चुनौती बन गया। आज यानी वीरवार को भी बसों में यही स्थिति है। बता दें कि यह सुविधा हरियाणा रोडवेज के अलावा सहकारी परिवहन समितियों की बसों में भी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.