Move to Jagran APP

कैथल में फसल अवशेष जलाने से रोकने को 265 टीमें, फिर भी 585 जगहों पर जलाई गई पराली, जुर्माना

कैथल में फसल अवशेष जलाने से रोकने के लिए 265 टीमों का गठन किया गया। इसके बाद 383 किसानों ने खेताें में जलाएं फाने। कृषि विभाग ने किया करीब पांच लाख रुपये का जुर्माना। कुल 585 जगहों पर पराली जलाई गई।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 09:32 AM (IST)
कैथल में पराली जलाने के मामले बढ़ रहे।

कैथल, जागरण संवाददाता। धान के सीजन के दौरान डेढ़ माह में जिले में 383 किसानों ने अपने खेताें में फाने जलाएं हैं। जिसके बाद कृषि विभाग ने करीब पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। हालांकि इस बार यह मामले पिछले वर्ष की अपेक्षा कम है। बता दें कि पिछले वर्ष पूरे सीजन के दौरान 2803 मामले सामने आए थे। इस बार भी अभी तक कुल 585 जगहों पर सैटेलाइट के माध्यम से जानकारी हासिल की गई। जिसमें से 202 मामले फर्जी मिले हैं। जबकि 383 मामले सही पाए गए हैं। कृषि विभाग द्वारा फाने जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए 265 टीमों का गठन किया गया है। जो फाने में आग लगाने की घटनाओं के बाद इसकी सच्चाई को लेकर जानकारी जुटाते हैं। इसके लिए पहले कृषि विभाग तो उसके बाद संबंधित क्षेत्र के पटवारी द्वारा जानकारी प्राप्त की जाती है। पटवारी द्वारा संबंधित खेत के किसान को फाने में आग लगाने को लेकर जानकारी दी जाती है।

loksabha election banner

265 टीमों में शामिल है 795 सदस्य

जिला प्रशासन के आदेशों के तहत कृषि विभाग द्वारा पूरे जिले में 265 टीमें बनाई गई हैं। एक टीम में कुल तीन सदस्या शामिल होते हैं। जिसके तहत इन सभी 265 टीमों में कुल 795 सदस्य शामिल हैं। इसमें 100 के करीब पटवारी शामिल हैं। बता दें कि इस बार खेतों में धान की फसल कटाई के बाद फानों में आग लगाने के मामलों में काफी कमी आई है। इसको लेकर विभाग द्वारा किसानों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। जिससे किसान आने खेतों में फानों में आग न लगाएं।

बिजली निगम की चोरी पकड़ो टीम की तरह इन्हें भी करना पड़ता विरोध का सामना

बता दें कि जिस प्रकार से बिजली निगम की चोरी पकड़ने वाली टीम का कई जगहों पर ग्रामीणों द्वारा विरोध किया जाता है। वहीं, इस समय धान के सीजन के दौरान खेतों में फाने जलाने के मामले की जानकारी जुटाने पहुंची कृषि विभाग की टीम के सदस्याें को भी विरोध का कभी-कभार सामना करना पड़ता है। इस दौरान कई किसान अपने कानूनी सलाहकारों को विभाग के कार्यालयों में पहुंचते हैं। परंतु सैटेलाइट में आए सबूतों के माध्यम से उन्हें जानकारी दी जाती है।

जिले में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार फाने जलाने के मामलों में कमी आई है। इस बार डेढ़ महीने के अंदर महज 383 मामले ही सामने आए हैं। विभाग द्वारा फाने जलाने के मामले को रोकने के लिए कुल 265 टीमों का गठन किया गया है, जो पूरी शिद्​दत से कार्य कर रहे है। खेतों में फाने जलाने के मामलों में कुल चार लाख 65 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.