Move to Jagran APP

कोविड-19 टीकाकरण : 10 हजार सीरिज मिली, 30 हजार का और इंतजार

जागरण संवाददाता पानीपत कोविड-19 टीकाकरण दिशा में अच्छी खबर है। 10 हजार सीरिज सिवि

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 05:26 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 05:26 AM (IST)
कोविड-19 टीकाकरण : 10 हजार सीरिज मिली, 30 हजार का और इंतजार

जागरण संवाददाता, पानीपत :

loksabha election banner

कोविड-19 टीकाकरण दिशा में अच्छी खबर है। 10 हजार सीरिज सिविल अस्पताल स्थित मुख्य वैक्सीन स्टोर में पहुंच गई हैं। करीब 30 हजार सीरिज और आनी है। ये आटो डिसेबिल 0.5 एमएल की सीरिज है। सीएचसी-पीएचसी सहित जिले में 27 ऐसे केंद्र हैं जहां कोल्ड चेन की सुविधा है। बता दें कि चिकित्सा-स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े फ्रटलाइन के करीब 6500 (सरकारी-प्राइवेट) कर्मचारियों को कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगना है।

सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के संभावित दुष्प्रभावों के मद्देनजर जिला स्तरीय कमेटी का गठन होगा। दुष्प्रभावों से निपटने के लिए सिविल अस्पताल पानीपत, सबडिविजनल अस्पताल समालखा में विशेष वार्ड बनाया जाएगा। इसमें एक विशेषज्ञ के अलावा स्टाफ और दवाएं उपलब्ध रहेंगी। वैक्सीन करियर (बॉक्स) की मरम्मत कराई जा रही है। वैक्सीन स्टोर करने के लिए चार आइस लाइन रेफ्रिजरेटर और तीन डीप फ्रीजर मिले हैं। कंपनी के इंजीनियर जल्द ही इन्हें इंस्टाल करेंगे। मुख्य वैक्सीन स्टोर के साथ एक नया स्टोर बनाया जाएगा।

सिविल सर्जन के मुताबिक फ्रंटलाइन के सभी 6500 कर्मचारियों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। वैक्सीन आने पर सभी के मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। पहला टीका लगने के बाद दूसरा टीका 28 दिन बाद लगेगा। दोनों टीके एक ही कंपनी के होंगे। यहां हैं वैक्सीनेशन सुविधा

सिविल अस्पताल पानीपत, सब डिविजल अस्पताल समालखा।

सीएचसी : बापौली, नारायणा, नौल्था, अहर, मतलौडा, ददलाना व खोतपुरा।

पीएचसी : ऊझा, उग्राखेड़ी, सिवाह, काबड़ी, पट्टीकल्याणा, आट्टा, चुलकाना, मांडी, इसराना, सींक, कवि और रेरकलां।

अर्बन पीएचसी : पेरी अर्बन उग्राखेड़ी, राजीव कालोनी, हरिसिंह कालोनी, बतरा कालोनी, खटीक बस्ती, राजनगर।

अर्बन हेल्थ सेंटर : सेक्टर-25 और सेक्टर-12 0.5 एमएल की होगी डोज

पहली डोज बाजू में निडिल से 0.5 एमएल की दी जाएगी। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक मौके पर ही कर्मचारी के स्वास्थ्य की निगरानी होगी। वैक्सीन की पहली डोज देने के बाद करीब 10 दिनों तक निगरानी रखी जाएगी। ऐसे लगेगी वैक्सीन

-कोविड वैक्सीनेशन के लिए पांच सदस्यीय टीमें बनाई गई है।

-हर टीम एक दिन में 100 टीके लगाएगी।

-स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट निगरानी में रखा जाएगा।

-वैक्सीन लगाने के लिए कोविड पोर्टल पर पंजीकरण जरूरी है।

-टीकाकरण से एक दिन पहले लाभार्थी को मोबाइल पर मैसेज आएगा। यह भी बनेगी टीम

-एक वैक्सीनेटर आफिसर- डाक्टर/नर्स/फार्मासिस्ट

-एक वैक्सीनेशन आफिसर एक जो रजिस्ट्रेशन देखेगा।

-दो वैक्सीनेशन आफिसर दस्तावेज जांच करेंगे। टीका लगने के बाद कोविड पोर्टल पर स्टेटस अपडेट करेंगे।

-दो वैक्सीनेशन आफिसर व्यवस्था बनाए रखने में मदद करेंगे। तीन चरणों से गुजरना होगा :

टीकाकरण लिए लोगों को तीन चरणों में गुजरना होगा। वेटिग एरिया में एक हेल्थ केयर वर्कर वेरिफिकेशन करेगा। हाथों को सैनिटाइज कराकर मास्क पहनाया जाएगा। टीकाकरण कक्ष में यहां दो हेल्थ वर्कर रहेंगे। वैक्सीन डोज दिए जाने के साथ कोविड पोर्टल पर एंट्री कर दी जाएगी कि वैक्सीन डोज दे दी गई है। टीका लगवा चुके व्यक्ति को अंत में निगरानी एरिया में रखेंगे। टीका लगने के बाद भी बरतनी होगी सावधानी :

वैक्सीन से मानव शरीर में हर्ड इम्युनिटी बनेगी, वायरस का प्रसार रुक जाएगा। पहला टीका लगने के 14 दिनों बाद हर्ड इम्युनिटी डेवलप होने की उम्मीद है। दो टीके लगने के बाद ही वायरस का खतरा कम होगा। इसका अर्थ यह नहीं कि कोरोना का खतरा पूरी तरह टल जाएगा। मास्क पहनने, सार्वजनिक स्थानों पर दो गज की दूरी का पालन करने, हाथों को बार-बार सैनिटाइज करने जैसे नियम मानने होंगे। टीका का असर कब तक

कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां दावा कर रही है कि टीका दो साल तक काम करेगा। सिविल सर्जन ने कहा कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगा। टीका लगने के कुछ हफ्तों बाद इम्युनिटी बिल्ड-अप होना शुरू होती है। यह सालभर रहती है या कई साल तक, अभी हमें पता नहीं। वैक्सीन आपको गंभीर कोरोना संक्रमण से बचाने का काम करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.